Tuesday, January 31, 2023

सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी PDF

 

भारत के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस का पूरा जीवन किसी भी फिल्मी कहानी से कम नहीं है जिसमें एक्शन, रोमांस और रहस्य तीनों ही है। सुभाष चंद्र बोस देश की आजादी के लिए लड़ने वाले असल जिंदगी के हीरो थे जिन्होंने अंग्रेजों की गुलामी ना स्वीकारते हुए आजाद हिंद फौज का गठन किया था। 

सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी PDF


उनकी लव लाइफ भी काफी दिलचस्पी थी। सुभाष चंद्र बोस ने अपनी सेक्रेटरी फैमिली से प्रेम विवाह किया था जो कि ऑस्ट्रिया की रहने वाली थी। उनकी प्रेम कहानी के भी कई किस्से है। यह तो रही एक्शन रोमांस की बात अब सुभाष चंद्र बोस के जीवन से जुड़े रहस्य पर नजर डालते हैं। 


सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी PDF

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु हर किसी के लिए एक रहस्य है। उनके निधन के इतने सालों बाद भी आज तक यह पता नहीं चल सका कि आखिर उनकी मौत असल में कैसे हुई थी। उनकी मृत्यु पर जो जांच हुई, वह भी कुछ सही निष्कर्ष ना दे सके। चलिए जानते हैं कि नेता जेसीजी सुभाष चंद्र की मौत आज भी एक रहस्य क्यों बनी हुई है । 


सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु का रहस्य

सरकारी दस्तावेजों के मुताबिक सुभाष चंद्र बोस की मौत 18 अगस्त 1945 को एक विमान हादसे में हुई थी। कहा जाता है कि सुभाष चंद्र बोस जिस विमान से मंचूरिया जा रहे थे, वो रास्ते में लापता हो गया। उनके विमान के लापता होने से ही कई सवाल खड़े हो गए ।


जैसे कि क्या विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था क्या सुभाष चंद्र बोस की मौत एक हादसा थी। या फिर एक हत्या उसी साल 23 अगस्त को जापान की एक संस्था ने एक खबर जारी की जिसमें कहा गया कि सुभाष चंद्र बोस का विमान ताइवान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था जिसकी वजह से उनकी मृत्यु हो गई। 


किसी देश की संस्था से ऐसा बयान आने पर इस हादसे को सच माना जा सकता था। लेकिन कुछ ही दिन बाद जापान सरकार ने पुष्टि की कि ताइवान में उस दिन कोई विमान हादसा हुआ ही नहीं था। इस बयान से सन से और बढ़ गया। जब कोई विमान हादसा हुआ ही नहीं तो नेता जी कहां गए सुभाष चंद्र बोस की मौत इसलिए भी हुई है । 


सुभाष चंद्र बोस को किसने मारा

क्योंकि आरोप लगा कि जवाहरलाल नेहरू ने बोस के परिवार की जासूसी करवाई थी। अप्रैल 2015 में इस मुद्दे पर आईबी की 2 फाइलें सार्वजनिक हुई जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया। इन फाइलों के मुताबिक आजाद भारत में करीब दो दशक तक आईबी ने नेताजी के परिवार की जासूसी की। कई जानकारों का मानना है कि पंडित नेहरू को भी सुभाष चंद्र बोस की मौत पर शक था ।


इसलिए वह बॉस परिवार के पत्रों की जांच करवाते थे ताकि अगर नेताजी परिवार से संपर्क करें तो पता चल सके। बाद में सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु से जुड़ी 37 फाइलें सरकार ने सार्वजनिक कर दी थी। लेकिन इन फाइलों में भी ऐसे पुख्ता सबूत नहीं मिले जो दावा कर सके कि सुभाष चंद्र बोस की मौत विमान हादसे में ही हुई थी। नेताजी के समर्थकों का मानना है कि वह देश की आजादी के वक्त भी जीवित थे 

 

लेकिन इस बात का कोई भी सबूत नहीं है। आज भी सवाल बरकरार है कि क्या 1945 में विमान हादसे में ही सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु हुई थी। अगर हां तो यह हादसा था या हत्या और अगर नहीं तो नेता जी कहां गए और क्यों दुनिया से चुप कर रहे कुछ साल पहले नेताजी की मृत्यु से जुड़ी एक और थियोरी सामने आई थी । 


गुमनानी बाबा कोन थे 

जिसमें गुमनामी बाबा नाम के एक शख्स का जिक्र था। कहा जाता है कि गुमनामी बाबा ही सुभाष चंद्र बोस थे। क्या नेताजी सुभाष चंद्र बोस और गुमनामी बाबा एक ही शख्स थे। क्या नेताजी ही गुमनामी बाबा बनकर अपनी जिंदगी के आखिरी वक्त फैजाबाद में गुमनाम जिंदगी के तौर पर गुजारी थी या फिर गुमनामी बाबा नेताजी के बेहद खास थे। 17 सितंबर 1985 


इस कहानी की शुरुआत इसी तारीख से होती है जब फैजाबाद में गुमनामी बाबा की अचानक मौत हो जाती है। मौत के 2 दिन बाद 19 सितंबर 1958 को शाम करीब 4:00 बजे फैजाबाद के गुप्तार घाट पर सरयू नदी के किनारे गुमनामी बाबा का अंतिम संस्कार कर दिया जाता है। मगर हैरतअंगेज तौर पर उनका चेहरा किसी को देखने नहीं दिया जाता । 


गुमनामी बाबा की मौत से पहले उनकी जिंदगी एक तरह से गुमनाम से ही थी। इसकी वजह यह थी कि गुमनामी बाबा बेहद रहस्यमय तरीके से रहा करते थे। आम लोग उनका चेहरा भी नहीं देख पाते थे। वे थोड़े थोड़े वक्त पर किराए का घर बदलते रहते थे यहां तक कि उनके निजी सेवक भी कुछ महीनों में ही बदल जाते थे। 


उनकी मौत के दो दिन बाद जब सेवकों ने घर की तलाशी ली तो पहली बार एक अफवाह फैजाबाद से बाहर निकलकर देश के कोने-कोने तक जा पहुंची। दरअसल कई बक्सो में बंद सामान जब बाहर निकाला गया तो अचानक चर्चा शुरू हो गई कि गुमनामी बाबा कोई और नहीं बल्कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस थे । 


सो उम्मीद करता हूं कि आप ने ये जान गए होगे । की Subash Chandra Bose को किसने मारा और subash chandra bose के मृत्यू कैसे हुए । साथ ही में सुभाष चंद्र बोस की जीवनी आपको बता दीए । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment