Thursday, November 24, 2022

How to become seo expert ? | seo kaise kare in hindi ? | off page seo kaise kare


आज Online Business  तेजी से पूरे Market को कवर कर लिया है और यह सच है कि कोई भी Online business Digital marketing  के बिना सरवाइव नहीं कर सकता । इसका एक मेजर फैक्टर SEO होता है। इसलिए चाहे अपनी Website , You Tube channel को तेजी से हायर Ranking में लाना है। या  किसी Digital marketing Company  में SEO Releted Job के लिए Apply करना हो।

How to become seo expert ? | seo kaise kare in hindi ? | off page seo kaise kare

दोनों ही सिचुएशन में आपको SEO  export बनना होगा और ये चुटकी में होने वाला काम बिल्कुल नहीं है ।  लेकिन अगर आप वाकई में SEO में  Intrest रखते हैं और इस में अपने Skills को बढ़ाना चाहते है। तो Verma News Teem आपकी help जरूर करेगा ।


Read more :- You Tube Channel ko Grow kaise kare ?


Read more :- Google Adsense Approval kaise paaye ?


ओर इसी लिए इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप SEO  Expart कैसे बन सकते हैं। आणि SEO Expart बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा। इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि SEO क्या होता है।


Read more :- Website me traffic kaise laaye ?


Read more :- High Quality post kaise likhe ?


SEO क्या होता है ? 

Search engines optimization  यानी कि SEO बहुत से Tools और प्रैक्टिस का ऐसा Connection है जो Search Engine results में आपकी Website  और You Tube को High Ranking पर लाने में Help करता है जिससे आपकी Site और Channel पर ज्यादा Organic Traffic  आता है। 


Read more :- Old blogg post ko update kaise kare ?


जिस से Business भी ज्यादा बढ़ने लगता है और यह तो जानती होंगी कि Search engines क्या होता है। ऐसी Website जिसके जरिए Users internet connection Search करते हैं। जैसे Google , Yahoo , Wing , And Wigaru जैसे Search engines  SEO Expart बनकर  आप अपनी  Website  पर Traffic ओर High  ला सकते हैं । 


Read more :- Mobile ka Sar Value kaise check kaise


लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप  Seo Expart बनना  चाहते हैं या SEO Professional क्योंकि दोनों में थोड़ा Different होता है।  एक SEO Expart वह है जिसे पता है कि SEO  कैसे काम करता है ।  और Search engines   पर किसी Website की Rankig High करने के लिए SEO को कैसे Apply  किया जाए ।


जबकि SEO Professional ऐसा SEO Expart होता है जो SEO प्रैक्टिस एक प्रोफेशन की तरह करता है जिसमें SEO Cousnlt, SEO Saevies  और Projects Best पर  कलैंड  से डील करना शामिल होता है। इस different को तो आपने समझ लिया लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस  Search engines कैसे काम करता है। 


Search Engine optimization kaise kaam karta hai ? 

SEO search engine से Releted है। इसीलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि  Search engine कैसे काम करता है। इसे आसानी से समझने के लिए आप ये amazing करे । कि दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी  Google Search Engine की है। 


ओर Google library है। जिनमे अलग -अलग Raks में हजारों लाखों Web Pages को Organic  करके रखा हुआ है और जब आपको कोई Information चाहिए होती है तो आप Google पर Search में अपनी क्वेरी लिख देते हैं और Google उससे Releted Best Information उन Webs से आपके सामने रख देता है। 


लेकिन क्योंकि Prosess Online है । इसलिए यह 3% Process से मिलकर तैयार होता है। Crawling , Indexing , Ranking , Crawling वो Process है जिसके जरिए Search Engine की Web क्रॉलर चयनित स्पाइडर भी कहा जाता है। 


वे पल  Content Discovery  करते हैं। फिर Indexing Process में अलग-अलग Index में Content  को जोड़कर Organic किया जाता है और 30 सेकेंड से भी कम Time में Users की Search Quary  के लिए Best Suitable  Content Ranking करके Users  किस Seaech Results में Show कर दिया जाता है। 


एक SEO Expert के रूप में आपको अपनी Site को इस तरीके से Optamize  करना होगा कि Seaech engine उसे आसानी से पढ़  सके और Index कर सके। तभी तो आप की Site  को Top Rankings में जगह मिल पाएगी। Search engines  कैसे Work करता है। यह जाने के बाद आपको अगले Satefic Keywords Research को भी अच्छे समझना होगा। 


Keywords Search Kya hota hai ? 

वैसे तो SEO के 3 Type में Keywords Research  करना और links बिल्डिंग जैसे Task भी शामिल होते हैं और इन 3 Times के   बाद हम Post में आगे करने वाले हैं। लेकिन Keywords और links बिल्डिंग के बारे में थोड़ी Extra  बात करना फायदेमंद होगा।


इसलिए पहले इनके बारे में हम थोड़ा सा जान लेते हैं। SEO में keywords का बहुत Important  रोल होता है । Keywords Research का आपको ऐसा स्पेसिफिक Search Data मिलता है जो आपको बताता है कि लोग क्या Search  कर रहे हैं। 


और उन्हें information किस फॉर्मेट में चाहिए। सही  Keywords Research  करके आप अपने Target Market को समझ सकते हैं और यह भी पता लगा सकते हैं कि वह किस तरह आपके कौन Links  Sarvis या product को Search  कर रहे हैं। इतना पता चलने के बाद आप आसानी से अपनी website को उन तक पहुंचा सकेंगे और Seaech Engineer पर high-ranking और ज्यादा से ज्यादा Oraginc Traffic लाना आपके लिए आसान हो जाएगा। 


इसलिए Keywords Research को Important देनी होगी। इसके लिए आप Keyword Research Tools की Help ले सकते हैं । लेकिन इसके साथ आपको अपना विजिन और  ऑब्जरवेशन भी बढ़ानी होगी ताकि आप एक ही information को बहुत सी Infective Keyword के जरिए प्रजेंट करना सीख सके। 


Keyword Research के अलावा links बिल्डिंग भी SEO का Important Parts होता है। जिसके बारे में SEO Expert  को Knowledge होनी चाहिए क्योंकि Google According को Quality Content के अलावा links भी SEO कि important Banking Sentar  है। 

How to become seo expert ? | seo kaise kare in hindi ? | off page seo kaise kare


एक Site  के पास जितनी ज्यादा Quality Links होती है । वह उतनी ही Trasted  Site होती है जिसे विकिपीडिया जिस पर हजारों sites  के linka होते हैं और यह links Indeket करते हैं कि विकिपीडिया उन सभी Sites  में Trasted  है। Expert रखती है और  अथॉरिटी कल्टीवेट करती है। 


इसीलिए 1 SEO Export  के तौर पर आपको link बिल्डिंग में भी Expert  बनना होगा ताकि आप जिस Website का SEO करें । उसे ऑथेंटिक और ट्रस्टवर्थी बना सके। लेकिन अगर आपको लगता है। कि SEO केवल Keyword And Links तक ही सीमित है ।


तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। SEO  इससे कहीं ज्यादा है और उसका पर्पस केवल Seaech enigne traffic को बढ़ाना ही नहीं है बल्कि Traffic को Visitor और Customer में convert करना भी है। इसलिए आपको SEO  कि मेजर टाइप्स पता होनी चाहिए ।


Technical SEO kya hai ? 

यू तो SEO के बहुत सारे Type से जिनमें से तीन Main Type के बारे में । आपको जरूर जाना चाहिए पहला है।  Technical SEO ,  Technical SEO आपकी website की  Technical Experts  को Improve करता है ताकि Search Engine  पर आपके Page की Rankig बेहतर  हो सके। 


इसके लिए Technical SEO website की Speed  को बेहतर करना Https  का use करना , Mobile friendly , Website तैयार करना , HTML SiteMap Creat करना क्लोज को fixx  करने जैसे बहुत सारे Important Task Complete करता है। 


ON Page SEO kya hota hai Ese Kaise kare ? 

दूसरा  Important SEO  है। On Page SEO , On Page SEO में Individual Web Pages को Outmaze किया जाता है ताकि Site को High Ranking पर पहुंचाया जा सके और Search Engine पर ज्यादा से ज्यादा Relwen Traffic  जनरेट किया जा सके। ये SEO Type कोंटेक्ट और HTML सोर्स Code दोनों पर Work करता है। 


इसमें High quality Content publish करना , Head lines को optimize  करना , HTML Type और Images शामिल होते हैं। आपकी Website Sports अथॉरिटी और ट्रस्ट इस्टैबलिश्ड करना भी ON Page SEO में शामिल है । ओर अब आगे थर्ड Important Seo के बारे में जानते है। 


Off page Seo kya hota hai  ? 

Technical SEO और On Page SEO तो Website पर Work करते है। ताकि उसके Ranking बेहतर हो सके। जब कि Off Page SEO website से बाहर Work करता है। ताकि आपकी Website   पर दूसरी Website से Traffic आ सके।


इसमे दूसरी Website से Back link  लेना और sosial midea पर promotion  करने जैसी एक्टिविटी आती है । जो website से बाहर होती है । लेकिन उनका परपस भी बाकी दोनों SEO  ऐसा ही होता है। वैसे जहां तक You Tube Search की बात है तो You Tube Search  भी Google search जैसा ही होता है। 


इनमें ज्यादा diffrent  नहीं होता है। You Tube Search में से Videos  high-ranking पाते हैं । जिन्हें ऐसे  देखा जाता है जिनका Watch Time ज्यादा होता है जिन्हें Audience  ज्यादा like किया होता है। इसके अलावा videos ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनाएं। 


You Tube Par SEO kaise kare ? 

इसके लिए You Tube SEO करना होता है जिसमें Title Dispresan , Text Thumbnail ऐसे बहुत सारे important  फेक्टर आते है। और अगर आप किसी Channel पर You Tube Search में High Ranking पर लाना चाहते हैं तो आपको सभी SEO एक्ट्रेस का प्रॉपर तरीके से यूज करना होगा। 


तभी आप You Tube SEO Expert बन पाएंगे। SEO के बारे में  इतना जान लेने के अलावा आपको SEN की Basic Knowledge भी होनी चाहिए जहा SEN यूट्रॉफिक free होता है वही SEN Traffic Add होता है। ये किसी Business के marketing का ऐसा तरीका है ।


जो Paid  Advertising का इस्तेमाल करता है और ये Paid Search Engine Result Pages आणि की Search Engine results page पर दिखाई देते है।  और इसका सबसे बड़ा इसका  एडवर्टाइज यह है। कि SEN Advantage Operative  देता है।


यह अवसर देता है कि वह अपने Add ऐसे motivatied Customer  के सामने रख सके जो उनका Product खरीदने के लिए तुरंत तैयार हो जाए। इस तरह Marketing करके Business करना आसान हो जाता है।


SEN के जरिए मेनिली 2 Search Network Google Adsense ओर मिंग्स Adds पर Paid Adds पर चला कर  markting  की जाती है। इसके knowledge  लेने के बाद आपके लिए यह समझना आसान हो जाएगा कि आपको SEO के जरिए  कौन से Best Result लाने की जरूरत है। 


एक SEO Expart बनने के लिए Next Important Step ऐसा SEO Training Course करना है। जो SEO कि Deep Knowledge दे सके। ताकि आप SEO में Expart हो सके और अपनी website  और Channel  को Grow कर सके। और अगर चाहे तो SeO Expart या कंसलटेंट कि तरह भी आप काम कर सके।


वैसे तो आप आपने कंविन्यास के According के लिए Best Course choose कर सकेंगे । फिर भी आपको बता देते हैं कि Google Digital Grave पर आपको Digital marketing  का Basic Course मिल जाएगा और Google की SEO Guide से भी आप काफी कुछ सीख सकते हैं। 


इसके अलावा बहुत सारे SEO Course आपको Online  मिल जाएंगे । जिनमे फ्री और Paid दोनों तरह के Courses  होंगे जिनमें से आप अपने लिए  Best Opsan चुन सकते हैं। Course करना कंपलसरी नहीं है । लेकिन अगर आप  Expert बनना चाहते हैं।


तो कम Time में  Deep Knowledge लेने और sarific SEO Expert बनने के लिए Course करना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन होगा। आप Course करे । चाहे ना करें । Pratic  के लिए अपनी Website  या Channel तो आपको जरूर बनानां  चाहिए। केवल SEO Traning Courses कर लेने से आप Expart नहीं बन जाएंगे। 


इसके लिए आपको Practical Knowledge के लगातार प्रैक्टिस करनी होगी और अगर आप Course किए बिना इंटरनेट पर मौजूद इंफॉर्मेशन में से बेस्ट SEO Information प्रिंटर करके उसे SEO Skills सीखने वाले हो तो भी आप SEO प्रैक्टिस के लिए एक Platform की जरूरत होगी।


Website ko hamesha Update rakhna hoga ? 

इसलिए Best यही रहेगा की आप Wordpress या किसी और Platform पर अपनी Free Website बना ले और उस पर SEO प्रैक्टिस करते रहे। हा Website बनाने के बाद आपको उस पर Useful और Unic contents डालना होगा। इसके लिए भी तैयार रहें और अब आता है आखरी Step जो कहता है कि अपडेट आपको रहना होगा। 


इस Online World में सब कुछ बहुत तेजी से बदलता जा रहा है तो फिर SEO के तरीके भी तो Change होते रहेंगे ।  इसीलिए एक SEO Expert के तौर पर आपको Updates रहना होगा क्योंकि Google और बाकी Search Engine अपने Algorithm में लगातार Change करते रहते हैं ।


ताकि Users को बेहतर एक्सपीरियंस दिया जा सके। ऐसे में आपको इन Changes का पता होना चाहिए और इन के According  अपनी SEO एक्त्रीजी को एकजुट करना भी आना चाहिए। इसके लिए आप Google , Blogg , Google Search , Blogg , Google , Webmaster Blogg  और Search Engine  लैंड जैसे रिसोर्सेज के जरिए Search में होने वाले लेटेस्ट Changes के लिए खुद को अपडेट रख सकते हैं। 


SEO Expart बनने के लिए आपको Right SEO Tools का भी पता होना चाहिए जैसे Google Analytics , Google Keywords , Planner , Google Keywords , Webmaster Tools और Samrush  । 


दोस्तों अगर आप SEO Expart बनकर इसे अपना Professional  बनाना चाहते हैं तो इस  High Compitition World  में आपको अपनी Skills को भी बढ़ाना होगा। जैसे अगर आप गुड और एलिमेंट Contents की Knowledge रखते हैं। कोडिंग के बेसिक जानते हैं और क्रिटिकल थिंकिंग और Analytics Skills से प्रॉब्लम को Solve करना जानते हैं। 


तो एक SEO Expart कर तोर पर आप   मिलने वाली ऑपर्चूनिस्ट काफी ज्यादा होगी। इसलिए सब Title और  डिस्क्रिप्शन को SEO ना समझें। इसका एरिया बहुत ही बड़ा है और अगर आपको इसमें intersted  है तो यह एरिया आप Step by Step Cover कर ही लेंगे। 


इसलिए Right course And Tools पर फोकस करके पेशंस के साथ प्रैक्टिस करें ताकि आप जल्द से जल्द SEO Expart  बन सके ।


तो दोस्तो आपको कैसा लगा । SEO के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी। अगर फिर भी कोई सवाल है तो प्लीज आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर शेयर कीजिए। साथ ही साथ हमारे Website  को Subscribe जरूर करे 


How do I start a career in SEO? । How much do SEO experts make? । How long does it take to be an SEO specialist? । Is SEO a good career? । Hire SEO expert । How to become an SEO freelancer । SEO Expert jobs । SEO expert full form । How to become SEO Analyst । What is SEO । How long does it take to be an SEO expert । Best SEO expert


No comments:
Write comment