Sunday, December 31, 2023

नए साल की शुरुआत कैसे करनी चाहिए?

 

कुछ ही दिनों बाद नया साल शुरू हो जाएगा। जिस तरह सुबह की अच्छी शुरुआत से पूरा दिन अच्छा रहता है। ठीक उसी तरह साल का पहला दिन शुभ हो तो पूरा साल अच्छा हो सकता है। हर कोई नए साल में खुशहाली और तरक्की की उम्मीद कर रहा है। ऐसे में अगर नए साल की शुरुआत में कुछ उपाय कर लिए जाएं तो पूरा साल शुभ हो जाएगा ।

नए साल की शुरुआत कैसे करनी चाहिए?

नए साल की शुरुआत कैसे करनी चाहिए?

तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि नए साल की शुरुआत में आपको कौन-कौन से और किस तरह के उपाय करने चाहिए ताकि आपका पूरा साल सुख, समृद्धि और खुशहाल रहें और आपको हम यह भी बता दें कि यह सारी जानकारी हमने पंडित योगेंद्र वर्मा जी से प्राप्त की है। 


नए साल में धन प्राप्ति के उपाय 

एक जनवरी यानी नए साल 2023 की पहली रात को घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं। मात्र एक छोटी सी उपाय से पूरा साल भर आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। बस इस बात का ध्यान रखें कि यह दीपक सरसों के तेल का ही हो और सूर्यास्त होने के बाद ही जलाएं। 


धन प्राप्ति के लिए दूसरा उपाय 

तुलसी को बहुत ही शुभ माना गया है। नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी को सूर्य अस्त होने से पहले अपने घर में एक गमले में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं हो सकें । तो हर रोज तुलसी की पूजा करें और इसके आसपास घी या सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं। इससे पूरा साल आपके पास धन की कमी नहीं होगी। 


धन प्राप्ति का तीसरा उपाय 

नए साल पर घर में सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए गणेश जी की मूर्ति खरीद कर लाए और गणेश जी की मूर्ति को अपने घर में पूजा के स्थान पर स्थापित करें और अगर घर में पहले से ही गणेश जी की मूर्ति स्थापित है तो उनकी पूजा उपासना करें। ज्योतिषियों का कहना है कि नए साल पर गणेश जी की पूजा अर्चना करने से सुख समृद्धि का आगमन होता है। 


शारीरिक कष्ट एवं अच्छे स्वास्थ्य के लिए नए साल के पहले दिन करें ये उपाय 

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पहला उपाय अच्छे स्वास्थ्य के लिए नए साल के पहले दिन से हनुमान चालीसा का पाठ करना आरंभ करें। मात्र हनुमान चालीसा का पाठ करने से ही आपको आपकी शारीरिक कष्ट से बहुत जल्दी निजात मिलेगी। हनुमान चालीसा का पाठ 40 दिन लगातार दिन में किसी भी समय करें। 


अच्छे स्वास्थ्य के लिए दूसरा उपाय 

अगर घर के किसी सदस्य की तबीयत बहुत खराब रहती है तो उस सदस्य से साल के पहले दिन 1 जनवरी को किसी भी अस्पताल में फल का दान जरूर करवाएं। साल के पहले दिन अगर बीमार व्यक्ति किसी भी अस्पताल में फल का दान करेगा तो उसके स्वास्थ्य में बहुत जल्दी सुधार आएगा। 


आपसी संबंधों में सुधार के लिए साल के पहले दिन करें यह उपाय 

पहला उपाय अगर परिवार में भाई-बहन, माता-पिता या किसी भी तरह के रिश्तो में मनमुटाव हो तो साल के पहले दिन एक दूसरे को गुलाबी या पीले रंग के कपड़े उपहार में दे। इससे पूरा साल आपस में संबंध अच्छे रहेंगे। 


दूसरा उपाय यदि पति या पत्नी हर बात पर झगड़ा करने पर उतारू हो जाए तो वे साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी को एक दूसरे के लिए यह उपाय करके घर में खुशहाली ला सकते हैं। इसके लिए पत्नी रात को सोते समय पति के सिरहाने सिंदूर रख दे। अगले दिन पति उस सिंदूर को कहीं भी गिरा दे वही पत्नी अपने सिरहाने कपूर रख कर सो जाएं और अगले दिन सुबह या शाम कभी भी उसे जला दें। इससे कुछ ही दिनों में इसका बहुत ही चमत्कारी असर दिखना शुरू हो जाएगा। 


तीसरा उपाय अगर घर के सदस्यों में मनमुटाव अथवा दूरियां रहती हो तो साल के पहले दिन घर में रखे गेहूं के आटे में थोड़ा सा चने का आटा मिला दे । जब भी घर में रोटी बने तो इस आटे की रोटी बनाए और सभी सदस्यों को खाने के लिए दें। मात्र एक छोटे से उपाय से आपके घर में कलेश या रिश्तो में दूरियां रहती थी। वह बहुत ही जल्दी खत्म हो जाएगी। 


उम्मीद करता हूं हमारे बताए गए जानकारी के मदद से आपके नया साल हमेशा खुशी से बीते । आज के लिए इतना ही हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment