Sunday, June 5, 2022

पूजा करते समय मन में गलत विचार क्यों आते हैं?

 

मित्रों क्या आपके मन में भी पूजा करते समय अश्लील और गंदे विचार आए हैं क्योंकि ना चाहते हुए भी पूजा के समय हमारे मन में कई बार अश्लील और गंदे विचार आ ही जाते हैं और हमें लगता है कि हमारी पूजा विफल हो गई तो क्या सच में पूजा के समय मन में गंदे विचार आने से हमारी पूजा विफल हो जाती है। अगर आपके मन में भी यह प्रश्न बार-बार आता है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े । 

पूजा करते समय मन में गलत विचार क्यों आते हैं?


पूजा करते समय मन में गलत विचार क्यों आते हैं?

मित्रों, ब्रह्मा बिंदु उपनिषद मन के दो प्रकारों के बारे में बताता है  जिसमें एक सुध मन होता है ।  तो वहीं दूसरा अशुद्ध। कई बार पूजा-पाठ करते करते हमारे मन में विषय वासना जाग जाती है क्योंकि मित्रों काम क्रोध लोभ मोह ये यह सभी ऐसे भाग हैं 


मन में गलत विचार आए तो क्या करना चाहिए?

जिनका मन में उत्तम कभी भी हो सकता है। अर्थात अगर आपके मन में पूजा करते करते हैं। गंदे विचार आने लगते हैं तो घबराइए मत बल्कि ध्यान रखें। ऐसा होने पर अपनी पूजा अर्चना को ना रोके। और उसमें तत्पर होकर लगे रहे क्योंकि यही एक ऐसा माध्यम है जो आपके मन को साफ और शुद्ध करने में मदद करेगा। 


इसलिए अशुद्धि होने के भय से अपने ध्यान को खंडित ना करें। मन भले ही  कहीं और जाए लेकिन अपने तन को भगवान से दूर ना जाने दें बल्कि इंतजार करें वह सिग्रही आपके मन में अच्छे विचार आने लगेंगे ।


मित्रों मुक्ति उपनिषद में भी यही कहा गया है कि जैसे हाथी अंकुश के बिना बस में नहीं रह सकता है। ऐसे ही मन को आध्यात्मिक शिक्षा संस्थान वासना और का नाम के बिना नहीं किया जा सकता। इसलिए मन में कितने ही गंदे विचार क्यों ना आए। अपनी पूजा अर्चना को बीच में ना छोड़े यह केवल एक भ्रम है जो आपके मन में पैदा होता है और आप अपने मन को अशुद्ध मानने लगते है । 


लेकिन सच तो यह है कि इससे आप की पूजा अर्चना पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है क्योंकि इस संसार में ऐसा कोई नहीं है जिसके मन में पूजा पाठ के दौरान एक ना एक बार मन में ऐसे विचार ना आए हो 


तो दोस्तो क्या आपके मन में भी कोई विचार आया है । पूजा करते समय तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इसे ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करे । 


तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही अब हम चलते हैं फ़िर मिलेंगे न्यू जानकारी के साथ तब तक हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,


पूजा करते समय मन में गलत विचार क्यों आते हैं?

भगवान के बारे में गलत विचार क्यों आते हैं?

मन में गलत विचार आए तो क्या करना चाहिए?

गलत विचार आने से क्या होता है?

No comments:
Write comment