Wednesday, January 11, 2023

नवरात्रि में क्या-क्या नहीं करना चाहिए | नवरात्रि में क्या न करें ?

 

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है जिसका समापन को होगा तो अगर आप भी  चैत्र नवरात्रि का व्रत रखते हैं और इस दिन मां के नौ रूपों को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इन 9 दिनों में भूलकर भी है। पांच काम ना करें । वरना देवी माता आपसे रूठ जाएगी और आपकी 9 दिनों की पूजा भी सफल नहीं हो पाएगी। 

नवरात्रि में क्या-क्या नहीं करना चाहिए | नवरात्रि में क्या न करें ?

नवरात्रि में काला कपड़ा नही पहना चाहिए ? 

पहली बात व्रत रखने वाले काले रंग के वस्त्र ना पहने । अगर आप नवरात्रि में कलश स्थापना कर रहे हैं या अखंड ज्योति जला रहे हैं और 9 दिनों का व्रत रखने वाले ही है तो काले रंग के वस्त्र से दूर रहें । क्योंकि ऐसा करने से माँ देवी नाराज हो सकती है। 


नवरात्रि में किसी भी कन्या का अपमान ना करे ? 

दूसरी बात है किसी भी कन्या का अपमान ना करें। भूलकर भी किसी भी कन्या का अपमान ना करें क्योंकि कन्या का अपमान देवी का अपमान माना जाता है क्योंकि जिस घर में कन्या को सम्मान या प्यार नहीं मिलता उस घर मे देवी बास नहीं करती है। 


कहते भी है ना जिस घर में स्त्री को पूजा जाता है उस घर में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है। 


नवरात्रि में बाल ओर नाखून कटवाने चाहिए या नहीं

तीसरी बात है नाखून ना काटे। अगर आप माता की पूजा करने वाले हैं या व्रत रखने वाले हैं तो आप अपने नाखून को ना काटे ऐसा करने से देवी माँ रूठ  जाती है। साथ ही पूजा का फल भी आपको नहीं मिल पाता। इसलिए इन 9 दिनों में अपने नाखून को कोई से भी ना काटे ।


नवरात्रि में मांस मछली और मदिरापान पान का सेवन ना करे ?

मांस मछली और मदिरा का सेवन ना करें और ना ही करने दे । यदि आप नवरात्रों के दौरान माता की पूजा करते हैं तो भी और नहीं करते हैं तो भी अपने घर में मांसाहारी भोजन ना बनाएं तथा मांस खाकर देवी का अपमान करने से बचें। 


कन्या को जुटा भोजन ना करवाये ? 

कन्याओं को जूठा भोजन ना कराएं। नवरात्रों के दौरान यदि आप अपने घर पर कन्या पूजन रखते हैं तो कन्याओं को घर में बुलाकर उन्हें झूठा भोजन या बचा हुआ भोजन ना कराये ।


क्योंकि कन्याओं को मां देवी का रूप माना जाता है और ऐसा करना माँ देवी  को छोटन भोजन कराने के समान होगा और इससे देवी मां भी आपसे नाराज हो जाएगी ।


तो इस 5 कार्य को आप नवरात्रि के 9 दिनों में करने से पूरी तरह से बचे । वरना माँ देवी आपसे नाराज हो जाएगी । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ । कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो आपके मन मे कोई सवाल है । तो आप हमें comment box में जरूर बताये । ओर ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करे । 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं । फिर मिलेंगे कल नई जानकारी के साथ तब तक हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,


नवरात्रि में शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है? । नवरात्रि में पति पत्नी को क्या करना चाहिए? । नवरात्रि में 9 दिन क्या करना चाहिए? । नवरात्रि में क्या नहीं खाना चाहिए । नवरात्रि में सिलाई करनी चाहिए या नहीं । हिन्दी भाषा में नवरात्रि उपवास नियम । पीरियड में कितने दिन तक पूजा नहीं करनी चाहिए । नवरात्रि में अखंड ज्योत का महत्व । नवरात्रि में किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए । Navratri me kya nahi karna chahiye । क्या व्रत में सोना चाहिए । नवरात्रि में क्या नहीं खाना चाहिए । नवरात्रि में बाल कटवाने चाहिए या नहीं । हिन्दी भाषा में नवरात्रि उपवास नियम । नवरात्रि में अखंड ज्योत का महत्व । नवरात्रि में शराब पीने से क्या होता है । क्या व्रत में सोना चाहिए


No comments:
Write comment