Thursday, October 19, 2023

India vs Pakistan World Cup highlights

 

Icc World Cup 2023 में भारत पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर शनिवार को ब्लॉकबस्टर मुकाबला खेला जाना है। भारत और पाकिस्तान के बीच का यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस महा मुकाबले का इंतजार पूरे देश के साथ पुरी दुनिया को भी है। 

India vs Pakistan World Cup highlights

यह मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 132000 दर्शकों के सामने होगा। वहीं दुनियाभर में करीब 100 करोड लोग टीवी फोन, लैपटॉप और अन्य गैजेट पर क्रिकेट की सबसे बड़ी राइवल्री के गवाह बनेंगे। वनडे वर्ल्ड कप में यह दोनों की आठवीं भिड़ंत होगी । 


India vs Pakistan World Cup highlights

पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप के सारे 7 मुकाबले भारत ने जीते हैं। दोनों देशों ने जनवरी 2012 के बाद आपस में एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली । ऐसे में एशिया कप आईसीसी इवेंट्स में ही दोनों हैं एक दुसरे के खिलाफ़ जब आमने-सामने के खेलते हैं ।


जब आमने-सामने के मैचों की बात आती है तो पाकिस्तान ने एकदिवसीय और टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ ज्यादा मैच नही जीते । वही टी-20 में भी भारत का का पलड़ा भारी रहा है। क्रिकेट इतिहास के दोनों टीमों खिलाड़ियों ने ढेर सारे रिकॉर्ड बनाए हैं। इसी कड़ी में जानते हैं भारतीय टीम के कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जिसे पाकिस्तान के लिए तोड़ना काफी मुश्किल होगा । 


विराट कोहली टोटल सेंचुरी ODI

भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में दबदबा जगजाहिर है फिलहाल भारत का पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप में तेरा एक का रिकॉर्ड है। पाकिस्तान ने भले ही साल 2021 के t20 विश्व कप में 10 विकेट से जीत के साथ भारत के लगातार 12 जीत के क्रम को थोड़ा लेकिन इसके लिए उसे 29 साल का लंबा इंतजार भी करना पडा । 


Onday विश्व कप में भारत अब तक  पाकिस्तान हरा ही नहीं पाया है भारत ने पाकिस्तान को ना सिर्फ वर्ल्ड कप में हराया बल्कि वर्ल्ड के चार अलग-अलग देशों और महाद्वीपों में भी मात दी है। 


भारत ने पाकिस्तान को कब कब हराया है ? 

भारत और पाकिस्तान के बीच का पहला वर्ल्ड मुकलबा 1992 में हुवा था । इसके बाद 1996, 1999, 2003, 2011, 2015 और 2019 में एशिया की दिग्गज दोनों टीमें वापस में भिड़ चुकी है। 1992 और 2015 की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया में हुई थी 1996 और 2011 के मुकाबले भारत में 1999 और 2019 के मैच इंग्लैंड में खेले गए ।


वही 2003 का भारत-पाकिस्तान मैच साउथ अफ्रीका में हुआ था। यानी भारत ने पाकिस्तान को एशिया , यूरोप , अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में मात दी है। 300 प्लस का स्कोर बनाना आजकल आम बात हो चुकी है, लेकिन भारत-पाकिस्तान के बीच 7 वर्ल्ड कप मुकाबलों की 14 पारियों में सिर्फ दो सिर्फ दो बार 300 से ज्यादा का स्कोर ही बन चुका है। 


भारतीय टीम ने 2015 और 2019 World Cup में पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 प्लस का स्कोर बनाया था। क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि ज्यादा दबाव के कारण भारत-पाकिस्तान महा मुकाबलों में बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाते और टीम का टोटल 19 से कम बन पाता है। 


भारत पाकिस्तान वर्ल्ड कप मुकाबलों में वैसे तो कई बेहतरीन परफॉर्मेंस देखने को मिलती है। लेकिन महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर दोनों ही टीमों के बाकी खिलाड़ियों से काफी आगे हैं। सचिन पांच बार वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले और तीन बार प्लेयर ऑफ द मैच रहे हैं । 


अब तक हुए सभी सात मैचों में भारत के खिलाड़ी ही प्लेयर ऑफ द मैच रहे हैं ।  सचिन सचिन तेंदुलकर वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान उन्होंने पांच मैचों में 313 रन बनाए हैं  इसलिए इसमें दूसरा नाम विराट कोहली खिलाफ तीन मैचों में 193 रन बनाए विराट आज के मुकाबले में 121 रन बना लेते हैं । तो उस सचिन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। 


सो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । आप इसी प्रकार के और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment