Monday, November 13, 2023

कर्ज उतारने के लिए कौन से देवता की पूजा करनी चाहिए?

 

दोस्तों महंगाई के दौर में ठीक तरीके से अपना जीवन यापन करना कुछ लोगों के लिए बेहद मुश्किल हो जाता है जिसके कारण उन्हें दूसरों से कर्ज लेना पड़ जाता है। आज के समय में कर्ज लेना बहुत आसान है। तमाम बैंकों से लोन लेने के लिए फोन आते ही रहते हैं। 

कर्ज उतारने के लिए कौन से देवता की पूजा करनी चाहिए?

सुख सुविधा बढ़ाने के लिए गाड़ी लेना है। घर का कोई सामान खरीदना है या फिर आलीशान घर बनाना है। हर तरह के लोन आसानी से मिल तो जाते हैं लेकिन कई बार इन्हीं चुकाना मुश्किल हो जाता है। हालात हमेशा एक जैसे नहीं रहते हैं । कुछ ऐसी परेशानियां भी सामने आ जाती हैं कि इन कर्जों को चुकाने में हालत खराब हो जाती है। 


कर्ज उतारने के लिए कौन से देवता की पूजा करनी चाहिए?

कर्ज में डूबा हुआ व्यक्ति सदैव चिंता में रहता है। मानसिक परेशानियां बनी रहती है। अगर आपको किसी कारणवश कर्ज लेना पड़ रहा है तो आप कुछ बातों का ध्यान रखकर उस कर्ज को आसानी से चुका सकते हैं। आइए जानते हैं। कौन से अचूक उपाय है जिससे आप अपने कर्ज के जाल को तोड़ के एक आजाद जिंदगी में सांस ले सकते हैं। अगर शीघ्र ही कर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह अचूक उपाय जरुर अपनाएं और एक स्वस्थ मुक्तजीवन बनाएं । 


कर्ज उतारने के लिए शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं

मंगलवार को शिव मंदिर जाए और शिवलिंग पर दूध एवं जल से अभिषेक करें और मसूर की दाल अर्पित करें । उस के बाद वहीं पर बैठकर ऋण मुक्त शवः मंत्र ॐ ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नमः की कम से कम एक माला यानी 108 बार जाप करें। 


कर्ज मुक्ति के लिए हनुमान जी की पूजा कैसे करें?

प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को तेल और पीला सिंदूर का टीका लगाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से कर्ज से संबंधित सभी परेशानियां दूर होती है और मन शांत रहता है । रात्रि में अपनी सिरहाने एक बर्तन में जॉब भर कर रख दे। सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद जो को किसी जरूरतमंद को दान कर दें। 


कर्ज उतारने के लिए क्या करें ? 

ऐसा करने से धीरे धीरे धन संबंधित समस्याओं का अंत होने लगता है। कर्ज से मुक्ति के साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। बुधवार को सवा पाव मूंग उबालकर घी शक्कर मिलाकर गाय को खिलाने से सिग्रह कर्ज से मुक्ति मिलती है ।


बंदरों को गुड़ चना और केला और गाय को रोटी मछलियों को आटे की गोली और पक्षियों को दाना खाना खिलाने से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है वास्तु अनुसार इन्सान गुण को साफ स्वच्छ रखें। ऐसा करने से सिग्राह ही ऋण से मुक्ति मिलती है। ऋण हर्ता गणेश स्तोत्र का शुक्ल पक्ष के बुधवार से नित्य पाठ करें। ऐसे करने से कर्ज से संबंधित सभी परेशानियां दूर होती है। 


कर्ज लेते समय और कर्ज देते समय क्या करना चाहिए ? 

कर्ज लेने जाते समय घर से निकलते वक्त जो स्वर चल रहा हो । उस समय वही पाव बाहर निकाले तो कार्य सिद्धि होती है। परंतु कर्ज देते समय सूर्य स्वर को शुभकारी माना गया है। अपने घर के मुख्य दरवाजे पर हरे रंग की गणपति की दो प्रतिमा लगाए। प्रतिमा को इस तरह से लगाएं की दोनों एक-दूसरे की ओर हो जिससे पेट की तरफ से गणेश जी के दर्शन ना हो। 


अगर आपको किसी काम के कारण पैसे उधार लेने पड़ रहे हैं। तो बुधवार के दिन ले सकते हैं। इस दिन लिया गया कर्ज आसानी से उतर जाता है और आपके ऊपर किसी तरह की ऋण का कोई बोझ नहीं रहता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी का होता है तो वहीं शनिवार के दिन भी हनुमान जी का पूजन करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। 


मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करना चाहिए। अपने माथे पर भी सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए साथ ही हनुमान चालीसा बजरंग बाण का पाठ करें। बुधवार के दिन गणेश जी का दिन माना गया है जहां पर गणेश जी होते हैं। 


वहा रिद्धि, सिद्धि और शुभ लाभ भी विराजते हैं। कर्ज से मुक्ति पाने के लिए शुक्ल पक्ष के बुधवार से गणेश स्तोत्र का पाठ करना आरंभ करें ।


तो दोस्तो अगर आप भी कर्ज से परेशान हैं । या फ़िर आपके ऊपर कर्ज हैं । तो आप हमारे बताएं गए जानकारी को फॉलो करें । आपके काम के जानकारी हो तो अपने दोस्तो के पास भी जरूर शेयर करें । 

No comments:
Write comment