Wednesday, January 31, 2024

दूध पीने का सही तरीका क्या है

दोस्तो तो एक बार फिर से स्वागत है। आपका Technical prithvi में आज के इस पोस्ट में जानिए दूध पीने का सही समय सही तरीका और दूध पीने के अद्भुत फायदे दोस्तों दूध एक अकेली ऐसी चीज है।

दूध पीने का सही तरीका क्या है

जिसमें संपूर्ण आहार होता है। इसी वजह से नवजात शिशु को जन्म के 6 महीने तक दूध पिलाया जाता है। ऐसे में गर्म दूध की गुणवत्ता की बात करें कोई किसी भी अमृत से कम नहीं है। और यह बात यह आती है। कि जब हम किसी चीज का सही इस्तेमाल नहीं जानते जूस का फायदा होने की जगह उल्टा नुकसान हो जाता है।


 रुस्तम आपको बताना चाहेंगे कि दूध एनिमल प्रोडक्ट होता है। जो हमें किसी जीवित प्राणी से मिलता है। और वह हर चीज जो हमें जीवित प्राणी से मिलती है जैसे कि अंडा शहद वगैरा-वगैरा उनमें केमिकल रिएक्शन करने की टेंडेंसी काफी ज्यादा होती है।


दूध को सही तरीके से ना पीने से क्या होता है।

 जिसकी वजह से दूध का गलत मात्रा में और गलत तरीके से इस्तेमाल करने से हमारे शरीर को नुकसान हो सकता है। इसी वजह से आज मैं आपका दोस्त Technical prithvi अपने इस पोस्ट में आपको दूध पीने का सही समय सही तरीका और फायदे बताने वाला हूं।


 सुनकर आप हैरान हो जाएंगे चली पोस्ट को शुरू करते हैं। लेकिन हम शुरू करने से पहले एक छोटी सी रिक्वेस्ट है। पोस्ट के नीचे लाल कर्लर का बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके सब्सक्राइब करें। ताकि आपको पोस्ट सबसे पहले


एक दिन में दूध कितना पीना चाहिए

 पहला सवाल ये ही आता है। कि दूध को 1 दिन में कितना पीना चाहिए और इस चीज को जानने के लिए सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि दूध में क्या-क्या होता है। और यह कौन-कौन सी चीजों में फायदा पहुंचाता है दोस्तों दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है।


 इसलिए इसका सही समय और सही तरीके से इस्तेमाल करने पर यह पाचन क्रिया को ठीक करता है। ओर ताकत को बढ़ाने के साथ-साथ वजन बढ़ाना हड्डियों की कमजोरी कब रात को नींद ना आना जैसी समस्याओं का समाधान करता है। इसके अलावा दूध का सेवन करने से त्वचा और बाल भी काफी अच्छे रहते हैं।


दूध में कोंन सा प्रोटीन होता है?

 दूध में कैल्शियम प्रोटीन और विटामिन डी की मात्रा ज्यादा होती है। ज्यादा 100 मिलीलीटर दूध में लगभग 257 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। और हमारी शरीर में 1 दिन में 1000 मिलीग्राम से लेकर 12 मिलीग्राम तक का कैल्शियम चाहिए होता है। इस हिसाब से हर रोज एक गिलास दूध का सेवन काफी है।


/>

 क्योंकि सर से बात है कि आप सिर्फ दूध तो पिएंगे नहीं बाकी की चीजें भी खाएंगे और उससे भी आपके शरीर को कैल्शियम मिलेगा हालांकि अगर कोई मेहनत वाला काम करता है। या फिर जिम करता है। तो आपको दूध की मात्रा थोड़ी बढ़ा देनी चाहिए।


दूध पीने का सही तरीका क्या है?

 हम बात करते हैं दूध पीने का सही समय क्या है। तो दूध का इस्तेमाल कभी भी कहीं भी किया जा सकता है। लेकिन रात के समय में दूध का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध में टिकटों का नाम का अमीनो एसिड पाया जाता है। 


जो दिमाग को शांत रखकर अच्छी नींद लेने में फायदा तो साबित करना कि आप सुबह खाली पेट भी दूध का सेवन कर सकते हैं बस बात सिर्फ इतनी है कि अगर आपको कब से अपन जैसे समस्या है तो खाली पेट दूध इस्तेमाल करना ही नहीं है।दूध पचने में थोड़ा हैवी होता है। और खाली पेट इसके सेवन से हमारे पाचन तंत्र को थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।


दूध किस तरह का पीना चाहिए ठंढा या गर्म

 अब बात करते है। कि दूध किस तरह का पीना चाहिए ठंडा कर और क्या दूध गाय का सही है या भैंस का सबसे पहले बात तो दूध को हल्का गुनगुना ही पीना चाहिए क्योंकि वह पचने में ज्यादा मददगार साबित होगा नादुकुड़ा होता है। ठंडा दूध और भी ज्यादा है वही होता है। जो आपके पाचन तंत्र की मेहनत को और ज्यादा बढ़ा देता है। अगर बात करें गाय का दूध का सबसे पहले बात तो दूध को हल्का गुनगुना ही पीना चाहिए क्योंकि वह पचने में ज्यादा मददगार साबित होगा वरना तू थोड़ा हैवी होता है और ठंडा दूध और भी ज्यादा हैवी होता है। फिर उसका दूध में कैल्शियम की मात्रा होती है।


गाय दूध ओर भैस की दूध में क्या अंतर है।

 भैंस के दूध में पेट को बड़ा कारण चाहते हैं। तो भैंस का दूध आपके लिए सही है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं। तो गाय का दूध आपके लिए सही है।


दूध को किन - किन चीजों साथ ओर कब -कब पीना चाहिए

 अब बात आती है दूध को किन-किन चीजों के साथ कब कब पीना चाहिए और कब-कब नहीं पीना चाहिए जैसा कि क्या दूध को पीले अंडे और चीनी के साथ पीना चाहिए या नहीं अब इसके जवाब के तौर पर हम आपको बताना चाहेंगे कि दूध के अंदर हारमोंस एंजाइम एमिनो एसिड की मात्रा होती है। इसलिए चीजों के साथ केमिकल रिएक्शन जल्दी करता है। जिससे दूध ठीक से नहीं बच पाता इससे मिलने वाले फायदे तक नहीं पहुंच पाते।


दूध को कब - कब नही पीना चाहिए

 इसलिए अगर बात करें दूध को कब नहीं पीना चाहिए तो सबसे पहले आप खाना खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन ना करें मोदी कॉलोनी पोषक तत्वों के तरीके भिगो के खाने के बराबर होता है। और अगर आप इसे खाना खाने के बाद पी लेंगे तो काफी ज्यादा है। अभी हो जाएगा जिस वजह से आपकी पाचन प्रक्रिया ठीक से काम नहीं करेगी और आपको ना खाने के सभी गुण मिलेंगे नही दूध के दूध का कट्टी और नमकीन चीजों के साथ कोई तालमेल बैठता ही नहीं है।


 लेकिन अगर आप खाने में एक्सपेरिमेंट करना चाहते हो जो भी दूर दूर तक दूध का सेवन किसी भी खट्टी नमकीन या चटपटी चीज के साथ ना करें क्योंकि यह सभी चीजें दूध के साथ किसी भी तरह का मेल नहीं रखती है। ऐसे में अगर इन्हें एक साथ पेट में डाला जाएगा तो पाचन प्रक्रिया ठीक से काम नहीं करेगी पर अपचन और पेट की समस्याएं बढ़ने लगी कि कई सारे लोग दूध का सेवन से भी अकेली के साथ शीट बनाकर करते हैं।


अगर आपको पाचन पार्किरा में कोई दिकत है।तो दूध नही पिये

 ऐसे में अगर आपको पाचन की समस्या नहीं है। तो आप बेशक इस तरह का शेक बना सकते हैं। लेकिन अगर आपकी पाचन प्रक्रिया सही से काम नहीं करती है। तो इस तरह की मिलावट करने की बिल्कुल भी ना सोचे पहले से ही काफी है। भी होता है। और उसका सेवन हाल के साथ करना और भी ज्यादा हैवी हो जाता है।


चीनी के साथ दूध पीना चाहिए या नही

 जो पेट की समस्या को पैदा करता है और कई लोगों को दूध में चीनी डालकर पीने की आदत है। तो दोस्तों हम आपको बता दें कि दूध के अंदर पहले से ही लैपटॉप नाम का नेचुरल शुगर होता है। जिसको मीठा बनाता है। और अगर आपको ज्यादा मीठा दूध पसंद है। तो चीनी छोड़कर आप शायद और मिश्री जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।


दूध में चीनी डाल कर पीने से क्या होता है।

 क्योंकि चीनी का इस्तेमाल दूध के पोषक तत्वों को नष्ट कर देता है इसलिए कभी भी दूध में चीनी डालकर ना पिए चले 25 साल से गधी का दूध पीता हूं। भाई साहब के साथ ही साथ दूध और खाने की बीच कम से कम 2 घंटे का अंतराल और दूध फलों के बीच कम से कम आधे घंटे के अंतराल रखना जरूरी है।


नॉनवेज के साथ दूध पी सकते है या नही

 दोस्तों अब बात अगर नॉनवेज की की जाए तो उसका भी दूध के साथ कोई तालमेल नहीं बैठता क्योंकि दूध का सेवन मछली के साथ करना इसे यह माना जाता है। कि सफेद धब्बे पड़ जाते हैं। हालांकि साइंटिफिकली नहीं माना के हम नजरअंदाज तो नहीं कर सकते पर अगर आपको पाचन की समस्या नहीं है।


 तो आप दूध का सेवन अंडे या फिर नॉनवेज के साथ कर सकते हैं। पर याद रखेंगे सभी चीजें काफी ज्यादा हैवी हो जाएंगे इसलिए इनकी मात्रा को कम करके नींद का सेवन करें तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि दूध का सेवन किसी भी खाने के दो-तीन घंटे के अंतराल में ही करना चाहिए वरना नुकसानदायक हो सकता है।


 बाकी इस पोस्ट में हमने आपको सब कुछ बता दिया है। लेकिन अगर फिर भी आप का इससे कोई जुड़ा सवाल है। तो आप पोस्ट के बारे में कमेंट करके जरूर बताना बाकी ऐसे इंटरेस्टिंग पोस्ट लगातार देखने के लिए हमारे वेबसाइट Technical prithvi को  सब्सक्राइब कर देना और हम फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment