Sunday, July 16, 2023

मनोकामना बोलते वक्त आप अपने होंठों को अपने दोनों हाथों से ढंक लें ताकि कोई आपको देख नहीं पाए।

 

आखिर नंदी के कान में बोलने से क्या होता है और इसके पीछे का रहस्य क्या है । आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके पीछे का रहस्य विस्तार से बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं । 

मनोकामना बोलते वक्त आप अपने होंठों को अपने दोनों हाथों से ढंक लें ताकि कोई आपको देख नहीं पाए।


मनोकामना बोलते वक्त आप अपने होंठों को अपने दोनों हाथों से ढंक लें ताकि कोई आपको देख नहीं पाए।

शिव मंदिर में प्रवेश करने पर आपने पाया होगा कि शिवलिंग के ठीक सामने नन्दी जी बैठे होते हैं । प्राचिन समय से शिवालय में अपनी कामना नंदी के कान में कहने की परंपरा चली आ रही है। 


ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द पूरी होती है। पुराणों के अनुसार नंदी शिव के वाहन तथा अवतार भी हैं जिन्हें बैल के रूप में शिव मंदिरों में प्रतिष्ठित किया जाता है। भगवान शिव ने स्वयं नंदी को यह आशीर्वाद दिया था । कि जहां जहां में विराजमान रहूंगा, वहां तुम भी विराजमान रहोगे। 


इसलिए शिवालयों में मुख्य रूप से नंदी पाए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि नन्दी के कान में अपने मन की इच्छा कहने से व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती है। आइए जानते हैं कि नंदी के कान में मनोकामना कहने से पहले कौन से शब्द का उच्चारण करना शुभ माना जाता है। 


नंदी के किस कान में क्या बोलना चाहिए

शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव अधिकतर समय तपस्या में लीन रहते हैं। ऐसे में नंदी वहां तैनात रहते हैं ताकि महादेव की तपस्या में किसी प्रकार का विभिन्न ना आए । इसलिए भगवान शिव तक अपनी मनोकामना पहुंचाने के लिए नंदी के कान में अपनी कामना कही जाती हैं। 


एक पुरानी मान्यता के अनुसार स्वयं भगवान शिव ने नंदी को वरदान दिया था कि जो तुम्हारे कान में आकर अपनी मनोकामना कहेगा, उसकी हर इच्छा जरूर पूरी होगी। कामना से पहले कहे यह शब्द शास्त्रों में ॐ शब्द को पूरे ब्रह्मांड का प्रतीक माना गया है। 


इसलिए नंदी के कान में अपनी कामना बोलने से पहले ॐ शब्द का उच्चारण करना चाहिए। इससे आपकी मनोकामना भगवान शिव तक जल्दी पहुंचती है। किस गांव में कहनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि व्यक्ति को अपनी मनोकामना नंदी के बाएं कान में बोलनी चाहिए। इस कान में मनोकामना बोलने का बोला कि आप दूसरे कान में भी अपनी मनोकामना बोल सकते हैं । 


सो दोस्तों जब भी आप भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए जाएं । तो नन्दी के कान में अपने मनोकामना जरूर बोले । जिस से आपके मनोकमना जल्द पूर्ण होती है । 


तो क्या आपके मन में कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग को अभि सब्सक्राइब करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment