Tuesday, January 25, 2022

डार्क वेब क्या होता है ? । क्या मैं डार्क वेब यूज कर सकता हूं? | How to enter the dark web

दोस्तो कहते है । जिस तरह एक सिक्खे के 2 पहलू होते है । उसी तरह दुनिया के हर चीज के 2 पहलू होते है । एक अच्छे और एक बुरी आज ऑक्ससीन के बाद देखा जाए तो जो चीज हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी बन रही है। वो है Internet है । 

डार्क वेब क्या होता है ? क्या मैं डार्क वेब यूज कर सकता हूं? |  How to enter the dark web



सुबह आंख खुलते ही हमे Intenrt चाहिए । तो वहीं रात में सोने से पहले तक हमारे हाथ में फोन रहता है। कोरोना के टाइम में हम सब ने देख लिया कि इंटरनेट के माध्यम से दुनिया घर पर बैठकर सब कुछ कर सकती है। दोस्तों इंटरनेट से जुड़ी एक बड़ी हैरान करने वाली बात मैं आपको बताने जा रहा हूं। 


Read more :- हैकिंग कैसे सीखे इसके पूरी जानकारी ?


हम रोजाना जितने भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं । मैं डाटा की बात नहीं कर रहा। मैं बात कर रहा हूं। इंटरनेट एबिलिटी की जो हमें दी गई है दोस्तों जैसे कि हम गूगल करते हैं । सॉफ्टवेयर चलाते हैं । ऑफिस के काम करते हैं। एप्लीकेशन खोलते हैं यह सब कुछ इंटरनेट का एक पार्ट है। 


सोशल मीडिया बैंक ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन शॉपिंग और बस हम ऐसे ही पूरा इंटरनेट वर्ल्ड समझ बैठते हैं। मगर हैरानी वाली बात यह है कि दोस्तों यह सब कुछ इंटरनेट वर्ल्ड का सिर्फ 10 परसेंट हिस्सा है ।  जिसका इस्तेमाल हम करते हैं बाकी के 90 परसेंट इंटरनेट का इस्तेमाल हमें निषेध है या फिर हम हमें उसकी जरूरत ही नहीं पड़ती।


बाकी 90 पर इंटरनेट को हम जानते ही नहीं हैं। दोस्त आप सोच रहे होंगे तो सारे इंटरनेट का इस्तेमाल कौन करता है और उसका इस्तेमाल हम क्यों नहीं कर सकते। आप सोशल मीडिया ऑनलाइन पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन इसके अलावा और क्या हो सकता है जो हमें पता नहीं है।


दोस्तो इसके अलावा भी प्लेटफार्म है जिसे हम डार्क वेब कहते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको डार्क वेब के बारे में सब कुछ बताने जा रहे है । डार्क वेब का नाम तो आपने सुना ही होगा। बशर्ते उसके साथ आपने एक और लाइन भी सुनी होगी कि डार्क वेब का इस्तेमाल कभी मत करना क्या है। यह डार्क वेब क्यों हमें इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । 


ओर इसका इस्तेमाल कौन करता है। मुझे पता है दोस्तों आपके मन में यह सभी सवाल गूंज रहे होंगे और आपके उन सभी सवालों के जवाबों को देने के लिए हम आज के पोस्ट को लेकर आए हैं तो चलिए शुरू करते हैं। 


डार्क वेब क्या होता है ? क्या मैं डार्क वेब यूज कर सकता हूं? |  How to enter the dark web

डार्क वेब इंटरनेट का वही दूसरा पहलू है जिसे बुरा कह सकते हैं। दुनिया के सभी अच्छे बुरे काम इंटरनेट की मदद से ही होते हैं। अब चाहे वह हथियारों की तस्करी हो । darks की तरस्करी हो इंसानों की तस्करी हो । 


Credit card , debit card की डिटेल्स की बिक्री हो या फिर Hacking जैसे काले कारनामे हो। यह सभी काम इंटरनेट के जरिए ही होते हैं और बस उनका तरीका बदल जाता है। दोस्तों ऑनलाइन काम तो हम सभी करते हैं मगर जिस ब्राउज़र का इस्तेमाल हम करते हैं। 


वो बहुत ही साधारण और सुरक्षित होता है। उसी के विपरीत बहुत ही खतरनाक ब्राउज़र होता है । कानूनी काम को करने के लिए किया जाता है और उन में ब्राउज़र से काम करने वाले लोगों को पकड़ना मुश्किल नहीं नामुमकिन भी है। हम ऑनलाइन किए गए कामों के लिए शॉप ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है। 


जिसे Sarfe web कहा जाता है। Sarfe web पूरी तरह से कानूनी होता है और सुरक्षित भी । अब दोस्तों बात करते हैं। गैर कानूनी कामों के बारे में इनको करने के लिए डार्क वेब brower का इस्तेमाल किया जाता है। 


Dark web , Deep Web का एक हिस्सा है। जिस इंटरनेट के बारे में मैंने आपको पोस्ट की शुरुआत में बताया कि 90% इंटरनेट हमारे इस्तेमाल में आता ही नहीं है। ये Deep Web उसी में आता है । दोस्तो यहाँ पर एक note करने वाली बात यह है कि 10% के अलावा भी जो 90% डीप वेब इंटरनेट है ।


वहां किए गए सभी काम गेर कानूनी ओर खतरनाक नहीं होते। आप ये नही कह सकते है । कि सिर्फ 10 % इंटरनेट का इस्तेमाल ही लीगल  है बाकी के internet  भी इलीगल नही है। 


डार्क वेब खतरनाक है ? 

मगर Deep Web का एक हिसा जिसे हम डार्क वेब कहते है । केवल वो बहुत ही ज्यादा खतरनाक है । दोस्तो चलिए सबसे पहले Dark Web के खतरनाक किस्सों के बारे में बताते है । Dark web कितना खतरनाक है। उस से रूबरू करवाते हैं ।


Dark web me kya - kya hota hai ? 

दोस्तो डार्क वेब साइबर क्राइम का सबसे बड़ा part है । जहाँ लोग जुड़ते है । लाइव क्राइम देखने के लिए कई लोग यहां पैसे देकर लाइव मर्डर रेप या अन्य लाइफ टॉर्चर  देखते हैं। डार्क वेब के माध्यम से दुनिया भर के मुजरिम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन हथियारों की बिक्री नकली पासपोर्ट वीजा का ट्रांसपोर्ट करते हैं। 


Dark web  पर सभी इंसानों द्वारा किए गए वीडियो अपलोड किए जाते हैं। जो न जाने कितने क्राइम को अंजाम देते हुए दिखते है ।  मगर उनको कोई पकड़ नहीं सकता। दोस्तों जिस तरह से हम ऑनलाइन शॉपिंग करके घर का सामान मंगवाते हैं ।


उसी तरह डार्क वेब के अंदर बहुत सारी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट बनाई गई है । जिसके थ्रू क्रिमिनल मुजरिम इंटरनेशनल किडनैपर डा़कू शॉपिंग करते हैं। मगर ये शॉपिंग हमारी तरह घर के सामान कपड़े चप्पल जूतों के नहीं, बल्कि ड्रग्स नकली पैसे बम हथियार की शॉपिंग होती है।


Dark web chalane walo ko kyo nahi pakad skata hai ? 

दोस्तो अब आप सोच रहे होंगे। इतने भारी-भारी जुर्मो का अंजाम देने वालों को पकड़ा क्यों नहीं जाता। साइबर पुलिस ने पकड़ क्यों नहीं सकती तो बता दे कोई भी साइबर एक्सपर्ट साइबर क्रिमिनल सिर्फ और सिर्फ आईपी एड्रेस और इंटरनेट आइडेंटिटी के थ्रू ही पकड़ते हैं। 


Ip adress के बिना कोई भी पता नहीं लगा सकता कि यूजर कहां से ब्राउज़र का यूज कर रहा है और ना ही इस ब्राउज़र को बंद किया जा सकता है। Dark web की खासियत है। इसकी आईपी एड्रेस और इंटरनेट आईडेंटिटी को पूरी वेब सर्च इंजन पर ही छुपा कर रखा जा सकता है। 


यही कारण है कि कोई भी नहीं पकड़ नहीं पाता । Dark web के अंदर हजारों web site चल रही है और दोस्तों उन वेबसाइट को पहचाना कैसे जाता है। यह हम आपको बताएंगे। Dark web के सभी वेबसाइट को एक तरह के स्पेशल ब्राउज़र से Access किया जाता है। 


Dark web ko Control kaise kiya jata hai ? 

जिसका नाम है अनियन राउटर हा दोस्तो union आनी प्याज जो हम सबकी पसंदीदा सब्जी है। दोस्तों जब भी आप से गूगल क्रोम सफारी जैसे ब्राउज़र पर expolre करते हैं । तब आप देखेंगे । 


सभी वेबसाइट डोमेन में डॉट कॉम या डॉट इन लगा रहता है मगर जिस वेबसाइट को डार्क वेब में बनाया जाता है। उसका डोमेन डॉट इन डॉट कॉम से नहीं बल्कि डॉट अनियन से बनता सोचने वाली बात है कि आखिर इसका नाम अनियन क्यों रखा गया। 


Dark web को चलाने के लिए किसका इस्तेमाल किया जाता है ? 

दोस्तो Union Router   को Tor कहाँ जाता है । अपने प्याज को तो देखा होगा। इसके अंदर तह बनी होती है। lears के ऊपर lears निकली जाती है और सभी गोल यानी गोलाकार में होती है। ठीक उसी तरह से dark web भी काम करता है जैसे कि एक प्याज के अंदर लेर्स - लेर्स निकलती रहती है। 


वैसे ही इस ग्रुप के अंदर कई सारी वेबसाइट बनाई जाती है। उन सभी के कनेक्शन को एक सर्कुलर पास में फैलाया जाता है। कोई भी राउटर इसमें  काम नहीं करता है। यही वजह की कोई भी इनका Stopped नहीं ढूंढ सकते है। 


Dark web kaise chalaya jaa skata hai ? 

दोस्तो यूनियन राउटर को एक्सेस कर पाना आसान बिल्कुल भी नहीं है। इसे चलाने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा नॉलेज की आवश्यकता है। इसे चलाने वाले बहुत ही पढ़े लिखे होते हैं जिन्हें इंटरनेट का पूरा - पूरा ज्ञान होता है। दोस्तो इन सबके बावजूद एक और बहुत बड़ी बात जो आप सबके दिमाग में चल रही होगी। 


डार्क वेब किसने बनाया ओर कब बनाया

वह ये है कि आखिर ये Dark web को बनाया किसने आप सोच रहे होंगे। इतना खतरनाक ब्राउज़र को बनाने वाले इंसान जरूर कोई खतरनाक क्रिमिनल ही होगा। मगर हैरान करने वाली बात तो यह है कि इसे किसी सीक्रेट संकेत मिलने नहीं बल्कि Us Navy  ने बनाया है । 


2002 में The Navel Research Laboratory ने काम के लिए खुफिया रास्ता बनाया था । क्योकि उन्हें लग रहा था कि साधारण वेबसाइट के द्वारा भेजे गए सीक्रेट Message safe नहीं है। उन्होंने dark.web का नाम दिया ताकि उसके द्वारा कोई सीक्रेट लीगल मैसेजेस का हनन ना कर सके। 


उनके पर्सनल बातों को कोई तीसरा पढ़ ना सके और काफी कड़ी मेहनत के बाद तरीका अपनाया गया । जिसका नाम था। The Union Router वही Union Router जो डार्क वेब की शुरुआत  है । Us मिल्ट्री ने इन्हें अपने साइट के कामों के लिए किया था इसे जिसे की क्वेश्चन हो सके और किसी को पता ना लगे मगर कुछ कारणों से US मिल्ट्री को Website के बारे में चाइना नॉर्थ कोरिया और ईरान के साथ सीक्रेट कम्युनिकेशन करने के लिए बताना पड़ा। 


Dark web लीक क्यो हो गया ? 

जैसे Dark Web  के बारे में chin , north Korea , और ईरान को पता चला कि मिलिट्री द्वारा सिक्रेशन तो मिलेगी मगर उसके साथ-साथ website की  security लीक होने लगी। ओर ये बाकियों के हाथ लगने लगी। धीरे-धीरे आम जनता के हाथ लग गया और इसका फायदा सबसे ज्यादा Criminal प्रवृत्ति के लोगों के साथ में होने लगा। 


यह पूरी दुनिया भर में फैल गया और हर देश में इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे। आज इतना कॉमन बन गया कि इसे कोई भी आसानी से चला लेता है और मासूम आम लोगो को परेशान करता है जैसे कि किसी के भी Mobile पर Emaila  उनकी sosial midea  को Hack करके उनको Message , Photo  का गलत इस्तेमाल और धमकी देना ये सब Dark web के कारण आम हो गया है। 


Bharat में Dark Web लीगल है 

दोस्तो Dark web को इस्तेमाल करना अभी किसी भी देश में ilagal तो नहीं बताया गया जैसे कि हमारे India में भी अब यह ligal है। मगर इन Website का यूज करके किसी भी  Public को परेशान करना एक Crime माना गया है। 


Is the dark web illegal

ओर उसके लिए आपको  कड़ी से कड़ी सजा भी हो सकती है। इसलिए दोस्तों आपको कभी भी कोई website के आगे अनियन जैसा कुछ दिखे और उसे यूज करने के लिए मन में ख्याल आए तो मेहरबानी करके उससे दूर रहना । ये website आपके लिए किसी भी तरह से सुरक्षित नहीं है।


हमेशा याद रखना इन्ही website से दुनिया भर के लोगों को परेशान किया जाता है। उन्हें तंग किया जाता है। उनके साथ गलत किया जाता है और ऐसे गलत कामों को करने के लिए आप कभी भी आगे नहीं बढ़ेंगे तो दोस्तों यह थे Dark web  से Related  सारी बातें जो आपको जानना जरूरी थी । यू कहे इसके बारे में आपको जानना ही था क्योंकि एक बार अगर आप इस के चक्कर में पड़ गया तो समझ लो। फिर जिंदगी खराब हो गई। 


पोस्ट को आप एक सावधानी के रूप में लेकर इसे अपना बचाव कर सकते हैं। इसलिए हम सभी को Dark web के बारे में यह बातें जानना समझना पड़ता है तो उम्मीद करते हैं। आपके मन के सारे सवालों के जवाब आपको मिल गया होगा । और  फिर भी आपके मन में Dark web से Related कोई भी सवाल रह गया है।  तो हमें कमेंट बॉक्स में बताइए। हम आपके उन सवालों का जवाब लेकर आएंगे।


तो दोस्तो उम्मीद है ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो आज के लिए ब इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई जानकरी के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,


क्या मैं डार्क वेब यूज कर सकता हूं? । रेड रूम क्या है? । डार्क वेब हैकिंग । What is dark web । डार्क वेब डाउनलोड । डार्क वेब किसने बनाया । गूगल डार्क वेब क्या है । डार्क वेब लोगिन । डार्क वेब सीरीज । Dark web browser । Dark web websites । How to enter the dark web।। How to use dark web । Dark web search engine । Is the । dark web illegal । Dark web videos

No comments:
Write comment