Saturday, October 22, 2022

पूरी दुनिया जानती है रावण ने महिलाओं के बारे में 3 बातें बताई थी जो आज सच लगती हैं आप भी जान लीजिए

 

यह तो सब जानते हैं कि रावण एक राक्षस कुल का राजा था जो अत्यंत ही बलशाली महा पराक्रमी योद्धा और एक परम शिव भक्त था। लेकिन इसके साथ ही वह शास्त्रों का ज्ञाता प्रकांड विद्वान पंडित एवं महा ज्ञानि था । जब धरती पर उसका पाप बढ़ गया। तब भगवान विष्णु ने राम के रूप में धरती पर जन्म लेकर उसका नाश किया था । 

पूरी दुनिया जानती है रावण ने महिलाओं के बारे में 3 बातें बताई थी जो आज सच लगती हैं आप भी जान लीजिए


तब रावण ने मरने से पहले भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण को कुछ उपदेश दिए थे जो आज के समय में भी लोगों के लिए सफलता की कुंजी है। रावण जिस  समय मरणासन्न अवस्था में था। तब भगवान राम ने लक्ष्मण से कहा कि इस संसार से नीति राजनीति और शक्ति का महान पंडित विद्यालय रहा है। तुम उसके पास जाओ और उससे जीवन की कुछ ऐसी शिक्षा ले लो जो और कोई नहीं दे सकता। 


Read more - क्या श्री लंका में आज भी रावन जिन्दा है 


पूरी दुनिया जानती है रावण ने महिलाओं के बारे में 3 बातें बताई थी जो आज सच लगती हैं आप भी जान लीजिए

राम की बात मानकर लक्ष्मण मरणासन्न अवस्था में पड़े रावण के सिर के पास जाकर खड़े हो गए । लक्ष्मण काफी देर तक रावण के सिर के पास खड़े रहे लेकिन रावण ने उनसे कुछ नहीं कहा। इसके बाद लक्ष्मण वापस लौट आए और प्रभु श्रीराम से सारी बात बताई । तब  भगवान राम ने लक्ष्मण से कहा की अगर किसी से ज्ञान प्राप्त करना हो तो उसके चरणों के पास खड़े होना चाहिए ना कि फिर के पास ।


Read more - पाताल लोक जाने का रास्ता 


यह बात सुनकर लक्ष्मण रावण के पास और उसके पैरों के पास खड़े हो गये। उस समय महापंडित रावण ने लक्ष्मण को पांच ऐसी बातें बताएं जो जीवन में सफलता की कुंजी है। तो आखिर क्या थे वो 5 उपदेश आय जानते हैं ।


No.1 

रावण का पहला उद्देश्य यह था कि इंसान को कभी भी अपने शत्रु को खुद से कमजोर नहीं समझना चाहिए। क्योंकि कई बार जिसे हम कमजोर समझते हैं, वही हम से ज्यादा ताकतवर साबित हो जाता है। 


No.2 

रावण का दूसरा उपदेश था खुद के बल का दुरुपयोग कभी भी नहीं करना चाहिए क्योंकि घमंड इंसान को ऐसे तोड़ देता है जैसे दांत किसी सुपारी को तोड़ता है। 


No.3

रावण का तीसरा उपदेश था कि इंसान को हमेशा अपने ही पत्नी  की बात माननी चाहिए क्योंकि कोई भी पत्नी अपनों का बुरा नहीं चाहता । 


No.4 

रावण का चौथा उपदेश था कि हमें शत्रु और मित्र की हमेशा पहचान करनी चाहिए। क्योंकि कई बार जिसे हम अपना मित्र समझते हैं, वही हमारे शत्रु साबित हो जाते हैं और जिसे हम पराया समझते हैं, असल में वही हमारे अपने होते हैं और रावण का पांचवा और सबसे बेहतरीन उपदेश था 


No.5

कि हमें कभी भी पराई स्त्री पर नजर नहीं डालनी चाहिए क्योंकि पराई स्त्री और बुरी नजर डालने वाला इंसान नष्ट हो जाता है 


( Note ) दोस्तो रावण ने जो 5 बाते बताई है । वो कोई गलत नहीं बताए है । इस 5 पांचों बातो का आप बढ़िया से गोर करके पढ़े ।  तभी आपको रावन के बात समझ में आएगा । की क्या रावन कहना चाहता है । 


दोस्तो इसी प्रकार से महाभारत और रामायण से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा । जिसे आपको रोजाना देखना चाहिए या बोले तो आप रोजाना पढ़ना चाहिए । और हनुमान जी का मंत्र का जाप करना चाहिए जिससे आपके घरों में सुख शांति बना रहेगा । 


दोस्तो क्या आपको लगता है । रावन ने जो 5 बाते बताई है । वो गलत है या फ़िर सच है । हमे अपना राय कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । इसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें । हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment