Tuesday, February 6, 2024

बिना दवा के शुगर कैसे ठीक करें?

 

दोस्तो इस में कोई शक नहीं है कि एलोपैथिक दवाएं डायबिटीज को तेजी से कंट्रोल करती है। लेकिन यह भी सच है कि कुछ सालों के बाद यही दवाई बॉडी को दूसरी तरह से नुकसान पहुंचाने लगती है। आनी सुगर लेवल तो कंट्रोल हो जाता है, लेकिन इसके साथ हार्ट किडनी और लिवर से जुड़ी बीमारियों के पनपने का खतरा भी बढ़ जाता है। 

बिना दवा के शुगर कैसे ठीक करें?


आज हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने के बाद न सिर्फ शुगर लेवल तेजी से कंट्रोल होता है बल्कि बॉडी पर इनका साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ता तो चलिए शुरू करते हैं।


बिना दवा के शुगर कैसे ठीक करें?

दोस्तो शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हम आपको जिन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, उनमें इसबगोल, फूलगोभी, जामुन, लहसुन, करेला और दालचीनी शामिल है। इनमें भरपूर मात्रा में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो ना सिर्फ़  शुगर लेवल को कम करने का काम करते हैं बल्कि आपको डायबिटीज के मरीज बनने से भी बचाते हैं। 


सुगर में जामुन के फ्यादे 

अगर हम जामुन की बात करें तो इसके बीज को शुगर लेवल कम करने के लिए काफी असरदार माना जाता है। यह एक तरह की मेडिसिन है जिसका इस्तेमाल कई तरह की दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक जामुन की बीज में ग्लाइकोसाइड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 


बढ़े हुए शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है जो कि ग्लाइकोसाइड बॉडी में मौजूद स्टाफ को शुगर में कन्वर्ट होने से रोकता है। इसलिए जामुन के बीज को एंड डायरेक्ट हुए में शुगर के मरीजों के लिए रामबाण माना जाता है। 


आप जामुन के बीज को पहले पाउडर के फॉर्म में ले आए। आनी बीज को अच्छी तरह सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद पानी के साथ एक या अधिक  चम्मच पाउडर का सेवन करें। अगर आपका शुगर लेवल ज्यादा बढ़ा हुआ है तो आप इसका सेवन रोज कर सकते हैं। 


यानी आप अपनी शुगर लेवल के हिसाब से जामुन के बीज के पाउडर का सेवन करें। यह आपके लिए बहुत उपयोगी है। 15 दिन के अंदर ही आपको इसका फायदा दिख जाएगा। 


शुगर में लहसुन खाने के फायदे 

इसी तरह लहसुन भी शुगर को कम करने के लिए असरदार भूमिका अदा करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम बड़े हुए शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यही नहीं लहसुन में बड़ी मात्रा में जिंक भी मौजूद होता है, जिसे इंसुलिन कंपोनेंट माना जाता है। 


यानी जो लोग शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इंसुलिन का इंजेक्शन ले रहे हैं, वह लहसुन का सेवन करके न सिर्फ शरीर में बढ़े हुए शुगर लेवल को आसानी से नॉर्मल कर सकते हैं बल्कि उन्हें इंसुलिन के इंजेक्शन से भी निजात मिल सकती है। आप डॉक्टर की सलाह के मुताबिक लहसुन का सेवन कर सकते हैं। यह जामुन के बीज से कम उपयोगी नहीं है। 


करैला का सेवन करने का फायदा 

अगर हम करेला की बात करें तो इसका स्वाद भले ही कड़वा होता है। लेकिन यह हेल्थ के लिए किसी भी वरदान से कम नहीं है। करेली में बड़ी मात्रा में इंसुलिन होता है जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कम करने का काम करता है। 


अगर आप का शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो आप सुबह खाली पेट आधा गिलास करेले का जूस पी सकते हैं या आपके लिए बहुत फायदेमंद है। आप करेले की सब्जी वगैरह भी खा सकते हैं। खाश कर सीजन में ज्यादा से ज्यादा करेली की सब्जी का सेवन करें। ऐसा करने से भी आपको शुगर लेवल कम होना शुरू हो जाएगा। 


इशपघोल का सेवन करने का फायदा

इशपघोल भी शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। दरअसल इसबगोल ब्लड में होने वाले ग्लूकोज के ब्रेकडाउन को शोलो कर देता है। यही वजह है कि इसबगोल को शुगर के लिए एक तरह का सेफगार्ड माना गया है। ये आपको कॉन्स्टिपेशन आनी कब्ज की परेशानी से भी निजात दिलाने में मदद करता है। 


इसबगोल आपको बाजार में आसानी से मिल सकता है। आप 1 हफ्ते तक एक गिलास पानी में एक चम्मच इसबगोल डालकर पी जाए। ये आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा। 


शुगर में फूलगोभी का इस्तेमाल करना चाहिए 

फूलगोभी भी शुगर लेवल को कम करने के लिए बहुत कारगर माना जाती है। इसमें मौजूद विटामिन ए आपकी स्किन दांतो और हड्डियों फायदेमंद है कि यह शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है। आप सीजन में ज्यादा से ज्यादा फूलगोभी का सेवन करें। आपको 10 दिन के अंदर ही इसका फायदा दिख जाएगा।


दाल चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए 

इसी तरह आप भी बड़े हुए शुगर लेवल को कम कर सकते हैं। यह ग्लूकोस मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है जिसकी वजह से आपको शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। जिन्हे शुगर नहीं है उन्हें ये शुगर का मरीज बनने से बचाने का काम भी करती है। 


खास बात यह है कि दालचीनी बॉडी में जमा लंबे समय से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करती है। आप इसके लिए दालचीनी के दो टुकड़े को एक गिलास पानी बोयोल करके पी जाए ये ब्लड शुगर को बहुत तेजी से कंट्रोल करेगा। आप सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं। 


सुगर में तुसली का इस्तेमाल करना का फ़ायदा 

वहीं दूसरी तरफ तुलसी की पत्ती को भी डायबिटीज की बीमारी की रोकथाम के लिए बहुत कारगार माना जाता है। आप इसका काढ़ा बनाकर रोज पी सकते हैं। तीन से चार पत्तियों के इस्तेमाल से ही एक कप काढ़ा तैयार हो जाएगा । 


शुगर में फल का सेवन करना चाहिए 

दोस्तो अगर आप यहां तक सब कुछ समझ गए हैं तो अब आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में भी बता देते हैं जो शुगर लेवल को कम करने में असरदार भूमिका अदा करते हैं। हालांकि एक आम धारणा बन गई है कि डायबिटीज में फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन यह सही नहीं है। तमाम तरह की फॉरेन और इंटरनल रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि फलों के जरिए भी शुगर लेवल को आसानी से कम किया जा सकता है। 


ज्यादातर में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। हालांकि शुगर के मरीजों के लिए सभी तरह के फलों का सेवन करना जरूरत नहीं है। कुछ खास फलों को छोड़कर बाकी ज्यादातर का सेवन दिल खोलकर किया जा सकता है तो चलिए हम जान लेते हैं कि किन फलों का सेवन करने की वजह से आप शुगर लेवल को कम कर सकते हैं। 


सुगर में एप्पल को खाने के फायदे 

सेब की अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो सेब आपको नुकसान नहीं करेगा। यह शुगर लेवल को मैनेज करने का काम करता है। सेब में दो तरह के फाइबर मौजूद होते हैं जो शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं यही नहीं, जो की  सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं ।


जो मेटाबॉलिज्म को ठीक करने के साथ शरीर में लंबे समय से जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक वहीं दूसरी तरफ एयूएम सिस्टम को बूट करने का काम भी करता है। जिसकी वजह से आपके अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 


तो दोस्तो आप के घर में किसी को शुगर है । या फ़िर आप को है । तो आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं । जिससे आपका शुगर कम हो सके । तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा।  आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment