Saturday, January 14, 2023

इंसान मरने के बाद क्या होता है?

दोस्तो तो एक बार फिर से स्वागत है। Technical prithvi में मरने के बाद क्या होता है। यह कैसा प्रश्न है। जो हर किसी के दिमाग में कभी ना कभी तो आया ही होगा क्योंकि जिस प्रकार हम हमेशा से सुनते आ रहे हैं। जिसका जन्म हुआ है। उसकी मृत्यु भी निश्चित है। यानी कि अगर आप इस धरती पर आए हो तो आप का अंत में यही पर होगा

मारने के बाद क्या होता है?

माना कि हमें यह सब तो पता रहता है। कि हम जीवित होते हुए क्या चीजें कर पाते हैं। और क्या चीजें नहीं कर पाते लेकिन जब बात मौत की आती है। तो सभी की बोलती बंद हो जाती है। और हमें पूरा यकीन है। कि आपके भी मन में यह सवाल जरूर आया होगा


 तो बस हमारे साथ ऐसे post के अंत तक बने रहना क्योंकि आज मैं यानी आपका दोस्त prayag kumar अपने इस post में आपको मौत के बाद की दुनिया की कुछ ऐसी चीज बताने वाला हूं। जिन्हें सुनकर आप पूरी तरह से हैरान हो जाएंगे चलिए आप का ज्यादा समय न लेते हुए।post को शुरू करते है।लेकिन पोस्ट शुरू एक छोटा सा बिनती है।कि मेरे पोस्ट को अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें।और मेरे।वेबसाइट को सब्सक्राइब करे ताकि आपको post मिले सबसे पहले


पहले तो हम आपको जीने मरने का एक सीधा सा सिद्धांत बताते हैं। जो हमें कई सारी किताबों और हमारे भारत के वेदों और पुराणों में भी बताई गई है। और वह यह है। कि जिस शख्स का जन्म होता है। उसकी मृत्यु होता है। लेकिन एक चीज जो कभी नहीं मरती वो आत्मा है।


जो हमारे शरीर में हमें यह एहसास दिलाती है। कि हम कौन हैं। और हम क्या कर रहे हैं। जी आपने बिल्कुल सही समझा अब हम इसे इस तरह समझते हैं। कि जिस तरह इस पूरी दुनिया में करीब 7.30 सौ करोड़ लोग मौजूद है। और सभी के पास एक ही बॉडी पार्ट्स है। लेकिन प्राकृतिक तौर पर हर इंसान का नीचे अलग होता है।


 कोई किसी चीज में खुश होता है। तो कोई किसी चीज में किसी को कोई बात ज्यादा बुरी लग जाती है। तो वही बात दूसरे को पता ही नहीं चलती पर यह सब कुछ इंसान के नीचे की वजह से होता है। और उसके शरीर पर डिपेंड नहीं करता बल्कि उसकी आत्मा पर डिपेंड करता है।


 यानी कि उसके कॉन्शसनेस पर डिपेंड करता है। कि वह किस तरह का इंसान है। और वही कॉन्शसनेस मतलब मैं मैं यानी कि वह शब्द जो आपको एहसास दिलाता है। कि आपके शरीर के अंदर कोई चीज है। जो आपको हर चीज में मदद करती है।


जो आपको यह बताती है। कि आप क्या कर रहे हैं। और क्या नहीं जो आपके आसपास होने वाली हर चीज को महसूस करवाती है। और उसी कॉन्शसनेस को आत्मा का नाम दिया गया है। उम्मीद है। अब तक आप ही बात समझ गए होंगे कि आपकी शरीर में जो चीज आपको यह महसूस कराती है। कि आप कुछ हो जो चल सकता है। बुल सकता है। देख सकता है। हर एक्टिविटी कर सकता है।


 उसे ही आत्मा कहते हैं। मृत्यु शरीर की होती है। आत्मा कि नहीं यह शरीर एक दिन ढलते ढलते अपने अंत पर आ जाता है। लेकिन आत्मा के साथ ऐसा कुछ भी नहीं होता पर यहां सवाल फिर वही आता है। कि अगर हमारी आत्मा नहीं मरती तो हमारी मृत्यु के बाद इसका क्या होता है। यार यह तो अभी तक किसी ने भी पुख्ता तौर पर नहीं बताया है।


क्या मारने के बाद जिंदा हो सकता है।

 लेकिन इस दुनिया में एक ऐसे ग्रुप के लोग हैं। जो इस बारे में अपना एक दावा करते हैं। नहीं नहीं डरिए मत हम किसी भी धर्म या जाति की बात नहीं करने वाले ग्रुप से हमारा मतलब वह लोग हैं। जो मरने के बाद वापस लौट आए हैं।


इस दुनिया में कई सारे ऐसे लोग मौजूद हैं। जिनकी मृत्यु हो गई थी लेकिन उसी के कुछ समय बाद ही वह वापस जिंदा हो गए और ऐसा आप लोगों ने कभी ना कभी तो अपनी जिंदगी में सुना ही होगा कि कोई मर गया था और फिर उसके कुछ देर बाद उसकी सांसे चलने लगी ऐसे नियर डेथ एक्सपीरियंस कहते हैं।


 इंसान का शरीर पूरी तरह से काम करना बंद हो जाता है। लेकिन आत्मा अभी भी उस दिन दूर नहीं गई होती और इसी तरह की कई सारे लोगों ने अपने साथ हुई उन घटनाओं को बताया जो उनके शरीर के खत्म हो जाने के बाद उनके साथ हुई थी सन 2011 में एक व्यक्ति जिसका नाम जोन था जिसके सर्जरी के दौरान मौत हो गई मॉनिटर चलना बंद हो गया और डॉक्टर ने भी उस व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया


लेकिन उसके थोड़ी देर बाद मॉनिटर में एक्टिविटी होने लगी और उसकी सांसे वापस से चलने लगी जिसके बाद डॉक्टर ने उसे बचा लिया पर जब मॉनिटर का काम करना बंद हो गया था और उसके दिल की धड़कनें रुक चुकी थी इस बीच ऐसा कुछ हुआ जब उस व्यक्ति ने बताया तो सभी लोग हैरान हो गए असल में दोस्तों उसने यह बताया कि जब उसके शरीर से उसकी आत्मा निकल रही थी तो उसे यह महसूस हो रहा था कि वह कहीं पर मौजूद है।


हां है क्या कर रहा था यह तो उसे भी नहीं पता था यह जरूर एहसास था कि उसका वजूद कहीं ना कहीं पर मौजूद के साथ चल रहा है। साफ शब्दों में अगर कहा जाए तो वह इंसान अपने अस्तित्व को महसूस कर पा रहा था लेकिन उसका स्थिति उस समय क्या था यूं भी नहीं पता चल पा रहा था


एक ऐसी लड़की जो मरने के बाद भी जिंदा हो गया

 अब हम एक ऐसे ही लड़की की कहानी आपको बताते हैं। जो एग्जाम में फेल हो जाने के कारण नींद की गोलियां खा लेता है। अमेरिका के रहने वाला स्टीफन नाम का लड़का अस्पताल ले जाया जाता है। तो रास्ते में उसकी मौत हो जाती है।


और उसकी सांसे चलना बंद हो जाती है। और इस बात की गवाह एंबुलेंस में बैठे सभी लोग होते हैं। लेकिन अपनी मृत्यु के 2 मिनट बाद वापस से सांस लेने लगता है। जिसे देख अम्बुनिन्स में जितने लोग थे।वो सब हैरान हो गये।


होस आने कि आखिरी मरने के बाद जिंदा कैसे हो गया दोस्तों श्री फोन होने बल्कि पर मौजूद था उसमें खुद अपने शरीर को लेटे हुए देखा इस बात पर कोई भरोसा नहीं करता है। जिस वजह से वह लोग स्टीफन से 2 मिनट के बीच हुई हर एक बात के बारे में पूछते हैं।


इस बीच वह मर चुका था और दोस्तों यकीन मानिए एक ही बात सच बताएं जिससे बात साबित होती है। कि उसके सांसे तो थम गई थी लेकिन कोई न कोई चीज तो थी जो एंबुलेंस में होने वाली हर हरकत पर नजर रखी थी अब यह तो होता है। जो हमने आपको बताया है। ऐसे न जाने कितने किस्से सामने आते हैं। और इन्हीं सब को सुनने के बाद वैज्ञानिकों ने यह निर्णय लिया है। यह ढूंढते वैज्ञानिकों ने सभी के नियर डेथ एक्सपीरियंस कॉमन पर मिला था कि सभी लोग यह महसूस कर पा रहे थे कि उनका कोई वजूद है।


 खालीपन महसूस कर पा रहे थे उन्हें पता था कि वह कुछ तो है जो कभी थे और जो कभी होंगे यानी कि जो वजूद वह महसूस कर पा रहे थे वह भूतकाल में भी उनके साथ था वर्तमान में भी है और भविष्य में भी होगा सी चीज तो साफ है कि मरने के बाद आपके अंदर का अस्तित्व आपके ही साथ रहता है। और फिर यही चीज आगे चलकर एक नया जन्म लेती है। बाकी आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट करके बताइएगा


ऐसे ही इंटरेस्टिंग post को लगातार देखने के लिए हमारे website technical prithvi पोस्ट को शेयर सब्सक्राइब कर देना और हम फिर मिलेंगे नहीं पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment