Friday, February 25, 2022

क्या चीन के पास सबसे खतरनाक हथियार है | हाइपरसोनिक मिसाइल क्या है


ये जो मिसाइल आप image में देख रहे हैं। ये चीन का बहुत ही खतरनाक हथियार है। एक हाइपरसोनिक मिसाइल  ( Fobs ) Fractional orbitals bombardment system जिसे लेकर amrica ओर बाकी देश काफी टेंशन में है। चीन की लदाख से लेकर South Chinese तक एक अलग ही दादा गिरी शुरू है। 

क्या चीन के पास सबसे खतरनाक हथियार है | हाइपरसोनिक मिसाइल क्या है

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं। क्योकि चीन ने एक बार फिर से तबाही मचाने वाले हाइपरसोनिक मिसाइल दागने का परीक्षण किया और चीन की अपने महाविनाश मिशाइल के Testing में कामयाब भी हुआ इसमे ओर ये मिशाइल कोई मामूली मिशाइल नही है। 


क्या चीन के पास सबसे खतरनाक हथियार है | हाइपरसोनिक मिसाइल क्या है

ये बेहद खतनाक ओर भयानक है। आपको बता दे। की चीन के ये मिसाइल आयटम बम को गिराने में सक्चम है। इतना ही नहीं ये खतनाक मिशाइल धरती पर मोहजुद किसी भी Air defence systems को तबाह कर देने में कामयाब हो सकता है। इस मिशाइल को किसी तरीक़े से रोका भी नही जा सकता है। 


ऐसा Powerful मिशाइल amrica जैसे super power Counters के पास भी अभी तक नही है। लेकिन चीन के इस खतरनाक मिशाइल Technology को Copy करके अब Amrica भी ऐसे मिशाइल बनाने के तैयारी कर रहा है। 


हाइपरसोनिक मिशाइल के बारे में पूरी जानकारी ? 

सबसे पहले तो इस खतरनाक मिशाइल के बारे में जान लीजिए । Report के मुताबिक चीन ने हाइपरसोनिक Claid विकल का इस्तेमाल करके FOBS मिशाइल का परीक्षण किया है। 


ओर इस मिशाइल को चीन ने long marg rocket के ज़रिए । अंतरिक्ष मे भेजा आपको बता दे। की पहले तो एस मिशाइल ने पूरी धरती का चक्कर लगाया । और फिर बाद में पहले से selected टारगेट पर Sound के कई गुणा ज्यादा speed से भी तेज हमला किया । 


इस Report के मुताबिक ने खुद ने ये माना है कि उसने एक परीक्षण किया है। हालकि चीन ने ये दावा भी किया है। कि एक Bfull Sicilian space Giraft है। लेकिन ऐसा लग तो नही रहा है। जिस भयानक Technology से चीन एक के बाद एक मिशाइल बनाता जा रहा है। 


ओर जो - जो इन मिशाइल के Powers है। इन्हें देख कर तो बिल्कुल उल्टा लग रहा है। ऐसा लग रहा है। जैसे चीन किसी बड़े युद्ध की तैयारी में है। और अब तो Amrica भी छोरी छुपे इस Technology के इस्तेमाल से मिशाइल बनाने मव जुट गए हैं। 


चीन के हाइपरसोनिक मिशाइल कितना खतरनाक है ? 

उधर कुछ मिशाइल चीन के परीक्षण में है। उनका मानना है। कि इस Space Graft में एक परमाणु बम लगाया जा सकता है। जो मिशाइल डिफरेंट सिस्टम को भी उड़ा देने में सक्षम होगा । यहाँ तक कि सरकारी Sentice भी ये पता लगाने के लिए जूझ रहे हैं। 


क्या आखिर इस खतरनाक चीन के अंतरिक्ष मिशाइल की छमता क्या है। कुछ Export बताते है। कि चीन का ये नया हथियार Cold Waar के दौरान का Fractional orbitals bombardment System है। 


हयपोसोनिक के बनाने में न्यूक्लियर बम को धरती के निचे डाल दिया जाता है। और उठाए धरती का चक्कर लगाने की परमिशन दे दिया जाता है। इसके बाद ये मिशाइल अपने टारगेट पर जाकर के गिरती है। इस मिशाइल की जोरदार speed के वजह से ऐसे Deted ओर बर्वाद करना आणि की रोकना काफी मुस्किल हो जाता है। 


जब पहले मिसाइल बनाई करती थी । उसके कंप्रेजिअन में काफी खतरनाक है। इसलिए इसे Tracke नही किया जा सकता है। जो दूसरी मिसाइल होती है। उन्हें आसानी से Tracke करके उन्हें नष्ट किया जा सकता है। 


हयपोसोनिक मिशाइल कितना खतरनाक साबित है ? 

लेकिन चीन के Fractional orbitals bombardment System से बने मिशाइल हयपोसोनिक स्पीड से एक पूरे शहर का सफाया करने और ग्रहों के चारो ओर घूमने में सक्चम है। ओर इन्हें रोका भी नही जा सकता है। 


अधिकतर मिसाइल डिफेंट सिस्टम के अट्रेकर मिशाइल के उड़ान के दौरान तुरन्त ही उसके रास्ते को tracke करके उनका Target पता लगाते है। जब कि चीन के ये मिसाइल शिधे अंतरिक्ष से आएगी । ऐसे में डिफेंट सिस्टम के कारबारी करने में काफी कम समय होगा । 


आपको बता दें कि चीन और अमरीका जैसे देश इस वक्त हयपोसोनिक मिशाइल ही बनाने के लिए इसमे क्यो डोर रहे है। इसका क्या कारण है। 


हयपोसोनिक मिसाइल बनाने का क्या कारण है ? 

जैसे इसकी Speed , Sound की Speed से करीब 5 गुणा तेजी से अपने टारगेट पर वार करती है। भले ही ये मिसाइल Inter Contenten Blastic मिसाइल उतनी तेज नही होती है। लेकिन जिस वक्त से उड़ान भर लेती है। उस दौरान उनका पता लगाना काफी मुश्किल होता है। 


Armica का क्या कहना है मिशाइल के बारे में ? 

अब इन सब के बीच amrica का मनानां ये है। कि चीन अपने इस खतरनाक मिशाइल को अमरीका के खिलाफ उनपर इस्तेमाल करने वाले हैं। क्या लगता है। आपको सच में चीन इस खतरनाक मिशाइल का इस्तेमाल करेगा । 


अगर किसी को High quality article लिखवाना है। तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। आप हमारे email के द्वारा आप हमसे content कर सकते हैं। 


लेकिन आपका इसके बारे में क्या सोचना है। Comment करके जरूर बतायेगा । ओर ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को subacribe जरूर करे । तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ तब तक हमारे पोस्ट के साथ आखिर तक बने रहने के लिए आप सब का शुक्रिया । जितना हो सके । इस पोस्ट को शेयर करे । धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,


चीन के पास क्या क्या हथियार है? । विश्व का सबसे घातक हथियार कौन सा है?  ।  चीन का सबसे खतरनाक हथियार कौन सा है? । भारत का सबसे शक्तिशाली हथियार कौन सा है । दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार । भारत और चीन की ताकत 2020 । भारत के गुप्त हथियार । भारत और चीन के हथियारों की तुलना  ।  सबसे खतरनाक मिसाइल किस देश के पास है । चीन को दुनिया के सबसे भयानक अकालों । में से एक का सामना करना पड़ा था: । नए हथियार । हाइड्रोजन बम किस देश के पास है । भारत की हाइपरसोनिक मिसाइल । सबसे ज्यादा परमाणु बम किस देश के पास है । हाइपरसोनिक मिसाइल क्या है  ।  China News

No comments:
Write comment