Friday, October 21, 2022

स्त्री सुंदरता क्या है - औरत की सुंदरता क्या है?

 

नमस्कार दर्शकों को एक बार फिर से आपका बहुत-बहुत स्वागत है। हमारे इस Blogg पर दोस्तों यदि कोई आपसे पूछे कि एक स्त्री की सच्ची सुंदरता क्या है तो आप क्या जवाब देंगे। अब इस बात से हम सभी वाकिफ हैं। ईश्वर की सबसे खूबसूरत रचना स्त्री यानी नारी है जिसकी सौंदर्य के वशीभूत कितने ही देव और महेस्वी भी हुए। 

स्त्री सुंदरता क्या है - औरत की सुंदरता क्या है?

लेकिन हमें लगता है कि यह खूबसूरती केवल बाहरी आवरण है। स्त्री का कोमल और निर्मल ह्रदय उसे एक सुंदर व्यक्तित्व देता है। तभी तो स्त्री को भावुकता से परिपूर्ण रूप में देखा जाता है। लेकिन अगर ऐसा है तो अति सुंदर और अति कोमल ह्रदय वाली आम्रपाली का नाम प्रतिष्ठित रुप से सर्व विदित क्यों नहीं है। 


स्त्री सुंदरता क्या है - औरत की सुंदरता क्या है?

दोस्तो नगरवधू बनाकर क्यों उसकी सुंदरता का हनन हुआ? ओर जिस समाज ने ये किया। उसे समाज ने उसे प्रतिष्ठा से वंचित क्यों कर दिया। हमें लगता है कि बाहरी और आंतरिक सुंदरता ही पर्याप्त नहीं है। एक स्त्री की असली खूबसूरती के लिए स्त्री की मनमोहक काया और कोमल मन के साथ ही उसका स्वच्छ और पवित्र चरित्र सारे संबंध यानी बेटी बहन पत्नी मां को निभाने की निरपुणता ही उसे पूर्णता प्रदान करती है ।


और जब इन सब का समावेश उच्च कोटि का हो तो वो स्त्री ही सही मायनों में सुंदर कहलाती है। जब माथे पर बिंदी मांग में सिंदूर और हाथों में खनकती चूडियों को पहने मन द्वंद्व नवेली दुल्हन रूप से मुस्कुराए तो वह सुंदर है। जब बच्चों को हर एक निवाला अपने हाथों से खिलाए और बच्चों की अच्छी नींव में मुक्त हो जाए। वह मां रूपी स्त्री सुंदर है। 



जब दिन भर घर का सारा काम निपटाने में वो माथे का पसीना पोछे ।  तो वह ग्रहणी रूपी स्त्री सुंदर है। जब पति की घंटों राह देखती और उनके आते ही प्यारे से हटकर रूठ जाए। वह पत्नी स्त्री सुंदर है जब विदाई के वक्त सड़क की आखिरी छोर तक उसकी नजरें अपना घर आंगन निहारे वह बेटी रूपी स्त्री सुंदर है। 


जब रक्षाबंधन पर भाई को लाखों दुआएं देती हुई भावुक हो जाए। वह बहन रूप स्त्री सुंदर है। जब पति के मां बाप की भी वो एक बेटी की तरह सेवा करें तो स्त्री सुंदर है । वो मां हो पत्नी व बेटी हो बहन हो या बहू हर परिस्थिति में जब सारे संबंधों और रिश्तो के प्रति उसके मन में विश्वास समर्पण हो तो वह सुंदर है। 


आज के समय में सुंदरता क्या है ? 

आज के मॉडर्न जमाने में पाश्चात्य आधुनिकता ने स्त्रियों की सुंदरता छीन ली है। क्योंकि आज की स्त्रियां किसी की भी इंटरफेयर बारादश नही  करती। कुछ बेटियां मां-बाप से वार ढूंढने का भी अधिकार छीन लेती है। खुद के फैसले उन्हें ज्यादा सही लगते हैं। 


सिर्फ कुछ बेटियां पति के अभिभावक का सम्मान नहीं करती हैं। सिर्फ कुछ बेटियां पति को भी धोखा देती है। कुछ स्त्री मातृत्व सुख से खुद को वंचित रखती हैं। ऐसी स्त्रियों को सुंदरता की संज्ञा नहीं दी जा सकती। हालांकि आधुनिक होना गलत नहीं है बल्कि इस की चकाचौंध में अपनी असली सुंदरता को खो देना। वह गलत है ।


तो दर्शकों आज का सवाल आपके लिए ये है कि क्या आप बता सकते हैं कि कौन से स्त्री को भाग्यशाली कहा जाता है। आप इसका जवाब हमें नीचे कमेंट बॉक्स में दीजिए। हमें आपके जवाब का इंतजार रहेगा। 


तो दोस्तो उम्मीद करता हैं । की आपको ये जनाकारी अच्छा लगा होगा । तो क्या आपके मन में कोई सवाल है । तो comment box में जरूर बताएं । और इसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करे । 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है । फिर मिलेंगे न्यू जानकारी के साथ तब तब हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,


औरत की सुंदरता क्या है?

सुंदर व्यक्ति में सुंदर क्या है?

महिलाओं के अनुसार पुरुषों की सुंदरता क्या है?

सुंदरता का मतलब क्या होता है?

स्त्री सुंदरता क्या है


No comments:
Write comment