Saturday, May 28, 2022

सबसे ज्यादा सांप कौन से देश में पाए जाते हैं?

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तो अगर हर कदम पर सांप ही सांप दिखाई देते है । यहां इंसानों का नही बल्कि बल्कि सांपों का बसेरा है । सांपो का राज है । यहां तक कि नदियों में भी पानी की जगह सांप ही बहते हैं । इंसान तो यहां कदम रखने के बारे में सोच भी नही सकता । 

सबसे ज्यादा सांप कौन से देश में पाए जाते हैं?


लेकिन दोस्तो ये जंगल इंसानी गलतियों का ही परणीनाम हैं । और आज ये जगह इंसानों के लिए जानलेवा बन चुकी है । आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे जगह के बारे में बताने जा रहे हैं । जिसके बारे में सोचने से आपको कप कपि आ जायेगी । 


सबसे ज्यादा सांप कौन से देश में पाए जाते हैं?

दोस्तो आपने jurasik park movie तो जरूर देखा होगा । जिसे एक इंसान के स्वार्थ के वजह से Jurasik park बनाया जाता है । पुरातन काल के जानवरो को डायनासोर को जिंदा किया जाता है । और उसके बाद उनके निवाइश किया जाता है। 


लेकिन वो सिर्फ एक movie थी । पर हक्कित में भी एक ऐसे जगह है।  जो की इंसान के गलती के वजह से बहजूद में आई है । और आज वो जगह इंसानों के लिए बेहद खतरनाक बन चुकी है । ये जगह है । Brazil Snake Island एक पूरा टापू जिसका नाम ही Snake Island रख दिया गया है । 


Brazil me sanpo ka tapu kab aaya tha ? 

इसके बनने के पीछे के कहानी बड़ी दिलचस है।  सन 1600 के आसपास वेगानिको ने दवाई बनाने के लिए सांपो का जहर का प्रयोग करने के बारे में सोचा की चीन में भी उस वक्त भी सांपो के जहर से दवाई बनाई जाती थी । 


इसके लिए वैज्ञानिकों ने Brazil के एक सुनसान Isalnd को चुना जहा कोई इंसानी आबादी नही थी।  इस Isalnd का Real Name Ilha da queima था । अपने Reaaech के लिए वैज्ञानिक पूरी दुनिया से जहरीले सांपो की प्रजातियां वहा लेकर के आए । 


उन्हों उस Isaland पर 10 सालो तक Research किया और इस दौरान सांपो की कई प्रजातियां को वहा लाकर बसा दिया गया । यही नहीं इन 10 सालो मे 28 वैज्ञानिक केवल सांपो के कटने के वजह से मारे गए थे । 


10 साल बाद Research पूरी हो गई । वैज्ञानिक उस जगह को छोड़ कर चले गए । लेकिन वो अपने पीछे छोड़ गए । सांपो की वो विशाल वादी जिसने वो Island को सर्प लोक में बदल दिया । अगले तीन सो साल में इस isalnd पर सांपो की आबादी इतनी ज्यादा बढ़ गया है। 


इसके साथ ही दोस्तो इस island पर जितने पर जितने भी लोग गए हैं । वो कभी भी नहीं बचा है । लेकिन दोस्तो इस isalnd को अब बंद कर दिया गया है । अब यहां आना सबको माना कर दिया गया है । लेकिन दोस्तो इस isalnd पर लोग आ ही जाता है । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा ही लगा होगा तो आपके मन में कोई सवाल है । तो कमेंट में में जरूर बताएं और इसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करे। 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं फ़िर मिलेंगे न्यू जानकारी के साथ तब तक हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए सभी लोगो को दिल से धन्यवाद। ,,,,,,,,,,,,,,


सांपों का राजा कौन सा है?

सांप को कौन से देश में खाते हैं?

कौन से देश में साफ नहीं है?


No comments:
Write comment