Monday, January 2, 2023

पत्नी को कैसे खुश रखें | जीवनसाथी को कैसे खुश रखे

 

मित्रों पति पत्नी के रिश्ते को बाकी सभी रिसतो से अलग माना गया है। इस रिश्ते में एक तरफ भरपूर प्रेम होता है तो दूसरी तरफ पति पत्नी में कभी-कभी अन पन भी होती है परंतु एक आदर्श पत्नी वही है जो अपने घर को हमेशा जोड़ कर रखी। 

पत्नी को कैसे खुश रखें | जीवनसाथी को कैसे खुश रखे

वहीं दूसरी तरफ आदर्श पति हमेशा अपनी पत्नी को साथ लेकर चलता है और हमेशा उसका सम्मान करता है। लेकिन हमारे समाज में कई ऐसे भी पुरुष है जो ना सिर्फ अपनी पत्नी का तिरस्कार करते हैं बल्कि उन पर अत्याचार भी करते हैं और ऐसे पुरुष के साथ पत्नी कभी भी खुश नहीं रह पाती । 


तो कहीं आप भी तो ऐसे पुरुष नहीं है। जिनके साथ महिलाएं कभी खुश नहीं रह पाती जाने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर देखें तो मित्रों स्वागत है। आपका हमारे ब्लॉग पर एक बार फिर से तो चलिए शुरू करते हैं। 


पत्नी को कैसे खुश रखें | जीवनसाथी को कैसे खुश रखे

महात्मा विदुर के अनुसार ऐसा पुरुष जो अच्छाई में भी बुराई ढूंढता है, उससे समाज में कोई भी खुश नहीं रह सकता। फिर चाहे वह उसकी पत्नी ही क्यों ना हो, विदुर कहते हैं। 


की पत्नी चाहे पति को खुश रखने की कितनी भी कोशिश क्यों ना करें, लेकिन ऐसे पति को अपनी पत्नी में 100 अच्छाइयों होने के बाद भी केवल बुराइयां ही नजर आती है। ऐसे पुरुष अपनी पत्नी का त्रिशकर करने में और उनको भला बुरा कहने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते और ऐसे पुरुष के साथ पत्नी कभी भी खुश नहीं रह सकती। 


भले ही पत्नी कितना भी स्वादिष्ट भोजन क्यों ना बनाती हो। समाज के कितने ही प्रतिष्ठित पद पर क्यों ना हो और अपने पति का कितना भी ख्याल क्यों ना रखती हो, लेकिन ऐसा पति अपनी पत्नी में बुराई ढूंढ ही लेता है ।


और उसे बार-बार कटु वचन कहकर तकलीफ पहुचता है । जिस कारण पत्नी पति के साथ कभी भी खुश नहीं रह पाती। 


पत्नी के बातों को मजाक नही उड़ाना चाहिए ? 

विदुर के अनुसार मूर्खों का सबसे बड़ा दुर्गुण यह है कि वे हमेशा दूसरों का मजाक उड़ाते हैं। जिस प्रकार पुरुषों का सम्मान किया जाता है, वैसे ही महिलाएं भी सम्मान की हकदार है और जो पुरुष अपनी पत्नी को समान नहीं देते ।


और बात-बात पर उसका मजाक उड़ाते है । ऐसे पति से उसकी पत्नी हमेशा दुखी रहती है। 


विदुर नीति में बताया गया है कि स्त्रियों को अपनी सुंदरता की अच्छाई सुनना अधिक प्रिय होता है और यही कारण है कि स्त्रियों को सिंगार करना भी प्रिय होता है और जो पुरुष अपनी पत्नी की सुंदरता का उपहास उड़ाता है, उनसे पत्नी हमेशा दुखी रहती है। 


पत्नी के माता पिता को गाली देना नही चाहिए 

मित्रों हर रिश्ते में लोग लड़ाई होना ये आम बात है । और पति पत्नी के रिश्ते में तो मामूली झगड़े होते ही रहते हैं, लेकिन महात्मा विदुर के अनुसार क्रोध में आकर जो पति अपनी पत्नी को कड़वे वचन बोल देता है, 


वह पुरुष कभी भी अपनी स्त्री को खुश नहीं रख पाता। हमारे शास्त्रों में भी क्रोध पर नियंत्रण रखने की बात कही गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि क्रोधित व्यक्ति अपनी इंद्रियों पर काबू नहीं रख पाता और क्रोध में ना जाने वाली से कटु वचन कह देता है। 


ऐसे में हमेशा क्रोध से बचना चाहिए और विदुर नीति के अनुसार जो पुरुष झगड़े के बीच पत्नी के माता-पिता या फिर उसके परिवार के बारे में गलत बोलता है ऐसा पुरुष स्त्री को कभी भी खुश नहीं रख पाता ।


तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो क्या आपके मन मे कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये । ओर ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें । 


तो आज के इतना ही अब हम चलते हैं फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ तब तक हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,


पत्नी को कैसे खुश रखें । जीवनसाथी को कैसे खुश रखे । पत्नी को प्यार करने के तरीके । स्त्री को कैसे खुश करें । पत्नी को खुश करने की शायरी । पत्नी से प्यार भरी बातें । पत्नी को दूसरे से प्यार । पत्नी को कैसे समझाए । नाराज पत्नी को कैसे मनाए । पत्नी का दिल कैसे जीते । शादी के बाद पति को प्रभावित करने के लिए कैसे । रूठी हुई पत्नी को कैसे मनाए । पति-पत्नी को कब मिलना चाहिए । पति-पत्नी को रात में कैसे सोना चाहिए

No comments:
Write comment