Friday, November 24, 2023

क्रिकेटर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए । 18 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने

 

अगर आप 18 साल से कम उम्र के हैं तो आपको एक अच्छी सी क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर लेनी चाहिए । क्योंकि अगर आप अपने बच्चों या फिर छोटे भाई बहनों का क्रिकेट में करियर बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए बचपन से ही उनकी ट्रेनिंग होना बहुत जरूरी है। 

क्रिकेटर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए । 18 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने

क्रिकेटर बनने के लिए क्या करना पड़ता है ? 

अगर बच्चा 6 से 10 साल के बीच में और उसने एकेडमी ज्वाइन करके क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया । तो आगे चलकर उसे एक बेहतर क्रिकेटर बनने के चांसेस बढ़ जाएंगे क्योंकि उसके पास सालों की प्रैक्टिस होती है और अलग-अलग टूर्नामेंट में खेलने का अनुभव भी होता है ।


दोस्तों एक बेहतर क्रिकेटर बनने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान देना बहुत जरूरी है जैसा कि क्रिकेटर बनने के लिए अच्छे मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है जो आपको एक अच्छे कोच और अकादमी द्वारा ही ममिल सकता है । इसलिए सही अकादमी और कोच का चयन जरूर करें । 


क्रिकेटर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए । 18 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बने

यदि आप की फाइनेंसियल कंडीशन सही नहीं है तो आपको कोई स्पॉन्सर ढूंढना होगा जो आपकी क्रिकेट ट्रेनिंग और बाकी के टूथ वगैरह खरीदने में आपकी मदद करें। वैसे तो क्रिकेटर बनने के लिए कोई पढ़ाई लिखाई की आवश्यकता नहीं होती  । लेकिन फिर भी आपको बेसिक पढ़ा लिखा होना चाहिए ताकि आप अपनी ओवरऑल प्रसनेल्टी को ग्रो कर सकें । और इंग्लिश आना बहुत जरूरी है क्योंकि जब आप एक बेहतर क्रिकेटर बन जाएंगे तो आपको इंग्लिश में इंटरव्यू देने पड़ेंगे । 


दोस्तों क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें धैर्य रखना बहुत जरूरी है। हो सकता है शुरुआत में आपका सिलेक्शन ना हो लेकिन अगर आप धैर्य बनाए रखेंगे तो आने वाले समय में आपको जरूर मोका मिलेगा और अपनी फिटनेस पर आपको काफी ध्यान देना होगा ।  कभी भी अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं करना, क्योंकि आप जितने ज्यादा फिट रहेंगे भारतीय क्रिकेट टीम में सेलेक्ट होने के चांसेस आपके इतने ज्यादा रहेंगे । 


इसलिए अपने खानपान पर खास ध्यान रखें और ऐसी चीजें खाएं जो आपको फिट रखें और आपको बीमार ना करें और उन चीजों को बिल्कुल भी मत खाइए जो मोटापा बढ़ाती है क्योंकि मोटे प्लेयर तो फिट नहीं माना जाता है और कोई भी उन्हें अपनी टीम में शामिल भी नहीं करता । 


क्रिकेटर बनने की लास्ट उम्र क्या होती है ? 

आपको बता दें। क्रिकेट में लास्ट एज नहीं होती लेकिन अगर आप 18 साल की उम्र से कम में क्रिकेट ज्वाइन करते हैं तो सफल होने के चांस ज्यादा हो जाता है क्योंकि जब आप 18 साल के बाद क्रिकेट ज्वाइन करते हैं तो आप जूनियर लेवल का क्रिकेट नहीं खेल पाते और जब अपने जूनियर लेवल का क्रिकेट नहीं खेलते हो तो सीनियर लेवल के क्रिकेट टीम में आपको मौका भी नहीं मिलता । 


इसलिए छोटी उम्र से ही क्रिकेट खेलना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास कोई नैचुरल टैलेंट है कि आप हर बॉल पर चौका छक्का मारने का दम रखते हैं तो आपकी उम्र चाहे जितनी भी हो । आप को क्रिकेट टीम में शामिल होने से कोई नहीं रोक सकता। लेकिन इस तरह का टैलेंट किसी में नहीं होता। इसलिए लोग प्रेक्टिस करके अपने आप को बेहतराइन क्रिकेटर बनाने में लगे रहते हैं। 


क्रिकेटर बनने के लिए कोन सा पढाई पढ़ना पड़ता है ? 

दोस्तों यह तो आपको भी पता होगा कि क्रिकेट का कोई कोर्स नहीं होता। जैसे आप कुछ वक्त में कोचिंग से सीख जाएंगे। यह कई सालों की मेहनत का फल होता है जिसे सही समय पर प्राप्त किया जा सकता है। एक सफल क्रिकेटर बनने की शुरुआत में आपको सबसे पहले ही अच्छी एकेडमी चुननी होगी जहां से आप क्रिकेटर बनने की शुरुआत कर सकते हैं। 


Read more - कर्ज उतारने के लिए कोन सा देवता के पूजा करना चाहिए ? 


देश भर में कई सारी क्रिकेट अकेडमी खुली है जिन मैं बहुत कुछ अच्छी भी है। अगर वहां से आप ट्रेनिंग लेते हैं तो भारतीय क्रिकेट टीम में सेलेक्ट होने की गुंजाइश बढ़ जाती है। वैसे दोस्तों अकादमी के साथ-साथ उस अकादमी में कोच कौन है । इसके बारे में जरूर पता कर लें क्योंकि एक बेहतर कुछ ही एक शानदार खिलाड़ी को तैयार करता है। इसलिए आपको अपने कोच के बारे में पता होना चाहिए । 


नेशनल क्रिकेट टीम में कैसे जाए ? 

आपको बता दे। भारतीय टीम में पहुंचने के लिए क्रिकेटरों को कई लेवल पार करने होते हैं। सबसे पहले स्टूडेंट्स को दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन से संबंधित क्रिकेट क्लब के द्वारा घरेलू क्रिकेट टीम में खेलने का मौका मिलता है और यहीं से क्रिकेटर बनने की कहानी शुरू होती है। 


आपके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए सबसे पहले इन क्लबों के द्वारा आपका चयन अंडर 15 टीम में होता है और अगर अंडर 15 टीम में नहीं होता तो आपके पास और भी मौके होते हैं । अंडर 17 अंडर रेट अंडर 18 जब आप इन टीमों में चुने जाते बाद खेलते खेलते आप अंडर-19 फिर रणजी ट्रॉफी और ट्रॉफी और फिर आईपीएल वहा पर जब आप अच्छा काम करते हैं तब नेशनल क्रिकेट टीम तक पहुंचता है। 


लेकिन जिस तरह हमने आपको बताया उस तरह हर एक टीम में आपका सिलेक्शन होना बिल्कुल भी आसान नहीं है क्योंकि आपको लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा। अगर आप किसी एक लेवल पर भी अच्छी प्राफोम नही करेगें । तो भारती क्रिकेट टीम में आपका सलेक्शन होना नामुंकीन हैं । 


क्रिकेट में कितना पैसा मिलता है ? 

दोस्तों अगर आप State Lewal पर Cricket खेलते हैं । तो हर Match पर आपको कुछ Amount मिलता है । 


ओर नेशनल लेवल पर खेलने के बाद आपको सरकारी नोकरी मिल जाती है । जिसके तनख्वा आपकों अलग से मिलती है । ओर आप नोकरी करते - करते अपनी ट्रेनिंग भी कर सकते हैं । 


इसके अलावा अगर आप International लेवल पर खेल रहे हैं । यानि कि आप भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं । तो वहा पर आपका हर मैच खेलने के लिए लाखो करोड़ों में पेमेंट होती हैं । 

No comments:
Write comment