Wednesday, September 13, 2023

भारत में आने वाला सबसे पहला मुसलमान कोंन था ? | Who was the first muslim to come india ?


भारत में आने वाला पहला मुसलमान आखिर कोंन था । मुसलमान कब और कैसे भारत पहुचे । ये एक ऐसा सवाल है। जो सायद गेर मुस्लिम के साथ - साथ मुसलमानों के जेहन में भी ये सवाल जरूर आता होगा । भारत जिसे हिन्दू राष्ट्र तोर पर देखा जाता है। वहा के दूसरी बड़ी आबादी मुसलमानों की है। 

भारत में आने वाला सबसे पहला मुसलमान कोंन था ? | Who was the first muslim to come india ?

आखिर ये कैसे possible है। ऐसे ही कई सवाल के जबाब आपको आज के इस बेहद Information , Instating , Knowledge पोस्ट में देने वाले है। तो बने रहिए पोस्ट के अंत तक । चलिए जानते हैं। 


भारत में मुस्लिम आबादी कितने परसेंट है ? 

दर्शल 2020 में की गई Study के अनुसार दुनिया भर के आबादी में 24.7 % लोग मुसलमान हैं। इन मे से Indonesia , Pakistan , के बाद भारत मे ही सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी है। भारत मुस्लिम बहु देशों के बाद सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश है। 


भारत में मुस्लिम आबादी कितनी है

जहाँ 20 करोड़ से अधिक मुस्लिम है। ऐसे में ये जानना सच मे बड़ा ही Intresting होने वाले हैं। कि वो आखिर कोंन सकस था । जो bharat में पहली बार इस्लाम लेकर आया था । वेसे तो कहा जाता है। भारत मे मुस्लिम सासन के लिए मोहमद गोरिन ने 12 सदी में रखी थी । 


Read more :- हमारा धर्म क्या है


लेकिन जरा इसिहास के पन्नो को खोला जाए । तो मालूम चलता है। मुसलमानों ने भारत में आने के कोशिस की 7 वी सताब्दी से ही शुरू कर दी थी। मुसलमान सब्द की बात करने से पहले हम इस्लाम की याद आती है। दोस्तो इस्लाम एक धर्म है। और इस्लाम को मनाने वाले लोगो को ही मुसलमान कहा जाता है। 


भारत आने वाला पहला मुस्लिम कौन था?

कुछ बुद्धि जीवी भारत में इस्लाम के शुरुवात को 3 आक्रमण कारी Mohmad bin Quasim , Mohammad Ghaznavi  , Mohammad Ghori का कारनामा मानते है। हालकि इसमे कोई दोराहा नही की इन्ही आक्रमण कार्यो के वजह से भारत मे इस्लाम धर्म की निभ मजबूत हो पाई । 

भारत में आने वाला सबसे पहला मुसलमान कोंन था ? | Who was the first muslim to come india ?


लेकिन इस्लाम की तो यहाँ 630 इसमी में ही रख दिया गया था । इन आक्रमण से पहले से इस्लाम दशीन एशिया में अपने मोहजूदगी दर्ज करा चुका था । और तभी से इसलाम भारत के कल्चर ओर जिंक का एक Important Part बन गया । 


भला ऐसा कैसे हुआ । वो भी जानिए । आपको बता दें। कि प्राचीन काल से ही अरब और भारतीय महाडीपो के बीच वयापार संबंध में बना रहा । कुछ ऐसा ही हुआ म 7 वी सताब्दी के शुरुआती में । जब अरब वयापारी ने वयापार के लिए भारत के दशीन हिस्से में आना शुरू कर दिया । 


मुसलमान भारत में पहले कहाँ आया था ? 

उस वक्त भारत का ये हिस्सा मालवाल के नाम से जाना जाता था । जिसे अभी हम केरल कहते है। इतिहास कारक Down Son की किताब The History of india के मुताबिक भारत तट पर 630 ईस्वी में मुस्लिम का पहला जहाज दिखा गया था । 


वही 12 Rolisom अपने किताब Insist And Midible History of india में ये दावा करते हैं। कि 7 वी ईस्वी के अंतिम में अरब के मुसलमान भारतीय तट पे आकर बसे थे । कहते है अरब के मुसलमान पक्के सौदागर थे । एक बार मालवाल के आने के बाद भारत के पचीम तट पर अलग - अलग बंदर घहो में बड़े संख्या में आकर बसने लगे थे। 


कहाँ इस्लाम कबूल किया था भारत में ? 

इन लोगो ने यहाँ के स्त्री के साथ शादी की ओर बस्ती बना कर यही रहने लगे । कहते अमला बार मे मपुलास समुदाय के ही लोगो ने ही इसलाम को काबुल किया था । ऐसा इसलिए क्योकि उस वक्त इस समुदाय के लोग ही दूसरे के मुकाबले अरबी लोगो से अधिक जुड़े हुए थे  । 


आपको सायद जानकर थोड़ा सा हैरानी होगी । इतिहास में इस बात है कि उस वक्त मालामाल के हिन्दू राजा चेरा माल पेरू वाल ने भी इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया गया । और उन्होंने अपना नाम अब्दुल रहमान खानी रख लिया था।  ये जानना आपके लिए बहुत Informative हो। 


भारत में पहला म्हज्जिद कहाँ बनाया गया था ? 

की भारत में बनी पहली मज्जिद केरल के दिलसुर में जिसका नाम चेरामन जुबानी है। और ये दुनिया के दूसरी सबसे पुरानी म्हज्जिद है। इसको बनवाने का काम 629 ईस्वी में मलिक डिलनार ने किया था । 


दरसल चेरामन पेरुबल ने इस्लाम धर्म स्वीकार करने के बाद मक्का के लोगो को भारत में इस्लाम के प्रचार करने के लिए बोलाय करते थे । और कहाँ जाता है। कि उनके कहने ओर ही मलिक बिन डिनर ने म्हज्जिद का निर्माण करवाया । 


सबसे पुराना म्हज्जिद कहाँ - कहाँ बनवाया गया था ? 

दोस्तो मुसलमान को भारत आने के किसी भी तरह जे आक्रमण के जानकारी किसी को नही मिलती थी । लेकिन दोस्तो 8 वी सताब्दी से शुरू होता है। भारत पर मुसलमानों आक्रमण का वो डोर जिसे आपने इतिहास के किताबो में जरूर पढ़ा होगा । 


हिन्दू मुस्लिम का लड़ाई कब से शुरू हुआ था ? 

भारत में पहली बार मुस्लिम आक्रमण 712 ईस्वी में मोहमबद बिन कासिम के अगवाई में किया गया था । मोहमबद बिन कासिम अरब के खलीफा गान मोह्निडा था । मोहमबद बिन कासिम ने अपनी सेना के साथ सिनेद जो पाकिस्तान में पड़ता है। 


इतना ही नही राजा चेरामन पिरुमाल के उत्तर अधिकारियों ने भी अरब के व्यपारियो का स्वागत किया । और केरल में 11 म्हज्जिद बनाई गई । उनमें से खोखा , गुजरात में नरवाना म्हज्जिद , ओर तमिलनाडु के पलिया जुम्मा पली म्हज्जिद भी शामिल है। 


उस पर आक्रमण किया । कब्जा भी कर लिया । मोहमबद बिन कासिम उमयड जनरल था । और जिस वक्त उसने भारत के सिंध प्रांत थे । उस वक्त वहा के 17 साल के थे । आपको बता दें कि मोहमबद बिन कासिम ने उस वक्त सिंध से मुल्तान तक के राजा ताहिर राजा ताहिर नाम उनका था । 


राजा ताहिर को हराकर सिंध ओर मुल्तान में अपना कब्जा जमा लिया था । एक बार जीत हासिल करने के बाद मोहमबद बिन कासिम ने भारत के उप महादीप में अपना साम्राज्य फैलाने की सोचा । ओर वहा आक्रमण करने की तैयारी होने लगी । लेकिन कुछ कारणों के वजह से मोहमबद बिन कासिम को वापस इराक जाना पड़ गया था। 


हिन्दू मुस्लिम के पहली लड़ाई कब हुआ था ? 

उसके बाद समय आया । 10 वी सताब्दी का जब महमूद गेजनबी ने हिंदुस्तान पर 1 , 2 नही बल्कि 17 बार आक्रमण किया । जिसमे सोमनाथ मंदिर , ज्वालामुखी मंदिर पर हालमा प्रमुख रहा । कहते है गेजनबी ने उस वक्त भारत के संपति के वजह से हमले किये थे । 


आपको बता दें । उस समय मोहमबद गजनबी अफगानिस्तान के साम्राज्य का शासक था । और ऐसे गेजनबी वंश के एक प्रमुख शासक के तौर पर भी याद रखा जाता है। इसने गजनी पर 971 से लेकर 1030 ईस्वी तक संसन किया । मोहमबद जगनबी ने भारत पर पहला हमला 1001 ईस्वी में सीमावर्ती इलाकों में किया था । 


जिस पर उसे सफलता हासिल नही हुई । lwkin इसके बाद गेजनबी ने कई सीमावर्ती इलाको जैसे कि  :- फाटिण्डा , नगरकोट , सोमनाथ समेत अलवर किन्नौर , बुलंद सहर जैसे कई जगहों पर आक्रमण करके वहा के ससको को या तो मार डाला । या फिर अपने अधीन कर उनसे इस्लाम कबूल करवाया । 


सन 1030 ईस्वी में अपने आखिरी आक्रमण के दोरान मलेरिया के कारण मोहमबद जगनबी के मौत हो गई । और फिर आया वो डोर जहा से सही मानये में हिंदुस्तान पर इस्लाम का दबाब शुरू हुआ । जी हां दोस्तो वो डोर थे । 12 वी सताब्दी का मोहमबद गोरी ने भारत पे पहला आक्रमण 1075 ईस्वी में पुतान पर किया । 


ओर उसे जीत गया । उसके बाद मोहमद गोरी पंजाब , लाहौर जैसे  छोटे - छोटे पचीम प्रदेशो पर हमला करता गया । और अपने साम्राज्य को बढ़ाते गए । पचीम प्रदेशो पर विजय पाने के बाद गोरी पूर्व की ओर बढ़ने लगा । ओर सम्राट फिर जवान का राज था । 


पृथ्वी राज ओर मोहमबद गोरि त्रियाइम में कब युद्ध हुआ था ? 

सन 1091 में ट्रिम के पहले प्रिथीराज चौहान ने मोहमबद गोरी को प्रेजित किया था । लवकिं सन 1992 में ट्राईराम कब दूसरे युद्ध में गोरी ने पृरुवी राज चौहान की हार दिया । 


ओर अजमेर से दिल्ली तक का साम्राज्य  कायम कर डाला । और इसी के साथ चौहान साम्राज्य का अंत हो गया  । बता दे मोहमद गोरी ने भारत मे तुर्की साम्राज्य की अस्थापना की थी । 


हालकि 1092 ईस्वी के बाद मोहमबद गोरी ने भारत के जीते हुए । प्रदेशो का अपने सेना पत्तियो को सौप दिया।  और वो गजनी वापस लौट गया । 1094 इवसी के बाद गोरी के सेना पति के साथ बिहार और बंगाल में लड़ाई की थी । 


तो दोस्तो उम्मीद है। कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो आज के लिए बस इतना ही अब हम चलते हैं। फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,


भारत आने वाला पहला मुस्लिम कौन था? । ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी मुसलमान नहीं है?  । दुनिया का पहला मुसलमान कौन था?  । इस्लाम धर्म से पहले कौन सा धर्म था? । सबसे कम मुस्लिम आबादी वाला देश । भारत में मुस्लिम आबादी कितने परसेंट है 2020 । भारत में इस्लाम कब आया । यूपी में मुस्लिम आबादी कितने परसेंट है 2020 । भारत में मुस्लिम आबादी कितने परसेंट है 2021 । भारत में मुस्लिम आबादी 1947     भारत में मुस्लिम आबादी कितनी है । भारत में मुस्लिम आबादी 2019 । मुंबई में मुस्लिम आबादी । भारत में पहला मुस्लिम शासक कौन था । राजस्थान में मुस्लिम आबादी । मुस्लिम देश कितने है । ऐसा कौन सा देश है । जहां मुस्लिम नहीं है । भारत में मुस्लिम राज का संस्थापक । Muslim rulers of India । Who brought Islam to India । Muslim rule in India from 712 to 1857 । Muslim population in India । Islam in India 2050 । Muslim population in India 2020 in crores । District wise Muslim population in India । Muslim population in India in crore । History of Islam in India PDF । How did Islam spread to India । Muslim invasion of India । Muslim population in India 2021 India before Islamic invasion । Muslim rule in India from 712 to । 1857 Wikipedia

No comments:
Write comment