Wednesday, July 26, 2023

लिवर खराब होने के लक्षण क्या होते हैं? Early sign of liver demage in hindi?


दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे blogg में लिवर डैमेज होने के कुछ संकेत दोस्तो यह बात तो आपको भी पता है कि हमारी बॉडी में मौजूद हर एक अंग महत्वपूर्ण है, लेकिन शरीर के कुछ और ऐसे हैं जिनके बिना तो काम ही नहीं चलता।

लिवर खराब होने के लक्षण क्या होते हैं? Early sign of liver demage in hindi?


लिवर खराब होने के लक्षण क्या होते हैं? Early sign of liver demage in hindi?

हमारे दिल दिमाग फेफड़े और किडनी की तरह ही हमारा लिवर भी शरीर में पाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गन में से एक होता है। आपको बता दें ये हमारे पेट के ऊपरी हिस्से में मौजूद होता है।


लिवर मनुष्य के शरीर में पाया जाने वाला सबसे बड़ा ग्लैंड है। क्योंकि जिस तरह घर  पर लगा प्यूरीफायर पानी की गंदगी को दूर करके हमें शुद्ध पानी देता है। ठीक उसी तरह हमारा लिवर शरीर में मौजूद सभी गंदगी और विषैले पदार्थों को फिल्टर करके हमारे खून को साफ और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है। 


सिर्फ इतना ही नहीं हमारे शरीर द्वारा किए जाने वाले कई तरह के काम पूरी तरह से लीवर पर डिपेंड करता है। फिर चाहे वह चोट लगने पर जख्मों पर भरना हो या फिर शरीर मे  हार्मोन का संतुलन बनाए रखना हो।


यह सब कुछ किसी ने किसी तरीके से लिवर ही तय करता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि लीवर कितना ज्यादा महत्वपूर्ण है और जो चीज महत्वपूर्ण है, उसकी सरक्षा बनाए रखना। हमारा सबसे पहला कर्तव्य है।


इसलिए आज की पोस्ट में में यानी आपका दोस्त Prayag verma  आपको लिवर खराब होने के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने वाला जिनपर अगर ध्यान ना दिया जाए तो मौत भी हो सकती है। इलेक्शन कौन से हैं, चलिए जानते हैं, लेकिन एक छोटी सी रिक्वेस्ट है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करे। 


लिवर खराब होने के लक्षण क्या होते हैं? Early sign of liver demage in hindi?

सबसे पहले संकेत कि अगर हम बात करें तो अक्सर पेट खराब रहना बार-बार गैस बनना है। फिर डकारे आना खाना ठीक से ना पचना जी मचला ना या फिर उल्टी जैसा महसूस होना लिवर खराब होने के सबसे शुरुआती लक्षण होते हैं क्योंकि जब हमारे लिवर में विषैले पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है। तो कुछ भी उल्टा सीधा खाने पर हमारे पेट की हालत बहुत ही ज्यादा बिगड़ जाती है।


 इसी कारण हमारा पेट अक्सर खराब रहता है पर कभी-कभी सिरदर्द का भी सामना करना पड़ता है। जब लीवर खराब होता है तो उसके काम करने की गति कम हो जाती है। जिसकी वजह से हमारा मैटर बलिम धीमा होने लगता है।


इसी वजह से हमारे पेट को खाना ठीक से बचाने में मुश्किल होने लगती है। इसलिए अगर आपका पेट साफ नहीं होता है या फिर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से लगातार परेशान रहते हैं तो इसका संबंध लिवर से हो सकता है।


 इसलिए जिन लोगों को बार बार पेट से जुड़ी प्रॉब्लम होती है तो वह एक बार अपना लिवर जरूर test करवाएं। दोस्तों वैसे तो इसकी लाइफ स्टाइल में थकान होना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन जब हमारा लीवर खराब होना शुरू होता है तो शुरुआती दिनों में हमें अधिक थकान और आलस आता है।


हालकि अगर यह चीज आपके साथ कभी कभी हो रही है तो ठीक है लेकिन अगर आप रोज थकान और आलस के साथ-साथ कमजोरी से जूझ रहे हैं तो इसका संबंध हमारे लिवर से भी हो सकता है।  


लिवर में टॉक्ससीन मात्रा बढ़ने के कारण और उसके कार्य करने की क्षमता कमजोर होने लगती है। यही वजह है कि शरीर में मौजूद दूसरे अंदरूनी अंगों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। और इस कंडीशन में हमारा शरीर जल्दी थकान महसूस करता है।


लिवर खराब होने के लक्षण क्या होते हैं? Early sign of liver demage in hindi?

और इसे आराम करने की भी जरूरत पड़ती है। अगर किसी व्यक्ति को लगातार दो महीने से भी ज्यादा वक्त थकान महसूस हो रही है एक बार अपना लिवर जरूर टेस्ट करवा लेना चाहिए।


दोस्तों जब हमारे लिवर पर विषैले पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो उसको लोड पड़ने लगता है और फिर लिवर में मौजूद टॉप टेन शरीर के फैट जमा होने लगते हैं जिस वजह से चर्बी बढ़ने लगती है और जब लिवर की खराबी की वजह से जल्दी बड़ी होती है।


तो इस तरह से वजन को कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस कंडीशन में भी लोगों को अपनी ओर का चेकअप जरूर करवाना चाहिए।


 वैसे तो कई सारे खाने वाली चीजें और गलत आदतों की वजह से मुंह में बदबू आती है लेकिन कई सारी कंडीशन में मुंह से आने वाली बदबू के पीछे। खराब हो रहा लेबर भी वजह हो सकता है।


असल में हमारे लिवर और पेट की समस्या साथ साथ चलती है। इसलिए लिवर खराब होने पर पेट खराब होना लाजमी है। पर जब पेट खराब होता है तो हमारी सांसों से बदबू आने लगती है जो की लिवर में किसी भी तरह की प्रॉब्लम का शुरुआती लक्षण है।


 दोस्तों जब कभी भी हमें खराब हो रहे लीवर के बारे में पता नहीं चलता और हम नजरअंदाज कर देते हैं तो हमारा लीवर खुद ही अपने आप को ठीक करने की कोशिश करता है।


 अब इस कंडीशन में जो दूसरे कामों के साथ-साथ लीवर को अपने आप को ठीक भी करना होता है तो इस कंडीशन में लिवर कमजोर और धीमा पढ़ने लगता है। ओर जब लिवर धीमा काम करता है तो शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।


और फिर बॉडी में मौजूद फ्लोएड यानी कि तरल शरीर के निचले हिस्से मे जमा होने लगते हैं। इस वजह से आपके पैरों में सूजन आने लगती है। पर कुछ हो रहा है तो तुरंत अपने लीवर का चेकअप करवा लीजिए।


लिवर खराब होने से जॉन्डिस बीमारी होता है? 

जब कभी भी हमारी आंखों या नाखून का रंग पीला होता है तो हम इसे। जॉन्डिस यानी पीलिया के लक्षण मानते है। लेकिन हम आपको दे पीलिया अपने आप में लिवर खराब होने वाली बीमारी है।


असल में कमजोर लिवर शरीर में बिलुबिलन की मात्रा को बढ़ा देता है। हमारे शरीर में पाया जाने वाला एक पीला पदार्थ होता है और जब खराब लीवर के चलते शरीर में बिलुरुबिन की मात्रा बढ़ती है तो हमारे शरीर आंखों और त्वचा में पीलापन पैदा करने लगता है।


बड़े हुए बिलुरुबिन को कम करने के लिए हमारी लिवर उसे पेशाब के रास्ते बाहर निकाल ता है। जिस वजह से पेशाब का रंग पीला और ब्राउन नजर आता है। वैसे तो स्किन में होने वाली एलर्जी अधिकतर इंफेक्शन और बैक्टीरिया की वजह से होती है।


लेकिन कई बार त्वचा में होने वाली खुजली और लाल निशान की पीछे खराब लीवर की वजह हो सकती है। जब हमारे लिवर में विषैले पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो इसका असर हमारी त्वचा पर भी होने लगता है।


हमारी स्किन अधिक सेंसिटिव हो जाती है और अलग-अलग जगह पर लाल निशान नजर आने लगते हैं। दोस्तों अगर देखा जाए तो शरीर से जुड़ी बहुत परेशानियों में भूख लगना कम हो जाती है और लीवर का खराब होना भी उनमें से एक है।


 जब हमारा लिवर ठीक तरह से काम नहीं करता तो उसका सारा असर हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है? भोजन ठीक तरह से नहीं पचने के कारण धीरे-धीरे भूख समाप्त हो जाती है।


 डाइट में कमी बार बार चक्कर आना या फिर खाने के बाद उल्टी जैसा महसूस करना खराब लिवर के लक्षण है। दोस्तों ज्यादातर खून के थक्के तब जानते हैं जब हमें कोई चोट आती है, लेकिन अगर अपने आप ही खून के थक्के जम रहे हैं।


या फिर हल्की सी चोट पर आपको उसके निशान कुछ ज्यादा ही दिखाई दे रहे हैं तो समझ लीजिए आपके जीवन मे प्रॉब्लम है। तो दोस्तों यह तो खराब लीवर के कुछ ऐसे लक्षण जो अगर आपके सामने आए तो तुरंत अपनी जांच करवाएगी।


लिवर खराब होने का क्या पहचान है?

खराब लिवर को कैसे ठीक करें?

कमजोर लिवर में क्या खाएं?

लिवर कमजोर होने के लक्षण

लिवर का रामबाण इलाज

लिवर की गर्मी के लक्षण

लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण

लिवर खराब होने के लक्षण Hindi me

लिवर खराब की दवा

लीवर खराब हो जाए तो क्या करें

किडनी खराब होने के लक्षण

लिवर खराब होने के लक्षण in Hindi

पेट खराब होने के लक्षण

लिवर में सूजन होने के लक्षण इन हिंदी

लिवर सूजन के लक्षण

लिवर खराब होने के शुरुआती लक्षण क्या है

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि

लिवर खराब होने से पहले क्या संकेत देता है

लिवर खराब होने का उपाय

लिवर की गर्मी के लक्षण

लिवर में इन्फेक्शन के लक्षण

लिवर में सूजन होने के लक्षण

लिवर में हल्का दर्द


आज के इस पोस्ट में इतना ही इस विषय पर आपको क्या कहना है। हमे comment करके जरूर बताये। ओर ऐसे ही अमेजिंग फैक्ट्स के लिए हमारे blogg के साथ बने रहे। 

No comments:
Write comment