Monday, September 4, 2023

घर में साया हो तो क्या करें । भूत कहां रहते हैं

 

भूत प्रेत कौन बनते हैं । कहां रहते हैं और भूत प्रेत क्या खाते हैं। आज के इस पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करेंगे। आखिर इनका क्या रहस्य हैं तो चलिए जानते हैं। 

घर में साया हो तो क्या करें । भूत कहां रहते हैं

घर में साया हो तो क्या करें । भूत कहां रहते हैं

दोस्तों हम सभी जिन चीजों को अपनी आंखों से देखते हैं । हम सिर्फ उसी पर विश्वास करते हैं। भूत प्रेत आत्माओं जेसी चीजों को विज्ञान नही मानता है हमारी हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार भूत प्रेत होते हैं। इनकी करोड़ों जातियां होती है। 


जैसे चुड़ैल, डाकिनी, शमशान डाकिनी का ब्रह्म राक्षच , जिन , डायन इत्यादि अनेकों तरह के प्रेत होते हैं। जिस तरह से हमारी यह दुनिया है ठीक उसी तरीके से इनकी भी अपनी एक दुनिया होती है। उस दुनिया में केवल भूत प्रेत ही रहते हैं। हालांकि इन्हें जो देख लेता है केवल वही इन पर विश्वास करता है जो इनही नहीं देख पाता। वो इन पर विश्वास नहीं करता है। 


जिस तरह से वायु होती है हम वायु को नहीं देख सकते । सिर्फ इनका अनुभव या महसूस कर सकते हैं। ठीक उसी तरह ये होते हैं  । और इन पर केवल वह लोग ही विश्वास करते हैं। जो इन्हें देख लेते हैं ।


भूत प्रेत कोन बनते हैं ? 

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार भूत प्रेत वो लोग ही बनते हैं जिनकी कोई आखिरी इच्छा अधूरी रह जाती है या जो लोग किसी दुर्घटना के कारण मर जाते हैं जिनकी मृत्यु समय से पहले हो जाती हैं। ऐसे लोगों की आत्मा को शांति नहीं मिलती है। वैसे ही लोग प्रेत योनि को प्राप्त होते हैं। कहां जा इनको प्रेत योनि प्राप्त हो जाती है। कहा जाता है जिनको प्रेत योनि प्राप्त हो जाती है । 


उनकी आयु 1000 वर्ष के लिए बढ़ जाती है। हमारे भारत देश में ऐसे बहुत से स्थान हैं, जिनको हॉन्टेड घोषित किया गया है। जैसे भानगढ़ का किला यह अस्थान सबसे भूतिया घोषित किया गया है । क्योंकि हंटेड अस्थानों में भानगढ़ के किले का नाम नंबर एक पर आता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने सिर्फ इन्हे महसूस ही नही किया बल्कि देखा भी है । 


भूत प्रेत कहां रहते हैं ? 

भूत प्रेत ऐसे स्थानों पर रहते हैं जो कि सुनसान हो ऐसे घर को अपना निवास स्थान बना लेते हैं। जिस घर में कोई मनुष्य नहीं रहता हो। मतलब जो सालों से बंद पड़ा हो, जिस घर में देवी देवताओं की पूजा नहीं होती है। उस घर में भी यह लोग रहते हैं जिसके कारण घर में ग्रह कलेश बढता है । और लड़ाई झगड़े आए दिन होते रहते हैं। पीपल के पेड़ में भी इनका निवास होता है और श्मशान घाट कब्रिस्तान में भी इनका निवास होता है। 


भूत प्रेत क्या खाते हैं ? 

देखिए इनका भोजन मास मंदिरा मिठाई खून यही इनका मुख्य भोजन है। हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार भूत प्रेत रात के 12:00 से सुबह 4:00 तक ज्यादा सक्रिय रहते हैं। मतलब यही उनका समय है। यह लोग भी इसी दुनिया में रहते हैं । जो भी देख लेता है, वहीं पर विश्वास करने लगता है और जो इनको नहीं देख पाता है। वो इनको मात्र मन का एक वहम ही समझता है।


तो दोस्तो आप समझ गए होगे कि भूत प्रेत कहा रहते हैं और क्या खाते हैं । आपके मन में कोई सवाल है । तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । इसी प्रकार के जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment