Wednesday, October 5, 2022

सिर दर्द और बुखार का घरेलू उपचार


Friends, आज के इस पोस्ट में जानेंगे कि माथा यानी सर दर्द को कैसे ठीक कर सकते है। आप वो भी घरेलू उपाय में तो दोस्तो मेरे पोस्ट के अंत तक बने रहे 

सिर दर्द और बुखार का घरेलू उपचार


ओर मेरे बताये गए ट्रिक्स को follow करे। और अच्छा से पढ़े ध्यान लगा कर ओर दोस्तो हम ऐसे ही ट्रिक्स को लेकर आते रहते है। इसके लिए आप हमारे site पर आते रहे

भारत देश का निर्माण कब हुआ


सिर दर्द और बुखार का घरेलू उपचार

आज में आपको सर दर्द से बचने के लिए बता ने जा रहा हूं। कुछ ऐसे ट्रिक्स ओ भी घरेलू उपाय में जिन्हें सुनकर आप कहेंगे वाह भाई ये ट्रिक्स तो आपको पहले बताना चाहिए था तो friends, मुझे नही लगता कि आज कल के डाली रूटीन में कोई भी ऐसा व्यक्ति नही है। जिसका सर दर्द नही होता होगा

दाँत दर्द का घरेलू इलाज


पर अगर ऐसा पर डे होता है। तो इसपर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। सर दर्द सर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। माथे में कनपटी में आ फिर पूरे सर में एक साथ मे हो सकता है। ज्यादा तर लोग मग्रीन ओर नार्मल सर दर्द को एक ही मान लेते है। 

मुँह के बदबू से हमेशा को हमेशा के लिए दूर कैसे करें


जब कि ये दोनों बिल्कुल अलग होते है। माग्रीन सर के किसी एक हिस्से में असहनी दर्द के कारण होता है। आखो में किसी भी प्रकार के समस्या होने पर आंख कमजोर होने पर चश्मे आ लैंस पर कमी होने के कारण भी सर में दर्द होने लगता है।


अगर आप इस जैसे बीमारी से परेशान है। तो आप अपनी आँखों का chekep जरूर कराले । कभी - कभी सर में दर्द अच्छी नींद ना लेने आ फिर बूख रहने के कारण भी सर दर्द होने लगता है। इसमें जरूरी है। आप अपनी खा ने पीने में ओर नींद का अवश्य ख्याल रखे।


रोज रोज सिर दर्द क्यों होता है

चलिए सबसे पहले जान लेते है। सर दर्द के प्रकार सर दर्द के कई प्रकार होते है। जैसे कि मग्रीन का दर्द sanec सर दर्द क्लस्टर सर दर्द transfer माग्रीन ओर तनाव से होने वाले सर दर्द । 


ओर सुबह - सुबह सर दर्द के साथ उठना मतलब पूरा दिन खराब होना ऐसे तो सर दर्द एक नार्मल प्रोबलम है। पर कई बार ये इतना तेज होने लगता है। कि बरदास करना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए बजार में कई प्रकार के दवाई भी मिलती है।


जो सर दर्द के लिए काफी अच्छी होती है। पर हर बार दवाई लेने भी सही नही है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनसे आप अपना सर दर्द को चुटकी में दूर कर सकते है। 


सिर दर्द का पक्का इलाज

दोस्तो अगर गर्मी में आपको सर दर्द हुए है। तो ऐसे में आप बिलकुल ठंडे पानी से कोई कपड़ा डुबो कर उसे सर पर लपेट लें । और ठंडी वस्तु को जैसे छाश , लस्सी, निम्बू , पानी, ओर नारियल, पानी को ज्यादा से ज्यादा सेवन करे। इससे आपको सर दर्द से काफी ज्यादा रहत मिलेगा। 


सर दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा कैसे पाएं? 

सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अपने शरीर मे Vitamin D की कमी बिल्कुल ना होने दे । अगर गर्मी का मौसम है। तो आप दुप सेह नही सकते है। ऐसे में आप अपने खाने में दूध, दही, माखन, संतरा , सोयाबीन, मसहूर, को शामिल कर सकते है।


इससे भरपूर मात्रा में Vitamin D मिलता रहेगा। अगर आप बहुत देर तक बिना कुछ खाये रहते है। तो आपको अपने इस आदत को सुधारना पड़ेगा। ध्यान रहे खाले चाय का इस्तेमाल बिल्कुल भी नाही करे।


चाय के साथ नास्ता ओर टाइम पर खाना खाने के आदत डालें। हो सके तो ककड़ी, पालक, ओर लोकी, की बीच का इस्तेमाल अपने खाने में जरूर करे। अपनी शरीर को हाइड्रेट का बिल्कुल ना होने दे। थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीते रहे।


क्योकि अगर एक बार आपका शरीर हदेरत हो जाएगा तो आप के शर दर्द के समस्या धिरे - धीरे खत्म होने लगेगा। आप लोंग के द्वारा भी सर दर्द से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए तावे पर लॉन्ग की कुछ कालिया को गर्म करें।


ओर रुमाल में बांध लेंगे इसके बाद थोड़ी - थोड़ी देर में इस पौधे को सुण थे रहेंगे। देखना इससे आपके सर का दर्द धिरे - धिरे खत्म होने लगेगा । 


अक्सर अपने देखा ही होगा कि जब भी हमारे सर में दर्द होने लगता है। हम चाय कॉफी जरूर पीते है। ऐसे में एक बार तुलसी के पतयो को पानी मे उबाल कर उस पानी का सेवन करे। आपको चाय या कॉफी से बेहतर परिणम मिलेगा। 


निश्चित

तो दोस्तो यही है सर दर्द के घरेलू उपाय तो आपको ये पोस्ट कैसे लगे। उम्मीद करता हूं। कि ये पोस्ट आपको काफी ज्यादा पसंद आया होगा क्यो नही पसन्द आएगा जो सर दर्द के बारे में जो बतायऐ है।


तो दोस्तो आपको कुछ पूछना है। तो comment box में पूछ सकते है। हम आपके हर सवालो का जबाब देने के लिए हम हमेशा तैयार है। 


तो आज के लिए इतना ही हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे पोस्ट के साथ बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,,

No comments:
Write comment