Saturday, March 9, 2024

आर्मी में सैलेरी कितनी है? ।। Indian army salery 2021 ।। Indian army trening ?


दोस्तों एक बार फिर से  स्वागत है। आपका हमारे blogg में दोस्तो हम सभी को पता है। भारतीय सेना में अपनी जगह बनाना कोई आसान काम नहीं है। जवानों को दिन रात मेहनत करनी पड़ती है ।

आर्मी में सैलेरी कितनी है? ।। Indian army salery 2021 ।। Indian army trening ?

आर्मी में सैलेरी कितनी है? ।। Indian army salery 2021 ।। Indian army trening ?

और सिर्फ मेहनत ही नहीं। ताकत और बुद्धि के साथ काम लेना पड़ता है। तब जाकर कोई भारत की आर्मी को ज्वाइन कर पाता है। पर फिर भी कई सारे लोगों के मन में पता चलता है कि आखिर आर्मी को ज्वाइन करने के बाद किसी इंसान की सैलरी कितनी होती है और उसे ट्रेनिंग के दौरान के पैसे मिलते  हैं। क्या उसे पैसे मिलते भी है। या। ट्रेनिंग में कोई भी पैसे नहीं दिए जाते।


 तो दोस्तों अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल है तो कोई बात नहीं। आज के पोस्ट में मैं यानी आपको दोस्त Prayag verma आपको भारतीय सेना की सैलरी से लेकर होने वाली ट्रेनिंग तक के सारे राज बताऊंगा जिसे सुनने के बाद आपको वाकई में दंग रह जाओगे। 


आर्मी में सैलेरी कितनी है? ।। Indian army salery 2021 ।। Indian army trening ?

 जाहिर सी बात है। अगर आप भारतीय सैनिकों की सैलरी के बारे में जानना चाहते हैं तो भारतीय सेना भी ज्वाइन करना चाहते होंगे और जब आपने एक बार भारतीय सेना में जाने का सोच लिया है तो जरा एक बार असली सच से रूबरू हो जाइए क्योंकि सैलरी तो तब मिलेगी जब आप ट्रेनिंग पास करके सेना में भर्ती होंगे।


 और जहां तक हम जानते हैं। भारतीय सेना की ट्रेनिंग को पास करना लोहे के चने चबाने के बराबर है। हर लाखों की संख्या में लड़के भारत की सेना को ज्वाइन करने के लिए अप्लाई करते हैं। लेकिन बहुत कम ही ऐसे होते हैं जो सेना की पोशाक को अपने शरीर में धारण कर पाते हैं।


 और इसकी सबसे बड़ी वजह कुछ और नहीं बल्कि वह कठिन ट्रेनिंग है। जिसे पार से  करने में लोगों को अपनी नानी याद आ जाती है। आर्मी की ट्रेनिंग के दौरान आपको बिल्कुल मुश्किल रूटीन फॉलो करना पड़ता है।


आर्मी में कितने बजे सोकर उठाना होता है? 

 जहां सुबह 5:00 से 6:00 के बीच में उठा दिया जाता है और फिर उठने के आधे घंटे बाद ही आपको ग्राउंड में आने के लिए कहा जाता है जहां पर आप से अलग अलग तरह की फिजिकल एक्टिविटीज करवाई जाती है, जिसमें दौड़ने से लेकर रफी चढ़ना और पानी में तैरने जैसी तमाम चीजें शामिल है।


 यह सभी चीजें जवानों को इसलिए सिखाई जाती है ताकि जंग के दौरान चाहे कितने भी मुश्किल परिस्थिति क्यों ना जाए तो हार ना माने ऐसे में जो आर्मी trainer होते हैं। वह एक से बढ़कर एक कठिन Task  देते हैं ताकि यह जवान हार मान जाए, 


लेकिन इनके लिए सबसे बड़ी चुनौती यही है कि चाहे इनको खून निकलेगा। पसीना इन्हें हार नहीं मानी और लगातार कठिन से कठिन टास्क को पूरा करके आगे ही बढ़ना है और जो कोई भी इन चुनौतियों को पार करता है, उन्हें भारत की सेना में जाने का मौका मिलता है।


 वैसे तो दोस्तों भारत की सेना में नौकरी मिलना अपने आप में किसी सम्मान से कम नहीं है। दुनिया आपको एक अलग ही नजरिए से देखने लगती है। समाज में आप का रुतबा बढ़ जाता है। परंतु यह भी सच है कि सम्मान से घर नहीं चलता साहब? घर चलता है पैसों से।


Traning के दौरान आर्मी को sallery मिलती है? 

इसलिए लोगों के मन में भारत की सेना में काम करने वाले सैनिकों की सैलरी से जुड़े सवाल आते रहते हैं। जहां सबसे पहले यह लोग पूछते हैं। क्या ट्रेनिंग के दौरान भी आर्मी ऑफिसर को सैलरी मिलती है तो दोस्तों ट्रेनिंग के दौरान सैनिकों की सैलरी बिल्कुल भी फिक्स नहीं होती और आपकी सैलरी का एक अच्छा सा सा हिस्सा आपकी ट्रेनिंग और ट्रेनिंग के दौरान मिलने वाले कपड़ों से लेकर खाने और जितना भी सामान इंडियन आर्मी द्वारा प्रोवाइड करवाया जाता है, 


उन सब में कट हो जाता है हालकि  अगर एक अनुमान लेकर चले तो ट्रेनिंग के दौरान भारतीय सैनिक की सैलरी 22000 से लेकर 25000 के बीच में होती है। लेकिन ट्रेनिंग के दौरान पूरा पैसा नहीं दिया जाता बल्कि केवल ₹12000 दिए जाते हैं।


 और जो बचे हुए पैसे होते हैं और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद जब जवान सेना में भर्ती हो जाता है।  तो सारे पैसे मिलाकर उन्हें दे दिए जाते हैं। आप दोस्तों जब आप अपनी ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं तो आपको अलग-अलग तरह की कैटेगरी अलाउड होती है।


  Indian army sallery 2021

 और आपकी जॉब की उसी cetegroury के हिसाब से आपकी सैलरी भी तय होती है दोस्तों अगर हम इस समय चल रहे वेतन की बात करें तो एक सोल्जर की सैलरी 21700 से लेकर 70000 के बीच में होती है। दोस्तों सोल्जर सैलेरी को हम तीन अलग-अलग पार्ट में डिवाइड करने वाले हैं। 


             X,Y and Z  

X में वो सोल्जर आते है।  जो मेट्रो सिटीज में ड्यूटी करते हैं। 


Y वाली कैटेगरी में वो सोल्जर आते हैं जो नॉन मेट्रो यानी उन शहरों में ड्यूटी करते हैं जो मेट्रो सिटी तो नहीं है लेकिन शहर के रूप में जानी जाती है जैसे कि लखनऊ आगरा वगैरा-वगैरा 


और अब अगर हम Z कैटेगरी में आने वाले सोल्जर की बात करें तो यह जवान है। ऐसे अरिये में ड्यूटी करते है। जो city के अंदर में नही होती है। आइए सबसे पहले बात करते हैं।


 Pay and band की इसमे X कैटेगरी वाले सोल्जर कुल 21700 Y कैटिगरी वाले सोल्जर को 21700 ओर Z कैटेगरी वाले को  ₹21700 दिए जाते हैं। हालांकि इसके अलावा कई सारे अलाउंस इंडियन आर्मी की सोल्जर को पर किए जाते हैं।


 जिसमें ₹5200 एमएसपी के तौर पर X,YAndZ  तीनो कैटरगरी वाले शहरों में duty करने वाले सोल्जर को दिया जाता है, ठीक है। ऐसे ही ₹4573 दिए जाते है।


यानी DA  अलाउंस के तौर पर उनकी सैलरी का 17% दिया जाता है। इस हिसाब से तीनों कैटेगरी में आने वाले शहरों में काम करने वाले सोल्जर को ₹4573 DA के तौर पर दिए जाते हैं।


 आप दोस्तों ट्रांसपोर्ट अलाउंस होता है। उसमें X वाले जवानों को 4212 रुपए मिलते हैं और Y Z  केटेगरी में आने वाले शहर के जवानों को 2106 रुपए मिलते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी भी कैटेगरी में हो तो आपको अदर अलाउंस के तौर पर 12 सो रुपए दिए जाते हैं।


Indian army one month sallery 

अब हम टोटल सैलरी की बात करें तो एक सोल्जर जो किसी मेट्रो city अपनी ड्यूटी कर रहा है, उसे ₹36850 मिलता है और शहर में या फिर जिले में अपनी ड्यूटी देने वाले सैनिकों को ₹34779 मिलते हैं। दोस्तों यह तो केवल नॉर्मल sallery की बात है।


और भी कई सारी चीजे  army में काम करने वाले लोगों को प्रोवाइड करवाई जाती है और कैंटीन से मिलने वाले फायदों के बारे में तो आप सभी चलते हैं। की कैसे  नॉर्मल चीजों का दाम आर्मी कैंटीन में सस्ता मिल जाता है। 


 जैसे इनको काफी फायदा होता है बाकी उनके पास हर महीने ब्रांडेड दारू पी सस्ते रेट में मिलती है। यानी कि अगर आप मोटा मोटा देखे तो देश की रक्षा करने वाले इन जवानों को अच्छे स्वास्थ्य सुविधाएं मिल जाती है कि आखिर ये देश की रक्षा के लिए इतना कुछ करता है।


 तो सरकार का इतना तो फर्ज बनता है। बाकी  यह दोस्तों बाकी उम्मीद है। आपको पोस्ट पसंद आई होगी। पोस्ट को समाप्त करते हुए एक शायरी बोलना चाहूंगा।

आर्मी में सैलेरी कितनी है? ।। Indian army salery 2021 ।। Indian army trening ?


किसी गजरे की खुशबु को महकता छोड़ आया हूं।

 मेरी नन्ही सी चिड़िया को चहकता छोड़ आया हूं। 

मुझे छाती से अपनी तू लगा लेना है। भारत मां मैं अपनी मां की बाहों को तड़पता छोड़ आया हूं। 


What is the salary of soldier in Indian Army?

What is the salary of Indian army per month?

What is the salary of Army Jawan?

How much is Army salary?


Indian Army GD salary 2021

Indian Army salary by rank

Indian Army Soldier Salary per month 2021

Indian Army salary GD

Salary of Indian Army Jawan

Indian Army salary 2020

Indian Army GD salary 2020

Indian Army monthly salary

Indian Army Clerk salary chart

Indian Army pay scale after 7th Pay Commission

Indian Army Technical salary

Sepoy salary in Indian Army


फौजी की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है

हवलदार की सैलरी कितनी है

आर्मी क्लर्क सैलरी

आर्मी कितने प्रकार की होती है

इंडियन आर्मी GD सैलरी 2020

आर्मी टेक्निकल की सैलरी

इंडियन आर्मी सैलरी स्लिप

आर्मी में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है

आर्मी में क्लर्क की सैलरी कितनी है

कोबरा कमांडो की सैलरी कितनी होती है

आर्मी ट्रेड्समैन सैलरी

आर्मी सैलरी 2021


आर्मी की नौकरी कितने वर्ष की होती है?

आर्मी में कितनी उम्र चाहिए?

आर्मी में कितनी उम्र चाहिए 2021?

आर्मी में जाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?



आपको पोस्ट के बारे में क्या कहना है? कमेंट में बताइए। जय हिंद लिखना ना भूलें और इसी तरह के पोस्ट को देखते रहने के लिए हमारे website को subscribe  जरूर करे। जय हिंद जय भारत।

No comments:
Write comment