Tuesday, July 18, 2023

चोर बाजार कहां लगता है

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तों क्या यह बात सही है कि ₹10 रुपए किलो आईफोन मिलता है। भारत के चोर बाजार में आखिर क्यों लोग चोर बाजार आईफोन ज्यादा खरीदते हैं। क्या चोर बाजार में ब्रांड का माल बिकता है। अगर आप चोर बाजार जाए तो किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और साथ ही साथ बताऊंगा। चोर बाजार कितने बजे जाना चाहिए । 

चोर बाजार कहां लगता है

दोस्तों भारत में लगने वाले चोर बाजार ओं के बारे में आपने बहुत सुना होगा । जहां लाखों का सामान बस चंद रुपयों में सड़कों पर मिल जाता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है चोर बाजार में इतना सस्ता सामान आता कहा से है और क्या इतने सस्ते में चोर बाजार से सामान खरीदना सुरक्षित है या फिर यह लोग हमें बेवकूफ बनाते हैं। 


आपने अक्सर इस बारे में सोचा होगा और यह सोचकर आप चोर बाजार से शॉपिंग करने से डरते भी होंगे । पर आप चिंता मत कीजिए, क्योंकि आज मैंने आपका दोस्त आपके सामने चोर बाजार की सारी पोल पट्टी खोल दूंगा । तो चलिए शुरू करते हैं । 


चोर बाजार कहां लगता है

लोगों के दिमाग में सबसे पहले यही सवाल आता है कि चोर बाजार में मिलने वाला सामान सही होता है या नहीं तो हम आपको बता दें। चोर बाजार केवल नाम की चोर बाजार होती है। यहां पर आधे से ज्यादा सामान तो चोरी का कम और सेकंड हैंड ज्यादा होता है जिसे कई बार लोग इस्तेमाल करके छोड़ देते हैं। 


और उसके अलावा शॉपिंग मॉल वगैरह से भी चोर बाजार में काफी सारा सामान बेचने के लिए रखा होता है। लेकिन फिर भी यहां चोरी के सामान की कोई कमी नहीं है। इसलिए सबसे पहले चीज जो जब भी आप चोर बाजार में जाएं तो अकेले ना जाए क्योंकि कई बार देखा गया है कि लोग चोर बाजार में अपना सामान खरीदने के लिए जाते हैं ।


क्या चोर बाज़ार अकेला नहीं जाना चाहिए ? 

लेकिन जो सामान लेकर जाते हैं, वह भी उनके पास नहीं बचता । इसलिए हमेशा चोर बाजार में सतर्क रहें। भारत में ऐसे बहुत से चोर बाजार है। जहां पर कई बार छापा पड़ चुका है, लेकिन अभी तक कोई इन बाजारों को बंद नहीं करा पाया । 


चोर बाज़ार कितना बजे जाना चाहिए ? 

साथ ही साथ बता दे। चोर बाजार जाने का समय सुबह के 5:00 बजे होता है। आगे देखते हैं पोस्ट में बने रहना बहुत सारी बातें मालूम चलेंगे। इन सारे चोर बाजार में ना केवल बाइक के पार्ट बेचे जाते बल्कि पूरी बाइक और कार मिल सकती है क्योंकि यहां पर पुरानी मोटरसाइकिल को बिल्कुल नया करके बेचा जाता है । 


और यह लोग अपना काम इतनी सफाई से करते हैं कि अगर यह आपकी मोटरसाइकिल चोरी करके उसे नया बना दे। तो आप अपनी खुद की मोटरसाइकिल को नहीं पहचान पाएंगे। वैसे तो भारत में कई सारे चोर बाजार है। जहां ये सारा काम होता है लेकिन कुछ खास ऐसे चोर बाजार हैं। जो ना केवल बहुत ही ज्यादा बड़े लोगों की लंबी भीड़ भी लगती है। 


भारत के सबसे बड़ी चोर बाज़ार 

दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं। दुनिया के सबसे बड़े चोर बाजार ओं में से एक मुंबई का चोर बाजार जो मटन स्ट्रीट मुंबई में लगता है। इस चोर बाजार की सबसे बड़ी खासियत है कि जो कपड़े आप बड़े बड़े शोरूम में 5000 में देखेंगे वही कपड़े आपको यहां 100 रुपया में मिल जाएगा । इतना ही नहीं इस चोर बाजार में जाने के बाद आपको हजारों में बिकने वाले ब्रांडेड जूते मिल जाते हैं। 


कहा जाता है कि मुंबई के चोर इस बाजार के पीछे होता है और वही मुंबई का सारा सामान बाजार में बेचने के लिए आते हैं। वैसे इंटरेस्टिंग बात है कि चोर बाजार में लोग ग्राहक को शोर मचा मचा कर बुलाते और इसी वजह से एक वक्त पहले इस बाजार का नाम सौर बाजार हुआ करता था । लेकिन फिर बाद में यहां पर चोरी का सामान बिकने लगा तो इस जगह को चोर बाजार नाम दे दिया गया । 


दिल्ली चोर बाज़ार ? 

अब बात करते दिल्ली के चोर बाजार के बारे में जिसके बारे में कहावत बड़ी खाश है। अगर आप दिल्ली गए हैं और वहां का चोर बाजार नहीं घुमा तो समझ लीजिए। दिल्ली पूरी तरह से नहीं देख पाए क्योंकि बिना चोर बाजार देखे। दिल्ली आधा अधूरा माना जाता है। यहां आपको क्या कुछ नहीं मिलता। कपड़ों से लेकर टेलीविजन मोबाइल फोन से लेकर कैमरा तक हर एक चीज आपको कोडिए के भाव भिखारी हुई देख सकते हैं ।


और जब आप चीजों का रेट पता करने जाएंगे तो दाम सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे क्योंकि हर एक चीज बहुत ही सस्ते दामों में बिकती है ।  जैसे कि चोर बाजार में आईफोन खरीदने के लिए आपको अपनी किडनी बेचने की जरूरत नहीं है बल्कि यहां किलो के भाव आईफोन मिलता है और जो एलसीडी वगैरह आप मार्केट से हजारों रुपए में खरीदने वाले थे । वो आपकों  मात्र आपको वैसे 2000 में ही मिल जाता है।


असल में इतने ज्यादा चीजे सस्ती है क्योंकि जब दिल्ली के छोटे मोटे चोर अपने मलिक को समान बेचते हैं तो वो सारा इसी बाज़ार में बेचा जाता है । पहले तो यह बाजार हफ्ते में केवल एक ही दिन लगती थी। लेकिन अब तो यह हाल हो गया है कि बाजार हर रोज़ लगता है । इतना ही नहि दिल्ली चोर बाजार लाल किला के पास लगती थी पर ये चोर बाजार की जगह बदल दी गई है। 


मेरठ चोर बाज़ार ? 

अब बात करते दिल्ली से कुछ ही दूरी पर मौजूद मेरठ के चोर बाजार के बारे में कहा जाता है जो चीज आपको दिल्ली और मुंबई के चोर बाजार में नहीं मिलेगी। वो आपको इस बाजार में बड़े आराम से मिल जाएगी क्योंकि चोर बाजार, मोटरसाइकिल और कार का सबसे बड़ा मार्केट है जहां गाड़ियों के हर एक स्पेयर पार्ट मिल जाएंगे। 


यहां पर जोर आपके सामने ही आपकी गाड़ी का पहिया बदल देते और आपको पहले भी नहीं चोर बाजार दिल्ली मोबाइल प्राइस सलिए कहा जाता है जब आप अपनी गाड़ी का कोई पार्ट खरीदने के लिए इस चोर बाजार में जाए तो अपनी गाड़ी ना ले जाए। वरना पता चला एक पाठ खरीदने गए दूसरा पाठ चोरी हो गया। हालांकि यहां पर कैमरे से लेकर गाड़ी और म्यूजिक सिस्टम वगैरा सब कुछ मिलता है । 


और साथ ही यह भी कहा जाता है कि यहां पर मिलने वाले सामान की गारंटी भी दी जाती है। अब आप सोच लीजिए। चोर बाजार में गारंटी मिलने लगी है 


सो उम्मीद करता हूं कि आप आप ये जान गए होगे । कि हमारे देश में चोर बाज़ार कहा कहा है । और क्या क्या आप खरीद सकते हैं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment