Sunday, November 27, 2022

How many words we should use for blogging ? । www.blogger.com in hindi



Blogg को प्रोफेशन ओर पर्सनल इंटरेस्ट और बिजनेस में सिर्फ कुछ भी कहा जा सकता है क्योंकि हर ब्लॉगर के अकॉर्डिंग अलग अलग होता है। किसी को अपनी फीलिंग शेयर करना पसंद होता है तो किसी को अपनी नॉलेज और कोई अपने बजट के प्रमोशन के लिए blogg लिखता है। 

How many words we should use for blogging ? । www.blogger.com in hindi


वैसे रीजन चाहे जो भी हो ब्लॉग एक बहुत ही अच्छा सेवा ओर एक डिफेक्टिव हुए हैं। अपनी बात को कहने का शेयर करने का और कमाल की बात तो यह है कि अपनी बात कहते कहते आप Earning भी कर सकते हैं। यानी कि पैसे भी कमा सकते हैं। बहुत से लोगों ने तो अपने प्रोफेशन को छोड़कर ब्लॉगिंग को अपना करियर चुन लिया है। 


Read more :- You Tube video ko Growth kaise kare ?


Read more :- Adnow kya hai . Adnow se paise kaise kamaye?


लेकिन यह तो आप भी जानते ही होंगे की भेड़ चाल से कभी कुछ हाथ नहीं आता। अगर कुछ काम आता है तो वह होती है। हमारी स्किल नॉलेज और पैसे और यही सब लॉग इन पर भी लागू होता है। वैसे अगर blogging के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं।


तो हमने पहले भी इस टॉपिक पर post लिखे  है जिन्हें आप लिंक पर click करके पढ़ सकते हैं तो चलिए आज किस टॉपिक की बात करते हैं कि ब्लॉगिंग के लिए कितने words  यूज किए जाने चाहिए। 


How many words we should use for blogging ? | www.blogger.com in hindi 

तो ये ऐसा सवाल है जिसका कोई एच यू एट आंसर नहीं दिया जा सकता। फिर भी आपको यह बता सकते हैं कि मिनिमम 300 words और लगभग ढाई हजार words तक ब्लॉग लिखा जा सकता है। लेकिन इस जवाब कांटेक्ट में समझना बहुत जरूरी है ताकि words की इस कहानी को आसानी से समझा जा सके और इसके लिए आपको हमारे साथ पोस्ट में आगे बढ़ना होगा ।


Read more :- Online internet se paise kaise kamaye ?


Read more :+ You Tube se paise kaise kamaye ?


और लास्ट तक जरूर पढ़ना होगा तो आइए blogg और उसके बारे में और जानते हैं। blogg का मैन परपज अपनी Regular audionas से कनेक्ट करना होता है और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक पोस्ट करना और काफी लोग लाना भी होता है। ऐसे में जितना बेहतर कांटेक्ट तेजी से आपकी ओडियन्स तक पहुंचेगा उतना ही आपकी वेबसाइट पर बजट बढ़ने के चांसेस बढ़ेंगे ।


Read more :- Old blog post ko update kaise kare


Read more :-  High Quality article kaise likhe ?

और यही तो आप चाहते हैं। यूं तो सभी चाहते हैं कि उनके ब्लॉग पर ज्यादा Readers ज्यादा कमेंट ज्यादा links  ओर ज्यादा ट्रैफिक आए। लेकिन ऐसा होने के लिए आपको एक ब्लॉगर के तौर पर बहुत सारी बातें समझने की जरूरत होगी 


Read more :- 1 lakh Traffic laaye apne website me


क्योंकि आपके ब्लॉक के लेंथ कितनी होनी चाहिए यानी कितने words का ब्लॉग लिखने से आपका ब्लॉग high-ranking में आ सकता है। इसके साथ बहुत से फैक्टर्स जुड़े होते हैं जैसे कि अगर आप ज्यादा शेयर और कमेंट चाहते हैं तो आप स्टैंडर्ड ब्लॉगिंग लेंथ 300 से 600 वर्ड्स तक का ब्लॉग लिख सकते हैं ।


Blogg Post ko kitne words ka likhna chahiye , or share kaha kare ? 

जिससे आपको एवरेज सोशल शेयर और कमेंट मिल जाएंगे। लेकिन सर्च इंजन के लिए आइडियल लेंथ नहीं है। अगर प्रोफेशनल स्पेशली न्यूज़ पेपर्स के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो 750 यानी कि साढे 700 वर्ड्स में आपको दूसरे ब्लॉगर से links ओर सोशल मीडिया पर अच्छी खासी शेयरिंग भी मिल जाएगी ।


तो भी यह जान लीजिए कि अगर थोड़ी सी कमेंट पर आपका काम चल जाएगा। लेकिन आप सोशल मीडिया पर ज्यादा शेयर चाहते हैं तो आप 1000 से 1500 अपने ब्लॉग में लिखिए । लेकिन यह जरूर याद रखें।  की इस hindi blogg में leaders की ऐसे किसी प्रॉब्लम का सलूशन दे रही हो ।


जिन सभी को जरूरत हो और अपने दोस्तों में आपका ब्लॉग शेयर करना भी रीडर्स को जरूरी लगे। blogg की लेंडी होते जाने के साथ से मिलने वाले ट्रैफिक रिलेक्शन बहुत हद तक आपकी कांटेक्ट से होगा। इसीलिए बेहतर कॉन्टिन के लिए आपको क्या करना चाहिए। इस बारे में आगे बात करते हैं और अभी यह जानते हैं कि अगर ब्लॉक 1500 वर्ड से भी ज्यादा बड़ा हो तो क्या उसे कोई कोई पढ़ेगा या उसे ज्यादा लोग पढ़ेंगे।


No 1 Page par post ko rank karane ke liye kya kare ?

तो ये आप जानकर हैरान हो सकते हैं कि 1600 words आणि की 7 mining Time blogg post के लिए ideal समझा जाता है। लागभग ढाई हजार words वो  लेंथ है। जिससे लेंथ के आर्टिकल्स को गूगल पर हाईएस्ट रैंकिंग मिलती है। 


इस तरह के ब्लॉक को पढ़ने में एक एवरेज रीडर को लगभग 8 मिनट लगते हैं। आणि अगर Search Engine पर अच्छे Ranking  चाहते हैं और हर महीने हजारों नई Reader अपने  blogg पर चाहते हैं तो आपको इस लेंथ के blogg लिखनी चाहिए ।


लेकिन इसके लिए आपका content awesome  होना चाहिए और आपके Reader को सेटिस्फाई करने वाला भी तो इसका मतलब यह हुआ कि आप हजार से ज्यादा words और ढाई हजार तक words में अपने ब्लॉग को तैयार कर सकते हैं। 


लेकिन प्रॉब्लम तब आती है जब Blogger Google से Search engine Ranking के लिए blogg लिखने लगते हैं यानी कि आप Readers  को भूल कर उनकी हेल्प करने के इरादे को छोड़कर सिर्फ रैंकिंग का पीछा करते हैं। ऐसे ना उनके कांटेक्ट की क्वालिटी और उनके कांटेक्ट का प्रबंध दोनों ही रीडर्स को सेटिस्फाई नहीं कर पाती है।


Blogging में Secuess कैसे पाए ? 

और उनका ब्लॉग रिक्वायर्ड Words लेंथ होने के बाद भी अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाता है। इसलिए blogg की लेंथ को ध्यान में रखकर लिखने ना बैठे। उस टॉपिक की दीव ओर इंपॉर्टेंट इंफॉर्मेशन शेयर करने के लिए blogg लिखिए। फिर चाहे वह 1500 वर्ड्स में सिमट जाए या ढाई हजार वर्ड्स या उससे ज्यादा का हो जाए। 


आपका ब्लॉक कांटेक्ट इंटरेस्टिंग एक्साइटिंग प्रॉब्लम सॉल्विंग ओर जिस  पर एक्शन लिया जा सके। ऐसा फील वाला होना चाहिए ना कि बेह वजह लिखा गया एक बोरिंग Topic नही होना चाहिए । तो दोस्तो आप समझ गए होंगें । कि आपको Words लेंथ का ध्यान तो रखना है ।


लेकिन आपको Readers के  लिए लिखना है उनकी जरूरत का ख्याल रखते हुए उनकी प्रॉब्लम का सलूशन देने के इरादे से वैसे ये word लेंथ हर Industry  पर Best blogg के अकॉर्डिंग अलग - अलग भी होते है। जैसे पाइनस ब्लॉग के लिए एक 2100 से ढाई हजार word का होना चाहिए।


कोंन से Tooic पर ज्यादा words का पोस्ट लिखना चाहिए ? 

हेल्थ केयर के लिए 2000 से 2150 वर्ड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री के लिए 1700 से 1900 words Home and Garden  के लिए 1100 सो से 1200 words , Tags के लिए 800 से 1000 वर्ड्स फैशन के लिए 800 से 950 वर्ड्स , foods के लिए 1400 सौ से 1900 सौ words होना चाहिए ।


और Travel के लिए 1500 से 1800 वर्ड्स आणि आप जिस Industry पर Best  blogging करते हैं। उसके according best of idea लेकर अपने blogging शुरू कर सकते हैं ।


One week me kitne post likhna chahiye ? 

दोस्तो ये भी जानिए की आपके blogg की Kwyword length के आपके Topic आपका प्रेजेंटेशन और कम्युनिकेट करने की स्किल भी रीडर्स को आपके ब्लॉग पर रुकने के लिए एंड करेज करती है। इसलिए एक अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें। 


अच्छी रैंकिंग के लिए हफ्ते में कम से कम 2 या 4 blogg जरूर पोस्ट करें। अब जितना आप जितना जल्दी जल्दी blogg पोस्ट करेंगे उतना ही आप में आपके Friends और आपके Product में Trust Develop होगा । जिससे आपके ब्लॉग को visit and organic  वर्जन दोनों ही Best रिजल्ट मिल सकेंगे। 


Blogg me Heading - Subheading ka use kare ?

अपने Blogg की language आसान रखें ताकि उसे आसानी से पढ़ा जा सके और पढ़ने का मन भी करें। अपनी Text को छोटे छोटे पैराग्राफ में लिखिए और blogg में जरूरत के अकॉर्डिंग टाइटल सबटाइटल और हाइलाइट्स का यूज करें ।


ताकि Readers का इंटरेस्ट बना रहे टारगेटेड वर्ल्ड लेंथ को पूरा करने के लिए बेह वजह  बिना जरुरत के शब्द अपने ब्लॉग में ऐड ना करें। ऐसा करने से आप से आपके काउंटिंग की वैल्यू गिरेगी। अपने कांटेक्ट पर एक्टिव वॉइस का यूज करें जिससे लीडर जिसके पास ज्यादा टाइम नहीं है ।


Post me videos ka upyog kare ?  

वो आपकी बातें पढ़ कर एक्शन लेने को तैयार हो जाए आणि अपने Reader से आप डायरेक्ट बात करें फ़ॉर एग्जांपल अगर आपसे यह दो सेंटेंस काहे जाए। पहला है कि blogg कीबोर्ड लेंस ढाई हजार शब्दों तक होनी चाहिए और फिर दूसरा सेंटेंस ये च हो कि आपको अपने ब्लॉग में ढाई हजार word में ब्लॉग लिखना चाहिए तो बताइए आपको कौन सा सेंटेंस अच्छा लगा रीडर फ्रेंडली लगा या ऑडियंस कोंनसेनन सेन्टेन या   बात आपको ज्यादा आसान और फ्रेंडली लगी। 


अब चाहे तो अपना जवाब कमेंट बॉक्स में लिख कर के बता सकते हैं और जहां तक हम आपको जानते हैं। आपको दूसरा सेंटेंस ही अच्छा लगा होगा क्योंकि वह डायरेक्ट बात कर रहा है। आपको एक दोस्त की तरह सजेस्ट कर रहा है और एक्शन लेने के लिए एंकरिंग भी कर रहा है। 


इसलिए जब आप ब्लॉग लिखे तो लैंग्वेज ऐसी ही रखे जैसे अपने दोस्तों से आप बात कर रहे हो। तभी तो आप उसकी प्रॉब्लम का सलूशन दे पाएंगे। चलिए अब आगे बढ़ते हैं और आपको यह बताते हैं कि आपके ब्लॉग को रीडर्स कितना पसंद करेंगे। कितना बढ़ेंगे। 


Blogg ke article me video or image ka bhi use kare ? 

यह आपके blogg में शामिल विश्वंथ पर 80 % तक डिपेंड करता है ।  यानी अगर आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा रीडिंग आये  रीडिंग टाइम भी बड़े और आपका blogg बहुत शेयर भी हो तो उसके लिए अपने ब्लॉग में ग्रेट कॉन्टिन के साथ-साथ इमेजेस और वीडियोस को भी शामिल करें। 


जो रीडर्स को बोर होने से बचाएं और आपके कांटेक्ट में उनका इंटरेस्ट बनाए रख सके तो दोस्तो इतनी सारी बातों के बाद भी यह कहना आसान नहीं है कि blogg के लिए आपको कितने शब्दों का यूज करना चाहिए क्योंकि इस पर जितनी भी Research की गई  है।


और जितने भी Fact  सामने आए हैं । उनसे यही क्लियर होता है। क्या आप क्वालिटी कांटेक्ट पर ध्यान दें और जल्दी जल्दी blogg पोस्ट करते जाइए और फिर आप के नीचे अकॉर्डिंग आपकी टॉपिक्स की लेंथ आप ही डिसाइड करेंगे और फिर हमने आपको blogg लेंथ  से जुड़े इंपॉर्टेंट इंफॉर्मेशन तो दे ही रही है। 


इसलिए अपने blogg के अकॉर्डिंग और अपने टॉपिक से जस्टिस करते हुए अपनी फीलिंग को शेयर करें। उसे कहा कंप्लीट हो जाना है कि आप को खुद ही पता चल जाएगा ।


तो दोस्तों इस कंफ्यूजन सवाल का जो बेस्ट आंसर हम आप तक पहुंचा सकते थे। वह हमने पहुंचाने की पूरी कोशिश की है। वर्मा न्यूज़ के साथ मे हूं । prayag verma ओर आप सभी को वर्मा न्यूज़ टीम की ओर आप शभी को दिल से धन्यवाद करता हूं ।


Q - ब्लॉग पोस्ट में कम से कम कितने शब्द होने चाहिए? । Q - एडसेंस अप्रूवल के लिए ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दों का होना चाहिए? । ब्लॉग कितने शब्दों का होना चाहिए? । ब्लॉग में क्या लिखे? । ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं? । दुनिया का पहला ब्लॉग कौन सा था? । ब्लॉग चे प्रकार

भारत में ब्लॉग लेखन की शुरुआत कब हुई ? । ब्लॉग बनाने । हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास । ब्लॉग से कमाई । ब्लॉगर इन हिंदी । ब्लॉग पोस्ट म्हणजे काय? । हे मायक्रो ब्लॉगिंग याचे उदाहरण आहे ? । ब्लॉग करें । व्लॉगर । हिंदी ब्लॉग लिस्ट । गूगल पर ब्लॉगिंग कैसे करें । हिंदी साहित्य ब्लॉग । समेकित चिट्ठा क्या है

No comments:
Write comment