Sunday, October 23, 2022

CID ओर CBI क्या होती है ? । दोनों में क्या अंतर है ?


CID क्या होता है ? 

सीआईडी और सीबीआई सामान्य तौर पर दो अलग-अलग जांच एजेंसीआए है। और उनकी जांच का क्षेत्र भी अलग - अलग होता है।  CID जहा प्रदेश के अंदर घटित होने वाली घटनाओं की जांच करती है और यह राज्य सरकार के आदेश पर काम करते हैं । 

CID ओर CBI क्या होती है ? । दोनों में क्या अंतर है ?

CIB क्या होती है ? 

जबकि सीबीआई पूरे प्रदेश में होने वाले विभिन्न घटनाओं की जांच का काम संभालती है और इसका आदेश देने का अधिकार केंद्र सरकार के उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के पास होता है। इतना जाने के बाद अब यह जानना जरूरी हो जाता है। 


CID ओर CIB में अंतर क्या होता है ? 

कि आखिर सीआईडी और सीबीआई में अंतर क्या होता है। आइए सीआईडी और सीबीआई में अंतर को विस्तार से जानते है। 


CID क्या है और CID Full form in English

CID का full form Crime Investigation Department ( CID ) है। जो कि एक प्रदेश में अपराध जांच विभाग के रूप में जाने जाते हैं। Cid एक प्रदेश में पुलिस का जांच और खुफिया विभाग होता है। 


Cid की स्थापना कब हुई

इस विभाग को हत्या , दंगा, अपहरण, चोरी इत्यादि की जांच के काम सौंपा जाते हैं। सीआईडी की स्थापना पुलिस आयोग की सिफारिश पर ब्रिटिश सरकार ने 1902 में की थी। पुलिस कर्मचारी को इसमें सम्मिलित करने से पहले विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। इस संस्था को जांच का जिम्मा संबंधित राज्य सरकार और कभी-कभी उस राज्य के उच्च न्यायालय द्वारा सौंपा जाता है।


CBI क्या है ? 

सीबीआई जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई भारत में केंद्र सरकार की एजेंसी है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले अपराध जैसे हत्या, घोटालों और भ्रष्टाचार के मामलों और राषटीय तो से संबंधित अपराधों की भारत सरकार की तरफ से जांच करती है। 


CBI की स्थापना कब हुई थी?

सीबीआई एजेंसी की स्थापना की सिफारिश भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए गठित संथानम समिति की सिफारिश के आधार पर 1963 में गृह मंत्रालय के अंतर्गत की गई थी । लेकिन बाद में इसे कार्मिक मंत्रालय के अंतर्गत स्थानांतरित कर दिया गया था। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। 


दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान अधिनियम 1946 ने सीबीआई को जांच की शक्तियां दी है। भारत सरकार राज्य सरकार की सहमति से राज्य में मामले की जांच करने का आदेश सीबीआई को दे दी है। हालांकि सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय राज्य सरकार की सहमति के बिना देश के किसी भी राज्य में अपराधिक मामले की जांच के लिए सीबीआई को आदेश दे सकते हैं। 


CID ओर CBI के बीच प्रमुख अंतर ? 

सीआईडी और सीबीआई के बीच प्रमुख अंतर 

No.1 सीआईडी के ऑपरेशन का क्षेत्र छोटा आणि सिर्फ एक प्रदेश है। जब कि CBI  के ऑपरेशन का क्षेत्र बड़ा आणि  पूरा देश और विदेशों है। 


No.2 सीआईडी के पास जो भी मामले आते हुए। उन्हें राज्य सरकार और हाई कोर्ट द्वारा सौंपा जाता है। जबकि सीबीआई को मामले केंद्र सरकार हाईकोर्ट और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सोफे जाते हैं। 


No.3 CID में होने वाले अपराधिक मामला जिससे दंगा हत्या, अपहरण चोरी और हमलोग के मामले सहित राज्य में अन्य अपराधिक मामले की जांच करता है।  जबकि सीबीआई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के घोटालों, धोखाधड़ी , हत्या ,  घोटालों जैसे मामलों की देश और विदेश में जांच करती है। 


No.4 यदि किसी व्यक्ति को सीआईडी में शामिल होना तो उसे राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली पुलिस परीक्षा पास करने के बाद अपराध विज्ञान की परीक्षा पास करनी होती है । जबकि सीबीआई में शामिल होने के लिए एसएससी बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होता है। 


No.5 सीआईडी की स्थापना ब्रिटिश सरकार द्वारा 1992 में की गई थी जबकि CIB की अस्थापना 1941 में विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में की गई थी तो दोस्तों अब आपको सीआईडी और CBI में अंतर पता चल गया होगा। 


ऐसे ही ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए हमारे blogg को सब्सक्राइब करे। तो हमारे पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी को दिल से धन्यवाद करता है। 


  🎂🎂🎂जय हिंद जय भारत🎂🎂🎂


सीआईडी का काम क्या है? । CID का फुल फॉर्म क्या है? । सीबीआई जांच कैसे होता है? । ईडी और सीबीआई में क्या अंतर है? । CBI की स्थापना कब हुई थी? । CID का फुल फॉर्म क्या है? । सीबीआई की स्थापना कब हुई थी? । वर्तमान सीबीआई के अध्यक्ष कौन है? । सीबीआई कोर्ट क्या है । Cid क्या है । सीआईडी का फुल फॉर्म हिंदी में । सीबीआई फुल फॉर्म इन हिंदी । सीबीआई का मुख्यालय कहां है

सीबीआई की स्थापना कब हुई । सीबीआई फुल फॉर्म इन इंग्लिश । सीबीआई के प्रमुख कौन है । सीबीआई में शिकायत कैसे करें । CID Full form in English । Cid की स्थापना कब हुई । CID IB Full Form । सीबीआई अफसर पावर । सीबीआई मोबाइल नंबर


No comments:
Write comment