Monday, June 26, 2023

डीजे बजाना कैसे सीखे - learn how to play dj

By:   Last Updated: in: ,

 

अब वैसे तो यह सवाल बहुत ही कॉमन है कि क्या आपको म्यूजिक पसंद है लेकिन फिर भी यह सवाल पूछना जरूरी है क्योंकि आज का पोस्ट इस सवाल पर डिपेंड करता है। अगर आप कह रहे हैं कि हां, आप को म्यूजिक बहुत पसंद है तो दूसरा सवाल क्या म्यूजिक के लिए पास नेट है। क्या आपको ट्रक्स की मिक्सिंग पर क्रेजी होकर झूमते गाते क्राउड को देखना बहुत अच्छा लगता है। 

डीजे बजाना कैसे सीखे - learn how to play dj

क्या DJ बनने का थॉट आपको एक्साइटेड कर देता है और क्या आप इंडिया के टॉप डीजे न्यूक्लियर डीजे एनवाईक ए और DJ शान के फॉलोअर्स है। अगर हां तो DJ बजने के आपके चांस अच्छा है । क्योंकि आप music को DJ के तरह एंजॉय करते हैं और इसके लिए पुली में एक्साइटिड और डेडिकेटेड भी है। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि डीजे का काम क्या होता है। 


उसे कौन से स्किल्स की जरूरत होती है और इस carrer का स्कूप और प्रोग्रेस कैसे होती है तो आज का ये पोस्ट आपकी बहुत हेल्प कर सकता है क्योंकि आज हम आपको डीजे बनने से जुड़ी सारी जरूरी जानकारियां देने वाले हैं 

 

डीजे बजाना कैसे सीखे - learn how to play dj

सबसे पहले जानते हैं। डीजे के बारे में कुछ बेसिक और इंपॉर्टेंट बातें डीजे यानी डिस्क जॉकी इवेंट के लिए म्यूजिक क्रिएट करते हैं, जिसके लिए बहुत से जॉन और टस को कम किया जाता है। इसके लिए कई इक्विपमेंट्स जैसे कि टर्न्टेबल्स मिक्सर ग्राफिक इक्विलाइजर और टेबलेट का यूज़ किया जाता है। 


जेनुरल DJ ऐसे होते हैं जो प्रोफेशनल  हैं जो क्लब पार्टी इसमें रिकॉर्डिंग प्ले करते हैं, लेकिन इनका काम इतना भी आसान नहीं होता है। भले ही क्राउड को म्यूजिक की बीट पर झूमते रहने के लिए एंकरिंग करना कोई आसान काम हो सकता है। क्या बिल्कुल भी नहीं बल्कि यह तो एक तरह का यूनिक टैलेंट है। डीजे के डिफरेंट टाइप्स होते हैं। जैसे क्लब डीजे बजरंग, डीजे मोबाइल डीजे , रेडियो डीजे और परफॉर्मेंस डीजे  यानी अपने इंटरेस्ट के बेस पर इन में से बेस्ट डीजे टाइप में आप अपना नाम बता सकते हैं ।


DJ बनाने के लिए क्या होना चाहिए ? 

और आप जानते हैं कि इस डीजे बनने के लिए आपके पास कौन सा स्किल सेट होना जरूरी है। सबसे पहले तो आपके पास अच्छे म्यूजिक होना चाहिए। आपको एक वाला क्वेश्चन, विद मैचिंग, जग्लिंग और ऑडियो मिक्सिंग से फैमिलियर होना चाहिए। आपकी इंटरपर्सनल स्किल्स एक्सीलेंट होनी चाहिए। आप में राइट टाइम पर राइट Type play करने का सेंस भी होना जरूरी है। 


आपके अंदर म्यूजिक मिक्सिंग का क्रिएटिव टैलेंट होना चाहिए और लोगों को एंटरटेन और एंजॉय में रखने के लिए स्टैमिना एनर्जी इन टू सियालदह होना भी तो जरूरी है। तो इन सारी skills के बारे में जाने के बाद डीजे बनने के लिए क्राइटेरिया क्या होता है, वह भी जान लेते हैं। डीजे बनने के लिए सबसे पहले आप का म्यूजिक के लिए ऐसा फैशन और ऐसा म्यूजिक सेंस होना जरूरी है जो आपको कंपटीशन स्ट्रांग कॉन्पिटिटिव बना सके। 


इसके अलावा म्यूजिक की टेक्निकल आसपास की नॉलेज होना भी जरूरी है। डीजे की पोजीशन पर काम करने के लिए कई जगह 5 डिग्री पर रिक्वायर्ड होती है, जबकि कई जगह पीरियंस जाती है। ऐसे में एफएम रेडियो चैनल्स के रूप एक्सपीरियंस लेना भी आपके लिए मददगार हो सकता है। प्रॉफिटेबल हो सकता है और जो नज़मीन रखने वाले कैंडिडेट होना चाहिए । 


तभी आप DJ बजाना सिख पाएंगे । दोस्तो ये वो DJ नही है । जो आप अपने मोबाइल में Pin डाल दिया । और Mobile में सॉन्ग चालू कर दिया  । तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो क्या आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


इसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें।  आज के लिए इतना ही हमारे साथ बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,



डीजे बनाना सिखाइए

मिनी डीजे कैसे बनाते हैं

मिनी डीजे पिकअप कैसे बनाते हैं

No comments:
Write comment