Saturday, October 15, 2022

भारत और चीन की लड़ाई में कोंन जीतेगा ? | भारत और चीन में कौन शक्तिशाली है



दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे blogg में , क्या भारत युद्ध में चीन को धूल चटा देगा। दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं। आज के समय में चीन दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनकर सबके सामने आ रहा है जो अपने सामने आने वाली हर एक मुश्किलों को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे ताकतवर देश बनने की लिस्ट में सबसे ऊपर उठने के लिए कुछ भी करने को तैयार है।

भारत और चीन की लड़ाई में कोंन जीतेगा ? | भारत और चीन में कौन शक्तिशाली है

ऐसे में क्या आपको लगता है कि अगर भारत और चाइना का आमना-सामना हुआ तो भारत चाइना को धूल चटा देगा क्योंकि चाइना का ना सर्व रक्षा बजट बढ़ा है बल्कि चाइना की सेना भी हमसे बड़ी है । पर सिक्के का दूसरा पहलू यह है ।


कि भारत की सेना को दुनिया के सबसे खतरनाक सेना माना जाता है। ऐसे दोस्त आपके मन में सवाल चल रहा होगा ना कि अगर भारत और चाइना के बीच कभी जंग होती है तो जीत किसके नाम होगी पर आप चिंता मत करो क्योंकि आपके फेवरेट Blogg Verma News  में , मैं आपका दोस्त आपको दोनों देशों के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने वाला हूं जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। 


भारत और चीन की लड़ाई में कोंन जीतेगा ? | भारत और चीन में कौन शक्तिशाली है

जैसा कि हम सभी जानते हैं। भारत और चाइना एशिया की दो महान शक्तियां मानी जाती है क्योंकि यह दो ऐसे देश है जो कि हर तरह से ताकतवर है और डोकलाम विवाद के बाद तो इन दोनों के बीच में संबंध और ज्यादा कड़वे हो चुके हैं। दोस्तो भारत CPEC यानी चाइना पाकिस्तान इकोनामिक कॉरिडोर को लेकर पहले ही अपना एतराज जता चुका है।


चाइना के पास क्या है ? 

क्योंकि भारत ये बात बहुत अच्छे से जानता कि चाइना का एकमात्र लक्ष्य यही है कि वह कैसे भी करके भारत को नीचे कर सके क्योंकि चाइना एक बहुत ही टेक्नोलॉजी देश है जिससे भविष्य में होने वाली चीज भी पता है और वजह की चाइना इस बात को बड़े अच्छे से जानता है । 


क्या चाइना भारत को चारो तरफ से घेर करके रखा है ? 

कि अगर उसे हराने की ताकत किस देश के अंदर है। तो वो है ।  भारत इसलिए जंग के हालात से पहले ही चाइना भारत को चारों तरफ से घेरने की कोशिश में लगा है ।  इस चीज का सबसे बड़ा उदाहरण Sting Appls  प्रोजेक्ट के तौर पर देख सकते हैं। 


इस प्रोजेक्ट के जरिए चाइना भारत को उसकी सीमा से चारों तरफ से घेरने की कोशिश में लगा है। ऐसे में विवाद जब इतना ज्यादा बढ़ रहा है। तो सवाल भी उठता है कि इन दोनों देशों में सबसे ज्यादा शक्तिशाली कौन है। क्या आज का भारत वही भारत है जिसको चाइना ने 1962 के युद्ध में हराया था । 


या फिर कहानी पलट चुकी है। ओर ये बात  तो तभी पता चलेगी जब हम एक-एक पहलू को कायदे से देखेंगे तब जाकर मालूम पड़ेगा कि देश का पलड़ा भारी है। आइए सब से पहले बात करते हैं थल सेना  कि ।


चाइना थल सेना कितना खतरनाक है ? 

अब ये बात तो आप भी बड़े अच्छे से जानते होंगें । लड़ाई करने की कला आना बड़ा जरूरी है। अब जाहिर सी बात है। चाइना में कुंग फू कराटे इतने ज्यादा लोकप्रिय हैं ।  मौका पड़ने पर वहां के सैनिक कुंग फू का इस्तेमाल कर सकते हैं और बिना बंदूक के भी लड़ सकते हैं और किसी भी वस्तु को हथियार की तरह इस्तेमाल करके सामने वाले को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 


इसके अलावा दोस्तो चीनी सैनिक खाने में अंडे मांस या फिर अन्य पौष्टिक आहारों का इंतजार नही करता है । जानवर पशु पक्षी सांप और बिच्छू जैसे जानवरों को खा कर अपना पेट भर सकते हैं या ताकि वह मरे हुए सैनिकों को भी कच्चा चभा सकते हैं ।


क्योंकि इन्हें इस तरह की मुश्किल हालातों में रहने के लिए पहले ही Training दिया जाता है। ओर चाइना के बारे में तो आप जानते ही हैं। वह कुछ भी खाने में सक्षम है चाइना के सैनीक ठंडे इलाके में भी आसानी से रह सकते हैं क्योंकि इनमें एक मंगोल सैनिक है ।


चाइना के मंगोल सैनिक कितना खतरनाक है ? 

जो सबसे क्रूर खूंखार सैनिक होते है।  भारत के ऊपर जब नदीक सा ओर  चंगेज खान ने आक्रमण किया था तो उनकी मुख्य ताकत उनकी सेना के मंगोली थे। लेकिन यह बात भी किसी से छुपी नहीं है कि भारत के सैनिकों को पृथ्वी पर लड़ी जाने वाली लड़ाई में सर्वश्रेष्ठ सैनिकों में गिना जाता है ।


भारत के पास बहुत शक्तिशाली हथियार है ? 

और इसलिए बात कही जाती है। अगर किसी सेना में अंग्रेज अफसर हो। अमेरिकी हथियार और भारतीय सैनिकों हो। तो सेना को हरा पाना नामुमकिन है। लेकिन यहाँ सवाल उठता है।  कि भारत के सैनिक इतने क्रूर और इतने अधिक तैयार है कि वह कुछ भी खा कर युद्ध में डटे रहेंगे ।


भारत के सैनिक कितना खतरनाक है ? 

तो दोस्तों इसका जवाब है। हां । भले ही चाइना के सैनिक ताकतवर है लेकिन भारत के सैनिक उनसे भी कही ज्यादा ताकतवर हो सकते हैं मौका पड़ने पर वह दुश्मनों के परखच्चे उड़ा सकते हैं और यह बात हम यूं ही नहीं कह रहे बल्कि भारत के सैनिक वाकई में बहुत ही क्रूर ओर ताकतवर होते हैं।


भारत और चाइना के लड़ाई कहाँ हो सकता है ? 

जो अपने आप को हर हालात में डालने की पूरी तरह से सक्षम है। पर अगर हम भारत के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बताएं तो दोस्तों चीन के सामने होने वाली लड़ाई मैदान की लड़ाई नहीं होगी । बल्कि पहाड़ों की लड़ाई होगी। पहाड़ो की लड़ाई में तो पैदल सेना का ज्यादा महत्व होता है। 


जहां पर चाइना की सेना के पास एक एडवांटेज होगा क्योंकि वह हमसे ज्यादा उचित स्थान पर मौजूद होंगे। भारत के सेना की लड़ाई चाइना के साथ कई मोर्चों पर होंगी। यह लड़ाई पाकिस्तानी कश्मीर से फिर लद्दाख पर तिब्बत नेपाल सिक्किम भूटान से होती हुई अरुणाचल प्रदेश तिरूपुरा नागालैंड मणिपुर से होते हुए वर्मा तक फैली होगी। 


चाइना के साथ कोंन देश देगा ? 

दोस्तों यहां पर यह बात ध्यान रखने वाली बर्मा जिसे हम म्यानमार के नाम से भी जानते हैं । ये चीन की  गोद में बैठा है और भारत के खिलाफ होने वाली लड़ाई में चाइना का साथ देंगे। अब सवाल यहाँ आता है। 


भारत के पास कितने सेना है ? 

की क्या भारत के पास इतनी सेना है? की वो पूरे हिमालय  के क्षेत्र में युद्ध कर सके। और उसके पास गोला बंदूक और खाने-पीने का सामान लगातार पहुंचा सके । तो दोस्तो  आपको यह बात मालूम होगी। भारत के पास करीब 13.25 लाख एक्टिव सेना मोहजूद है।  


चाइना के पास कितने सेना है ? 

जब कि चाइना के पास करीब 23.35 लाख आर्मी मौजूद है और उसने पूरे हिमालय में अपनी सेना को लगा रखा है और अपने सैनिकों को पूरी तरह से तैयार भी कर रखा है। सिर्फ इतना ही नहीं यदि चीन से लड़ाई शुरू होते तो पाकिस्तान भारत के खिलाफ एक अलग मोर्चा खोल देगा। 


चाइना ओर पाकिस्तान भारत पर एक साथ लड़ाई कर सकता है ? 

सबसे ज्यादा खतरनाक हालात भारत के लिए तब पैदा होंगे। जब नक्सली इस मौके का फायदा उठाकर लाल गलियारा साबित करने की कोशिश करेंगे क्योंकि चाइना और पाकिस्तान दोनों ही भारत के नक्सलियों को हथियार उपलब्ध कराते हैं।


भारत के साथ कितने देश लड़ाई में साथ देगा ? 

पर दोस्तों इसका मतलब यह नहीं है कि भारत अकेला रहेगा क्योंकि अमेरिका समेत कई ऐसे भी देश है । जो भारत के ना सिर्फ दोस्त है। बल्कि चाइना के भी खिलाफ है।  ओर वो चाइना के आगे बढ़ते हुए नहीं देखना चाहते हैं। 


ऐसे में मामला काफी गंभीर हो जाएगा और अगर भारत को हथियारों और बाकी चीजों से दूसरे देशों की मदद मिली तो इसमें कोई शक नहीं कि भारत के कठोर सैनिक अकेले ही चाइना ओर पाकिस्तान दोनों की बैंड बजा सकते हैं। 


भारत और चाइना की लड़ाई में कोंन जीतेगा ? 

दोस्तो भारत के पास बहुत ही खतरनाक हथियार है। जिससे एक ही बार मे पूरे पाकिस्तान को साफ कर सकता है। और ऐसे में भारत का साथ नेपाल , अमरीका , रूस , अफगानिस्तान साथ देगा । 


तो दोस्तो अब ये आप समझ सकते है। कि जिस देश के पास सक्तिशाली हथियार हो। और Super power देश साथ है। तो क्या भारत को डरना है। ऐसे में दोस्तो अगर भारत के हथियार के बारे में जानना है। तो आप videos निचे में देख सकते है। जिससे आपको समझ मे आ जायेगा । कि भारत कितना खतरनाक है। 


तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही अब हम चलते है। हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद ,,,,,

 

    जय हिंद जय भारत , भारत अमर रहे । 


भारत और चीन का युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा? । चीन और अमेरिका में युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा? । चीन से भारत क्यों डरता है? । क्या चीन के सामने भारत की सेना टिक पायेगी? । भारत-चीन से क्यों डरता है । भारत और चीन में कौन शक्तिशाली है । अमेरिका चीन युद्ध । रूस और चीन युद्ध 1969 । विश्व में सबसे शक्तिशाली देश कौन कौन से हैं । चीन और भारत की जंग । भारत और पाकिस्तान में युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा । सबसे ताकतवर सेना किस देश की है

No comments:
Write comment