Friday, December 16, 2022

How to make hard Topic easy in hindi ? | कठिन टॉपिक को हिंदी में आसान कैसे बनाएं?


चाहे आप किसी भी क्लास में पढ़ते हो। आपकी कोर्स में भी कुछ सब्जेक्ट और टॉपिक्स बहुत ही इजी होंगे और कई इतनी इतने टफ कि उन्हें पढ़ने का मन भी नहीं करता होगा और जब रीड कर लेते हैं । पढ़ लेते हैं तो कुछ समझ में नहीं आता होगा। 

How to make hard Topic easy in hindi ? | कठिन टॉपिक को हिंदी में आसान कैसे बनाएं?

लेकिन करे तो क्या करें। अच्छे मार्क्स चाहिए तो पढ़ना और समझना तो होगा ही क्योंकि Exam पेपर में तो कुछ भी आ सकता है। ऐसे में इन हार्ड लगने वाले टॉपिक्स को इजी कैसे बनाया जाए ताकि इन्हें आसानी से समझा जा सके और कांसेप्ट क्लियर हो जाए और हम इनसे बचने के लिए टालमटोल भी हमें ना करनी पड़ी। 


Read more :- Website me traffic kaise laaye ?


इसके लिए आपको बस कुछ सिंपल ट्रिक्स को ध्यान में रखना है जिसके बाद आपकी प्रॉब्लम सॉल्व होने लग जाएगी और यह tricks आपको verma news के वेबसाइट में आगे मिलने वाली है। इसलिए इस लिए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।   तो चलिए शुरू करते हैं और Hard Topic को Essay बनाने में हेल्प करने वाले इन 5 सिंपल टिप्स को जानते हैं। 



No.1 Notice The Heading First 

सबसे पहले हेडिंग पर ध्यान दीजिए। कई बार हम पढ़ने में इतनी हड़बड़ी करते हैं। इतनी जल्दी बाजी करते हैं। खासकर टफ सब्जेक्ट को पढ़ने में Topic का नाम भी ढंग से नहीं पड़ती और बस रीडिंग लगाना शुरु कर देते हैं। जबकि इसी टॉपिक में हमारी मदद करने वाले इतने सारे पॉइंट्स मौजूद होते हैं ।


Read more :- General knowledge Question answer


जैसे हेड ओर सब हैडिंग तो हैडिंग ओर सब हेडिंग हमें उस टॉपिक के बारे में काफी कुछ बता देती है आणि अगर हम उन्हें ध्यान से पढ़ें और उनके Best पर यह विश्वास करने की कोशिश करेगी। इस टॉपिक पर हम क्या जाने वाले हैं तो हमारा माइंड इस नई जानकारी को समझने के लिए तैयार होने लगता है। 


आणि उस टॉपिक को समझना आसान होने लगता है। इसलिए बिना कोई हड़बड़ी की सबसे पहले टॉपिक ओर चैप्टर का नाम है हेडिंग और सब हेडिंग को पढ़िए और उस चैप्टर का परपस समझने की कोशिश करें।


Step.2 Divide The Topic Into Smaller Parts 

टॉपिक को छोटे-छोटे पाठ में डिवाइस करे ।  टॉपिक चाहिए। science का हो History का हो Economic का हो या Commerce  का हो। उसे एक बार में पूरा तो पढ़ा और समझा नहीं जा सकता। और अगर ये Topic या सब्जेक्ट टफ भी लगता हो। तो  मुश्किल थोड़ी और ज्यादा बड़ी हो जाती है। 


लेकिन इस मुश्किल का एकदम छोटा सा सलूशन है कि आप इस टॉपिक को छोटे-छोटे पाठ में डिवाइस करें। इसके लिए चाहे तो आप नोट बनाये या book में पेंसिल से मार्क करके चले जाएं । हेडिंग और सब हेडिंग में वैसे भी आपको पाठ बना कर दिए ही है। 


अब आगे आप उस टॉपिक की इंफॉर्मेशन को डिवाइड कर दीजिए। फिर उन पाठ को पढ़िए आपको यकीन नही होगा कि कब इन  छोटे पाठ को मिलाकर आपका एक बड़ा टॉपिक तैयार भी हो जाएगा और क्योंकि छोटे पार्ट को समझना और याद करना उतना मुश्किल नहीं होता है। इसलिए टॉपिक का कांसेप्ट भी तैयार हो ही जाएगा। 


Step.3 One Concept At a Time 

एक बार में एक conecpt  , अक्सर कोई टॉपिक इसलिए भी Hard लगने लगता है। मुश्किल लगने लगता है क्योंकि उसमें एक साथ कई टिपिकल कांसेप्ट शामिल होते हैं। जिन्हें एक साथ समझ पाना मुश्किल लगने लगता है। तो ऐसे में एक कांसेप्ट को क्लियर करने के बाद ही अगले Conecpt या प्रॉब्लम पर आपको जाना चाहिए। 


एक बार में एक कांटेक्ट करना चाहिए Write तब की आपका ये Conecpt एकदम clear हो जाये । और कुछ दिन बाद आपको फिर से परेशानी में ना डाले। जब आप उस Topic के बाकी सारे conecpt का बाते दिमाग से हटा देंगे । ओर सिर्फ  एक  ओर फोकस करेंगे । तो आपको बहुत ही कम प्रेशर fill होगा । 


और एक - एक conecpt को clear करना आपके लिए आसान होता जाएगा । किसी ओर effevtive बनाने के लिए आपको एक conecept clear होते ही एक ओर पाठ लेना चाहिए । उस Concept की हाईलाइट को Record करना चाहिए । और उसे Repet करना चाहिए । और इस time अगर आप कुछ points मिस कर गए है। 


तो वापस उस Concpt को पढ़कर फिर से ये प्रोसेस फॉलो करना चाहिए। इसमें भले ही आप को थोड़ा सा टाइम लग जाएगा। लेकिन इस तरीके से तैयार किया हुआ टॉपिक ना तो आगे कभी हार्ड लगेगा और ना ही आपका ज्यादा टाइम लिया करेगा


Step.4 Also Get Information Form Another Source 

जो कहती है कि दूसरे सोर्स से इंफॉर्मेशन भी लीजिए। कई बार हम जिस टेक्स्ट बुक से पढ़ाई कर रहे होते हैं । उसमें टॉपिक को इतना इजली एक्सप्लेन नहीं किया होता है कि हम उसे तुरंत समझ पाए। इस वजह से टॉपिक हमें टफ लगने लग जाता है ।और फिर हम उसे टालना शुरू कर देते हैं। 


इससे बेहतर यह होगा कि आप उसी Topic को किसी और सोर्स से यानी कोई Notes या Books से पढ़े । शायद उन में वो Topic इजली में Remixes plan  किया गया हो ।  और अगर ऐसा नहीं भी हो तो आपको एक से ज्यादा सोर्स से Study करने से उस एक Topic पर कोई Important Topic  मिल जाएंगे। जो उस Hard Topic को पहले से आसान तो बना ही देंगे इसलिए इस Tips को Tray कर सकते है।


Step.5  Also Get Information From Anthor Source 

Break लेना भी जरूरी है। शायद आपको यह Tips सबसे अच्छी लगे क्योंकि इसमें Break की बात हुई है। लेकिन असल मे बात यह है ।कि लगातार Long Hour तक पुस्तक पढ़ने से पहले टफ Topic Brain  को Realex नहीं कर पाता और अगर Brain को प्रेशर फील हो तो आप समझ लीजिए कि आपका फोकस लॉन्ग टर्म तक नहीं रह पाएगा ।


और आप सिर्फ रीडिंग करेंगे और टॉपिक आप की पकड़ से बाहर ही रहेगा। इसलिए टॉपिक का एक Question तैयार कर लेने के बाद Break लीजिए क्योंकि आपके Brain को Rest चाहिए होता है। नई जानकारी को एक्सेप्ट करने के लिए इसलिए छोटे-छोटे Break लीजिए और फिर प्रेक्टिस पर जुड़ जाइए ।


और हां , अगर वाकई में टफ टॉपिक को आसान बनाना चाहते हैं तो हर दिन इन्हें थोड़ा थोड़ा पढ़ते रहिए । ना कि कुछ दिनों में सारा का सारा एक साथ तैयार करने का सोचिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो आप टफ टॉपिक पहले से कहीं ज्यादा टफ लगने लगेगा । और इसकी वजह से बाकी इजी टॉपिक की तैयारी भी डिस्टर्ब हो सकते है। इसलिए हर दिन थोड़ा थोड़ा कीजिए ।


तो दोस्तो इन सिंपल और इफेक्टिव स्टेप्स को ध्यान में रखते हुए अपने Hard Subject समझे जाने वाले टॉपिक को तैयार करना शुरू कर दीजिए और प्लीज एक काम और कीजियेगा किसी भी टॉपिक को टफ है। टफ है। बहुत मुश्किल है ये कहते रहना बंद कीजिए। 


ऐसा कह कह कर आप अपने Brain को बार-बार यकीन दिला देते हैं कि टॉपिक वाकई में टफ है। और आप ऐसे नही कर पाएंगे ।  इसलिए टफ कहना बंद कर दीजिए और उसी इजी कैसे बनाना है ये जान चुके हैं तो बस अपने स्टडीज को इंजॉय कीजिए और अगर यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा हो तो अपने दोस्तों के पास शेयर कर दीजिए ।


तो हमारे साथ बने रहने के लिए आप शाभि को सच्चे दिल से धन्यवाद ,,,,,


10 कठिन शब्द हिंदी में । 100 कठिन शब्द in Hindi। किस क्षेत्र में महारत हासिल किए हैं । 20 कठिन शब्द हिंदी में । गणित के सवाल हल करने के तरीके class 10 । 500 कठिन शब्द pdf । मैथ में तेज कैसे बने । दुनिया का सबसे कठिन शब्द । कठिन शब्दों के अर्थ हिंदी में । बच्चों को गणित कैसे सीखें । बेसिक मैथ्स इन हिंदी । हिंदी में कठिन शब्द कैसे लिखें । 50 कठिन शब्द हिंदी में ।।गणित सीखने का सरल तरीका


No comments:
Write comment