Thursday, November 10, 2022

दिमाग का ऑपरेशन कैसे होता है - How is brain surgery done?


दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है। आपका technicalprithvi.in में आज के इस Arctile में पढ़िए। आखिर ब्रेन सर्जरी कैसे होती है। अगर कोई डॉक्टर आपका ब्रेन सर्जरी करवाना पड़ेगा दोस्तों brain सर्जरी करवाने से पहले इस पोस्ट को जरुर पढ़ लेना, 

दिमाग का ऑपरेशन कैसे होता है - How is brain surgery done?


दिमाग का ऑपरेशन कैसे होता है - How is brain surgery done?

दोस्तों, हमारा दिमाग हमारी बॉडी के सबसे ऊपर ही सो में से एक है या फिर कहलीजिये यह सबसे जरूरी हिस्सा है। क्योंकि इसके बिना आप पूरी बॉडी किसी काम के नहीं होती। अगर किसी इंसान का दिमाग काम करना बंद कर दे तो उसकी बॉडी भी ठीक तरह से मूवमेंट नहीं कर पाएगी।


 क्योंकि हमारी पूरी बॉडी को कंट्रोल करने का काम हमारा दिमाग ही करता है। यही कारण है कि हमारी बॉडी द्वारा दिमाग को बिल्कुल प्रोडक्ट करके रखा जाता है। वरना अगर यह हमारे शरीर के बाकी हिस्सों की तरह होगा तो इसमें कहीं भी चोट लग सकती है। 


जो हमारी पूरी बॉडी को असर करेगी लेकिन अगर कभी किसी कारण से दिमाग में कोई दिक्कत आ जाए या फिर एक्सीडेंट वगैरा हो जाए तो दिमाग की सर्जरी करवानी पड़ती है ऐसे। आपके मन में इस तरह के सवाल तो जरूर आया होगा कि जब दिमाग इतना ज्यादा प्रोटेक्टेड है तो वहां कई सारी लेयर है।


 तो भला Brain सर्जरी कैसे होती होगी तो दोस्तों बस मेरे आने अपने दोस्त Prayag Verma  के साथ पोस्ट के बिल्कुल अंत तक बने रहना। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे कि Brain  सर्जरी कैसे काम करती है। और उसका पूरा प्रोसेस क्या होता है। 


दिमाग का ऑपरेशन कैसे होता है - How is brain surgery done?

 दोस्तों हम इंसान क्या बोल रहे हैं, क्या सोच रहे हैं और क्या महसूस कर सभी चीजों का पूरा कंट्रोल दिमाग के पास होता है और यही कारण है कि हमारा दिमाग हमारी बॉडी का सबसे अहम हिस्सा है। अब इस हिस्से को प्रोटेक्ट करने की बहुत जरूरत पड़ती है। 


इसलिए हमारा ब्रेन हमारी body के मोस्ट कंस्ट्रक्टेड ऑर्गन है, जिसे कवर करने के लिए Brain के एडवोकेट बहुत से अलग-अलग लेयर होती है, जिसके प्रोडक्शन करती है और इनमें सबसे पहले आता था अस्कल जिसे हम आम भाषा में खोपड़ी कहते है।


दिमाग कैसे काम करती है 

 दोस्तो हमारी खोपड़ी हड्डियों से मिलकर बनी होती है जो हमारे प्रिय को अच्छे से प्रोडक्ट करती है। दोस्तो हमारी खोपड़ी के नीचे ब्रेन के एडवोकेट तीन प्रोटेक्टिव टिशू होते हैं जिन्हें मारेंगेस कहते हैं मारेंगेस के सबसे बाहरी वाली मोटी लेयर को दुरा मैटर कहते हैं। 


इसके नीचे वाले लेयर को आर्क्लाइट मैटर कहते हैं जबकि तीसरे सबसे आखरी लेयर को बाय मैटर कहते हैं ये तीनो लेयर Brain को protect करती है। इसमें आर के अर्को मैटर और बाय मैटर के बीच में सबर एड बीच मौजूद होता है, 


जिसमें सेरेब्रॉस्पाइनल फ्लुएड और ब्रिजिंग बीन प्रेजेंट होती है और हमारा दिमाग इन तमाम लिए मौजूद होता है। दोस्तो हमारा ब्रेन इतना ज्यादा प्रोडक्ट होता है। इसीलिए कुछ कंडीशन जैसे ब्रेन ट्यूमर ब्लड, वेसल, प्रॉब्लम्स, हेड इंजरी जैसी कोई भी समस्या अगर सामने आती है।


तो उसके टिटमेंट के लिए हमारे Brain तक पहुंचा ना काफी मुश्किल हो जाता है। और इसलिए डॉक्टर Brain सर्जरी जिसे ग्रैनी tomic कहते हैं, उसे परफॉर्म करते हैं। करेनी tomic उस सर्जिकल प्रोसेस को कहते हैं जिसके दौरान न्यूरो सर्जन के बाद तक पहुंच। खोपड़ी से हड्डी वाले हिस्सो को निकाल देते हैं।


 जिसे बोनफ्लाक्स कहते हैं जहाँ सर्जरी के बाद किसी बोन फलक को वापस से दिमाग में लगा दिया जाता है। दोस्तो आये  स्टेप बाय स्टेप जानते हैं। क्रेनियो tomic  का प्रोसेस कैसे होता है।


क्रेनियो tomic का पूरा प्रोसेस क्या है 

दोस्तो क्रेनियो tomic परफॉर्म करने के लिए सबसे पहले मरीज को जनरल एनएसथीसिया दिया जाता है। ताकि वो बेहोश हो जाये। और सर्जरी के दौरान उसे दर्द ना हों।


क्योकि इन्सशिथिया लेने के बाद मरीज बेहोश हो जाता है। दोस्तो अनेसशिथिया के बाद सिर्फ  तीन पिंक कल इक्वेशन डिवाइस में लगा दिया जाता है। असल मे ये devaice मरीज के दिमाग को एक जगह पर hold करके रखता है।


आप ऐसे जरा समझ लीजिए कि जैसे हम अगर अपने फोन को पकड़ते  है तो वो हिलता डुलता रहता है। और बिल्कुल टेबल नहीं होता। लेकिन अगर हम उसे फोन होल्डर में लगा देते तो वो हिलना बंद हो जाता है।


 ठीक वैसे ही काम करती है। devaice जो सिर के हिलने को पूरी तरह से स्टेबल कर देती है। इसी के बाद खोपड़ी के जिस हिस्से को निकालना होता है। उसको पर मौजूद बालों को हटाया जाता है। और फिर डॉक्टर हमारी खोपड़ी के ऊपर कट लगते है।


 और स्किन को अलग कर देते हैं। इसके बाद न्यूरो सर्जन खोपड़ी में ड्रिल की मदद से छोटे छोटे होल बनाता है। इन होल की मदद से न्यूरो सर्जन ग्रेन्यू टॉम का एंटर करते हैं। असल में दोस्तों ग्रेम टॉम एक ऐसा  Tool  है।  जिसकी सहायता से खोपड़ी की हड्डी वाले हिस्से में ओपनिंग क्रिएट की जाती है। 


अब नियो सर्जरी हड्डी में कट लगा देते हैं और फिर बून फ्लाइट को रिमूव करते हैं। दोस्तों अब हमने आपको जिस दिन आउटर कवरिंग के बारे में बताया था तो उसमें सबसे मोटी और उपर वाली जुड़ा मीटर होती है। 


वह खोपड़ी की हड्डी के जस्ट नीचे होती है और जब ऐसे दिमाग से अलग किया जाता है तो क्लियर को भी काट जाता है। क्योंकि ये  बहुत ही मोटी लेयर होती है। ओर ऐसे काटे बिना दिमाग की सर्जरी करना मुश्किल है। 


दोस्तों Brain  को spoom करने के लिए न्यूरो सर्जन बहुत से इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल करते हैं और इन इंस्ट्रूमेंट में long handed सीजर डिफेक्ट लेजर अल्ट्रासोनिक एस्पिरिचु शामिल है ताकि सभी इंस्ट्रूमेंट की मदद से दिमाग में जो कोई भी दिक्कत है, उसे हटा दिया जाए।


 और जब वह प्रॉब्लम सॉल्व हो जाती है। आनी की जब वो सर्जरी पूरी कंप्लीट हो जाती है। तो वो दुरा मेटर में जो कट लगा होता है उसे डाकू की मदद से सील दिया जाता है। और फिर जो boon फेलप है।


 उसे मेटल प्लेट तो स्क्रू की मदद से वापस अपनी जगह पर सेट कर दिया जाता है दोस्तो ये फ्लेट rule life time के लिए लगाए जाते है। ओर  जब ये प्रोसेस हो जाता तो कैंप में लगाए गए कट को भी डाकू की मदद से वापस पहले जैसा सही कर दिया जाता है।


 और इस सारी चीजें होने के बाद सिर को पत्तियों से बांध दिया जाता है ताकि कुछ समय के लिए जितने भी कट वगैरह सिर पर लगे हैं, वह ठीक हो सके। दोस्तों इस पूरे प्रोसेस के बारे में सुनने के बाद हो सकता है। कई सारे लोगों को ऐसा लग रहा है कि कितना कठिन प्रोसेस है।


 लेकिन दोस्तों अब ये कठिन हुए या सरल लेकिन इसका होना बहुत जरूरी है क्योंकि हमारा Brain अगर इतनी सारी लेयर से प्रोडक्ट नहीं होगा तो हमारा काम करना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए दिमाग का प्रोटेक्टेड होना बहुत जरूरी है।


 और जाहिर सी बात है। जब किसी प्रोटेक्टेड को ठीक किया जाएगा तो उसका प्रोसेस तो लंबा होगा ही। पर दोस्तो आज इतनी लंबी प्रोसेस की वजह से कई सारे लोगों की जान बचाई जा रही है। 


वरना जब तक इस पूरे Idea के बारे में लोगों को बताता तो दिमाग से जुड़ी बीमारियों ओर उनमें से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही थी। हालांकि आंकड़ों में काफी गिरावट है जिसकी वजह की ब्रेन सर्जरी ही है। अब आपके इस पोस्ट के बारे में क्या कहना है। 


हमे comment करके जरूर बताना ओर ऐसे ही अमेज़िंग पोस्ट को लगातार पढ़ने के लिए हमारे blogg के साथ बने रहे। 


What happens during brain surgery?

Is a brain surgery painful?

How long does brain surgery take?

Why are you awake during brain surgery?

Brain surgery video

How long is surgery to remove brain tumor

Brain surgery cost

Brain surgery recovery

20 things to expect after brain surgery

Brain surgery types

Brain surgery death rate

Brain surgery side effects

Brain surgery tumor removal

Awake brain surgery

Recovery time after brain surgery blood clot

Life after brain tumor surgery

दिमाग का ऑपरेशन कैसे करते हैं?

ब्रेन सर्जरी में कितना पैसा लगता है?

मस्तिष्क का ऑपरेशन कैसे होता है?

ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन कैसे होता है दिखाइए?

दिमाग का ऑपरेशन कैसे होता है वीडियो

ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन

ब्रेन हेमरेज का ऑपरेशन कैसे होता है

ब्रेन सर्जरी साइड इफेक्ट्स

ब्रेन सर्जरी इन हिंदी

Aurat ka bada pareshan kaise hota hai

Head operation

Brain operation live

Pet ka operation

Accident operation

Human brain structure and function in Hindi

बवासीर का ऑपरेशन कैसे होता है



तो दोस्तो आज के लिए इतना अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,

1 comment:
Write comment
  1. OLG has additionally deployed digital gaming machines with pre-determined outcomes based on a bingo or pull-tab sport, initially branded as "TapTix", which visually resemble slot machines. Persistent state refers to passive features on some slot machines, a few of which place to} set off bonus payouts or different special features if certain situations are met over time by gamers on that machine. The credit score meter is a display of the amount of cash or variety of credits on the machine. On mechanical slot machines, that is normally a seven-segment display, but video slot machines typically use stylized text that fits the sport's theme and user interface. Slot machines embody quantity of} foreign money detectors that validate the form of cost, whether coin, money, 카지노 사이트 voucher, or token.

    ReplyDelete