Thursday, October 6, 2022

Hookah पीना सही है या गलत - Hookah side effects in hindi


दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है technicalprithvi.in में क्या हुक्का सेहत के लिए सही है या नहीं। दोस्तों ऐसे  कई सारे लोग होंगे जो यह चीज बड़ी। शान से कहते हैं कि हम बीड़ी सिगरेट तो नहीं पीते, 

Hookah पीना सही है या गलत - Hookah side effects in hindi


Hookah पीना सही है या गलत - Hookah side effects in hindi  

लेकिन हा hookah हमे बड़ा पसंद है  hookah जिसे आप वाटर पाइप, गालियां, डबल, बबल, चिलम जैसे अन्य नामों से पुकारते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इसे हुक्का के तौर पर ही जानते हैं और इसे पीने वाले लोगों की कोई उम्र सीमा नहीं है क्योंकि 15 साल की लड़कियों से लेकर 55 साल के बूढ़े इंसान तक बड़े चाव से हुक्का पीते हैं।


 और ऐसा कहा जाता है कि हुक्का सेहत को नुकसान नहीं करता। इसी वजह से आपको कई सारे रेस्टोरेंट और बाहर वगैरह में स्मोकिंग एरिया तो अलग मिल जाएंगे, लेकिन लोगों का किसी भी एरिया में बैठ कर पी सकते हैं। ऐसे में कई सारे लोगों के मन में सवाल आता होगा। यह आखिर हुक्का किस तरह काम करता है।


 और क्या वाकई में ये  सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं है तो दोस्तो  इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए मेरे आने अपने दोस्त Prayag Verma  के साथ Arctice के बिल्कुल अंत तक बने रहना, क्योंकि post वाकई में बड़े इंटरेस्टिंग है।


 Hookah पीना सही है या गलत - Hookah side effects in hindi 

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया  बूढ़े लोगों से लेकर 14 ,15 साल तक के बच्चे भी बड़े। चाव से हुक्का पीते हैं क्योंकि लोगों का मानना है। कि hookah सेहत के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं होता है।


 और आपने चीज भी कई जगहों पर देखी होगी। जॉन तो अलग होता है। लेकिन हुक्का आप किसी भी जगह पर बैठ कर पी सकते है और इस तरह के बिहेवियर की वजह से लोगों की सोच और द द स्ट्रांग हो जाती है। 


लेकिन अगर हम sintice तोर पर बात करें तो सबसे पहले यह जानते हैं कि आखिर ये हुक्का बनता कैसे हैं।


Hookah बनते कैसे है 

 दोस्तों सबसे नीचे वास होता है जिसमें पानी भरा जाता है और फिर एक गैस किट होता है जिसके मदद से ऊपर आया हुआ धुंए ऊपर नहीं जा पाता है जो पानी तक जाती है और फिर उसके ऊपर चिलम होता है।


 जिसमें फ्लावर वाला तंबाकू भरा जाता है और फिर उसके ऊपर फाइल में कोयला रखा जाता है और दोस्तों वास में पानी से थोड़ा सा ऊपर पाइप लगा होता है। ऐसे में अब आप समझ गए किसके बनने का स्ट्रक्चर क्या होता है।


Hookah काम कैसे करता है? 

 लेकिन अब बात करते हैं। काम कैसे करता है। तो दोस्तो जब कभी भी आप तो पाइप के द्वारा Hookah  का कस लेते हैं तो नीचे वास में हवा का दबाव कम हो जाता है।


 जिसकी वजह से पानी ऊपर उठने लगता है और उसके में भी हवा का दबाव कम होने लगता है। जिससे ऊपर रखे कोयले के द्वारा चलते हुए फ्लावर तंबाकू से धुंए  नीचे आने लगता है और पानी से गुजरता वास भी खाली जगह में फेल जाता है। जिसके बाद पंप की मदद से बाहर आने लगता है।


 ऐसे में अब आप ही समझ गए होंगे कि Hookah किस तरह काम करता है तो आप सोच रहे होंगे कि सारी बातें तो बता दी लेकिन यह नहीं बताया की Hookah नुकसानदायक है। या नही 


Hookah सेहत के लिए नुकशान है या नही 

 तो दोस्तो इसका  जवाब है हुक्का नुकसानदायक है। अब कई सारे लोगों के मन में सवाल चल रहा होगा कि पानी तो धुंए को फ़िल्टर कर देता है तो फिर Hookah कैसे हानिकारक हुआ। अब इसके जवाब में हम आपको बताना चाहेंगे कि पानी धुंए को filter नहीं करता


 क्योंकि टार और निकोटिन के मॉलिक्यूल वाटर मॉलिक्यूल के साथ जुड़ता नहीं है जिसकी वजह से फिल्टर नहीं हो पाता और बिना फिल्टर हुए पानी के डरिये से निकल जाते है।


जो डायरेक्ट आपके मुंह के अंदर आते हैं। हालकि अभी भी कई सारे Hookah पीने वाले दीवाने लोग सारे लोग सोच रहे होंगे कि हम तो हर बार Hookah पीते है।


जिसमे निकोटिन ओर टार होता ही नही है। तो दोस्तो इसका  जवाब में चली एक बार गिली मान लिया जाए कि चिलम में डलने वाले फ्लावर में तंबाकू नहीं होता और दोस्तों कोयले से निकलने वाला कार्बन मोनोऑक्साइड तो होता ही है।


 जो आपको अलग अलग तरह से नुकसान पहुँचा सकता है क्योंकि निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड आपके ब्लड वेसल की ऊपरी परत को तोड़ देते हैं और ऐसा होने पर उस टूटी हुई जगह पर धीरे-धीरे फैट दूर होने लगता है।


 जिसकी वजह से ब्लड फ्लो में रुकावट  होती है और ऐसा होने से आपके दिमाग में मौजूद छोटे-छोटे ब्लड वेसल्स में ब्लड क्लोटिंग हो सकती है जिसके कारण दिमाग की कई हिस्सों में  खून समय पर नहीं पहुंचता। 


आप दोस्तों कई सारे लोग ये भी मानते है। चिलम में डालने वाले शीशा असली फ्लो बनता है। इसलिए हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।


 क्योंकि उस फ्लेवर के तेज तापमान पे जलने से फ्लो के व्हाइट टूट जाते है। जिसके वजह से वो हमारे शरीर  के लिए काम के नहीं रहते। यानी कि आपको जो वाइट मिंस मिल रहे हैं,


Hookah ओर सीक्रेट में ज्यादा नुकसानदायक कोंन है?

क्योकि सीक्रेट से कम तापमान में जलता है। अब दोस्तो इसके लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि हां ये बात सच है। कि सीक्रेट 450 से 900 सो डिग्री सेल्सियस तक जलती है। और Hookah में जो शिशा होता है। वो 500 से digree सेल्सियस तक जलता है।


लेकिन सीक्रेट के मुकाबले Hookah के धुंए बहुत ही घड़ा होता है। और लोग Hookah पीते वक्त सीक्रेट से ज्यादा गहरे सांस लेते है। यहाँ तक कि सीक्रेट से कई ज्यादा देर तक Hookah के smoking करते है। 


यानी कि सिगरेट के मुकाबले  कार्बन मोनोऑक्साइड आपके शरीर में ज्यादा जाता है। जिस से आप समझ गए होंगे कि सिगरेट ज्यादा हानिकारक है। या Hookah ऐसे अगर मोटे मोटे तौर पर बताया जाए तो दोनों इक्वल क्वांटिटी में हानिकारक है 


 क्योंकि सिगरेट आप कम पीते हैं, लेकिन वह आपको नुकसान पहुंचाती है। ज्यादा ओर Hookah आप ज्यादा पीते है। इसलिए आपको नुकसान ज्यादा ही पहुचता है। अगर आप फिर भी नहीं समझे तो कोई बात नहीं ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है।


Hookah ओर सीक्रेट का smoking कैसे छोड़े 

 क्योंकि आप तो सिर्फ और सिर्फ अपनी स्मोकिंग की आदत से निजात पाना है। क्योकि हमे नही लगता Hookah पीकर गाढ़ा गाढ़ा धुंए। मुंह से निकाला आपको cool दिखाएगा बल्कि आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करता है।


 और आपको पता ही नहीं चलता। इसलिए आप जब आपको के नुकसान के बारे में पता चल गया है तो ना सिर्फ आप खुद समल जाए  बल्कि अपने दोस्तों आरो के पास ये पोस्ट शेयर कीजिये।


ताकि उसे भी पता चलेगा कि smoking कितना खरतनाक होता है। तो दोस्तो क्या आप भी सीक्रेट, Hookah जैसे smoking करते है। तो हमे comment करके जरूर बताये।


ओर अगर आप somking नही करते है। तो भी आप comment करके आप हमें जरूर बताये। ओर आप अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करना बिल्कुल ना भूले।


तो दोस्तो आज के लिए इतना ही उम्मीद करता है। कि आपको समझ मे आ गया होगा। कि smoking हमारे जीवन के लिए कितना नुकसानदायक है। तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है।

हुक्का पीने के नुकसान

देसी हुक्का पीने के नुकसान

देसी हुक्का पीने के फायदे और नुकसान

हुक्का पीने के फायदे बताओ

हुक्के का इतिहास

हुक्का पीने के फायदे क्या है

हुक्का फ्लेवर कैसे बनाते हैं

हुक्का को इंग्लिश में क्या कहते हैं

देसी हुक्का प्राइस

फ्लेवर हुक्का

हुक्का Price

हुक्का कैसे पीते हैं

फ्लेवर हुक्का पीने से क्या होता है?

धरोहर में रखे हुक्के की लम्बाई कितनी है?

देसी हुक्का पीने के नुकसान

हुक्का फ्लेवर कैसे बनाते हैं

देसी हुक्का पीने के फायदे और नुकसान

हरियाणवी हुक्का

देसी हुक्का प्राइस

हुक्के का इतिहास

हुक्का को इंग्लिश में क्या कहते हैं

हुक्का पीने के फायदे बताओ



फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,

No comments:
Write comment