Friday, March 3, 2023

शुगर होने पर क्या पहचान है?

 

दोस्तों हैरानी वाली बात यह नहीं है कि भारत में हर पांचवा आदमी डायबिटीज से पीड़ित है बल्कि इससे भी कहीं ज्यादा हैरानी वाली बात यह है कि देश में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिन्हें डायबिटिक तो है लेकीन उन्हें इसके बारे में पता ही नहीं है। कुछ लोगों को इसके बारे में तब पता चलता है। जब यह बॉडी के दूसरे पपार्ट को इफेक्ट कर चुका होता है। 

शुगर होने पर क्या पहचान है?


अब सवाल यह है कि शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने पर किसी तरह की सिम्टम्स नजर आते हैं या नहीं और इधर नजर आते हैं तो उन्हें कैसे पहचाना जाए। आज आप इस पोस्ट में यही सब जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं ।


शुगर होने पर क्या पहचान है?

दोस्तों मेडिकल साइंस में डायबिटीज के जिन लक्षणों का जिक्र किया गया है। वह पूरी तरह संभावनाओं पर आधारित है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि जो लक्षण आपके अंदर मौजूद है, वह डायबिटीज का ही संकेत दे रहे हो। एक ही तरह के सिमटम अलग-अलग बीमारियों के संकेत भी हो सकते हैं। 


हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं ताकि आप जांच कराकर अपनी कंफ्यूजन को दूर कर लें । ऐसा करने से आप निश्चिंत हो जाएंगे। अगर शुगर लेवल बढ़ा हुआ है। तो समय पर इसका ट्रीटमेंट शुरू हो जाएगा और नहीं बढ़ा है तो फिर आप बेफिक्री के साथ अपनी लाइफ स्टाइल में मस्त रह सकते हैं। 


बाथरूम ज्यादा जा रहें हैं तो ये शुगर का लक्षण हैं 

अगर आपको बार-बार पेशाब महसूस हो रही है। आप दिन भर में कई बार बाथरूम जा रहे हैं तो यह शुगर के लक्षण हो सकते हैं। दरअसल बॉडी में जब शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी पढ़े हुए ग्लूकोश को यूरिन के रास्ते बाहर निकालने की पूरी कोशिश करती है। ऐसा में जाहिर है कि बॉडी में यूरिन का प्रोडक्शन बढ़ेगा और आपको टॉयलेट जानें की जरुरत महसुश होगी । 


दिन में कितनी बार पेशाब करना चाहिए 

मेडिकल साइंस में इसका कोई सटीक जवाब नहीं है। लेकिन जब आपको लगे कि सामान्य स्थिति की तुलना में ज्यादा पैसा हो रहा है तो इस पर चिंता करने की जरूरत है। कभी-कभी मौसम बदलने यह ठंड बढ़ने की वजह से भी ज्यादा पेशाब होता है। इसी तरह अगर आप किसी वजह से ज्यादा पानी पी रहे हैं तो इस स्थिति में यूरिन का प्रोडक्शन बढता है ।


और आप दिन भर में कई बार टॉयलेट जाते हैं। ऐसे में इन चीजों को डायबिटीज के लक्षण के तौर पर नहीं देखा जा सकता। आनी सारी चीजों का आकलन करने के बाद भी अगर आपको लग रहा है कि पहले की तुलना में पेशाब ज्यादा हो रहा है तो फिर इसके लिए शुगर की जांच करा सकते हैं। यह डायबिटीज के लक्षण हो सकता है। 


शुगर में ज्यादा प्यास लगता है 

ज्यादा प्यास लगने को भी डायबिटीज के लक्षण के तौर पर देखा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपको बार-बार पानी पीने की इच्छा हो रही है। आपका मुंह सूख रहा है तो फिर इस कंडीशन में भी शुगर की जांच करा लेनी चाहिए। जब आप बार-बार यूरिन को पास करने के लिए टॉयलेट जाते हैं ।


तो आपकी बॉडी दी हाइड्रेट हो जाती है। यानी बॉडी में पानी की कमी होने लगती है जिसकी वजह से प्याज की शिद्दत बढ़ जाती है। यही वजह है कि बार बार पेशाब आने के साथ प्यास लगने को भी डायबिटीज के लक्षण के तौर पर देखा जा सकता है। 


ज्यादा भूख लगना शुगर का लक्षण 

इसी तरह बार बार भूख लगने को भी डायबिटीज के सिम्टम्स के रूप में देखा जाता है। आपको बार बार भूख लग रही है। खाना खाने की कुछ देर बाद फिर से खाना खाने की जरूरत महसूस हो रही है तो ये डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। बार बार भूख तब लगती है ।


जब आपकी बॉडी इंसुलिन को सामान्य तरह से यूज नहीं कर पाती है। इसकी वजह से ग्लूकोस भी बॉडी के सेल्समैन अपजोब नहीं हो पाते। ऐसे में अचानक भूख पड़ना लाजमी है जिसकी वजह से डॉक्टर शुगर की जांच कराने की सलाह देते हैं। 


वजन अचानक कम होना 

जब आपकी बॉडी को आवश्यक गुलुकोश नहीं मिलता तो इसका असर वेट पर पड़ता है। आपका वजन तेजी से गिरने लगता है। कुछ लोगों का वजन 8 से 10 किलोग्राम है जबकि कुछ का वजन 4 से 5 किलो तक अचानक कम हो जाता है। ऐसी कंडीशन में डायबिटीज की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि यह तभी है


जब आप वजन कम करने के लिए कुछ करना रहे हो या फिर आपको ऐसी बीमारी लग गई हो। जिसकी वजह से आपकी डाइट कम हो गई है। इस कंडीशन में भी वजन तेजी से गिरता है जिसे डायबिटीज के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए क्योंकि वजन कम होने के बहुत से कारण है इसीलिए आप को इन पर ध्यान देना होगा। अगर आपको लग रहा है कि नॉर्मल लाइफ स्टाइल होने के बाद भी आपका वजन तेजी से गिर रहा है तो फिर शुगर की जांच करा लेना चाहिए। इससे आपका कंफ्यूजन दूर हो जाएगा। 


आंखो की रोशनी अचानक कम होना 

इसी तरह अगर आपकी आईसाइट यानी आंखों की रोशनी अचानक तेजी से कम हो रही है। आपकी आंखें चौंधी आ रही है। यानी आप कुछ चीजें धुंधली नजर आ रही है तो फिर इस कंडीशन में डायबिटीज की संभावना बढ़ जाती है । 


हाई ब्लड शुगर हमारी आय के प्रति लेबल मेमोरी इन को इफैक्ट करता है जिसकी वजह से आंखों की रोशनी अचानक कम हो जाती है। आंखों के सामने धुंधलापन आ जाता है। अगर आप चश्मा पहन रहे हैं तो भी आपको अपनी आई साइट पर ध्यान देना होगा। अचानक किसी भी तरह की चेंज को डायबिटीज के लक्षण के तौर पर देखा जाता है। ऐसे में आप एक बार शुगर की जांच करा लेना चाहिए। 


तो दोस्तो आपके भी इन लक्षण अन्दर है । तो आप डॉक्टर से अपनी जांच जरूर करवाएं । उम्मीद करता हूं जानकारी अच्छा लगा होगा । धन्यवाद ,,,,,,,



No comments:
Write comment