Saturday, November 19, 2022

आखिर क्यों आता है हार्ट अटैक - Why does heart attack come after all?


दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है technicalprithvi.in में दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जिस तरह हमारा दिमाग हमारी पूरी बॉडी को कंट्रोल करता है ठीक उसी तरह हमारा दिल भी हमें जिंदा रखने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

आखिर क्यों आता है हार्ट अटैक - Why does heart attack come after all?


आखिर क्यों आता है हार्ट अटैक - Why does heart attack come after all?

 एक ऐसा ऑर्गन है जो हमारे जिंदा रहने से लेकर हमारे मरते दम तक काम करता है। अगर दिल धड़कना बंद हो जाएगा तो इंसान का अंत आ जाता है। लेकिन अगर हम दिल का ख्याल नहीं रखते तो हार्टअटैक आने में ज्यादा देर नहीं लगती।


 आज के समय में हर साल करीब 7 मिलियन लोग हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी समस्याओं की वजह से मौत के घाट उतारे जा रहे हैं। ऐसे में क्या कभी आपने सोचा फिर हार्ट अटैक क्यों आता है और इसके आने की असली वजह क्या है। 


अगर नहीं तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज की इस पोस्ट में मैंने आपको दोस्त Prayag Verma  आप को हार्टअटैक से जुड़ी एक नॉलेज देने वाला हूं, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। तो पोस्ट के अंत तक बने रहना।


आखिर क्यों आता है हार्ट अटैक - Why does heart attack come after all?

 दोस्तो हमारा दिल ऐसा ऑर्गन है जो हमारे पैदा होने से लेकर हमारे मरते दम तक काम करता है। इसका असली काम हमारी पूरी बॉडी में ऑक्सीजन नेटेड ब्लड को सप्लाई करने का होता है।


जहाँ ये बॉडी से नार्मल ब्लड को लेता है और पंप करके ऑक्सिजनेटेड ब्लड को सप्लाई करता है। लेकिन अगर इसके फंक्शनिंग में थोड़ी दिक्कत आ जाए तो इंसान की जिंदगी बर्बाद हो जाती है। 


आप सब कुछ छोड़ दीजिए। अगर आप थोड़ी देर तक अपनी सांस रोक लेते हैं। तो ही मौत नजदीक आने लगती है। ऐसे में आप उन लोगों का सूची से जुड़ी समस्या के कारण लगातार सांस फूलने की दिक्कत बनी रहती है।


 इसलिए हार्ट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। दोस्तों हमारी बॉडी में मौजूद हर मुसल को अपना प्रॉपर फंक्शन परफॉर्म करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती। इसी तरह हमारा हार्ड भी एक बोतल ही है।


 इसलिए हार्ड को प्रॉपर फंक्शन परफॉर्म करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। हार्ट अटैक आनी दिल के दौरे के दौरान हार्ट की मसल्स को ऑक्सीजन नहीं मिलती। 


और इसी वजह से हार्ड अपना फंक्शन परफॉर्म नहीं कर पाता। अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा की हार्टअटैक के दौरान ही ब्लड सप्लाई कैसे रुक जाती है।


हार्ट अटेक में ब्लड चलना बंद क्यो हो जाती है 

 तो दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं। पूरी बॉडी को ऑक्सिजनेटेड ब्लड पहुंचाने वाली है। बेसलेस को आर्टरी कहते हैं। पूरी बॉडी की तरह ही हमारे हार्ट को भी ऑक्सिजनेटेड ब्लड की जरूरत होती है।


 और हार्ड को ऑक्सिजनेटेड ब्लड पहुंचाने वाली आर्टिरीज को कोरोनरी यात्री कहते हैं। दोस्तों जब हम ज्यादा खाना खाते हैं या फिर ऐसी खोराक का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें लिपट ज्यादा हो। हमारी कोरोनरी, आर्टरी, सोसायटी एसिड और लेड इकट्ठा हो जाता है।


कोरोनरी यात्री क्या है और कैसे काम करता है 

जिसकी वजह से उसने ब्लॉक के जानी लगती है और जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है और हम खाने की खुराक को ज्यादा करते हैं तो यह ब्लॉकर्स बढ़ जाती है तो तो आप ही मत सोचिए गा कि आपकी कोरोनरी यात्री में एक तरह की ब्लॉकेज नहीं बन रही होगी।  आपकी बॉडी में भी ऐसी बोलोकि होंगी।


 हालांकि उसकी ग्रोथ आपकी उटपटांग खाने पर निर्भर करती है। अगर आप ज्यादा उल्टा सीधा खाना खाते होंगे तो ए ब्लॉक बढ़ जाएगी। इसी वजह से आपने देखा होगा जितने भी मोटे ताजे  सारे लोग होते हैं जो उल्टा सीधा खाना खाते हैं, 


उन्हें हार्ट अटेक ज्यादा आता है। अब अगर हम अमेरिकन कल्चर की बात करें तो वहां पर हमारे और आपकी तरह दाल चावल रोटी सब्जी नहीं खा जाती, बल्कि वहां पर लोग अपने दिन के शुरुआत बीजा बर्गर से करता है और दिन का अंत भी इन्हीं चीजों को खा कर करता है। 


इसी वजह से वहां के लोगों में इतनी ज्यादा समस्या देखने को मिलती है जिनके कोनोरी यात्री में ब्लॉकेज होने लगता है जिसकी वजह से ऑक्सिजनेटेड ब्लड उनके दिल तक बहुत कम मात्रा में पहुंचता है।


 और जब भी ब्लॉकेज बढ़ जाता है तो उसका असर हार्टअटैक के रूप में देखने को मिलता है क्योंकि ऑक्सिजनेटेड ब्लड उनके दिल तक पहुंची नहीं पाता। हालांकि दोस्तों जिस तरह पानी को ब्लॉक करने की कोशिश की जाए।


 तो वह कुछ देर के लिए ब्लॉक होता है, लेकिन बाद में अपना रास्ता बना लेता है। उसे तेरा ब्लड भी है जो हल्के-फुल्के ब्लॉकेज पर अपना रास्ता बना लेता है। हालांकि समस्या यह है कि कितनी देर में रास्ता बनाता है।


हार्ट अटैक लोगो को कब आते है 

 क्योंकि अगर ब्लॉकेज की वजह से कम ब्लड हद तक पहुंचा तो माइनर हार्ट अटैक की समस्या देखने को मिलती है। जिस वजह से लोगों की जान नहीं जाती, लेकिन अगर यह चीज ज्यादा देर तक।


हुआ और  बोलोकेज काफी बड़ा है जिस वजह से खून दिल तक पहुंची नहीं पा रहा तो इंसान को अपनी जान से हाथ धोना पड़ सकता है। पर आप डरिए मत अब हम आपको हार्ट अटैक के लक्षण बताने वाले हैं। जिससे आप समझ जाएंगे कि आपको हर्ट अटैक आया है या नहीं।


हार्ट अटैक का लक्षण क्या है? 

 दोस्तों सबसे पहले इसका सबसे बड़ा लक्ष्मण सीने में होने वाला दर्द है। जान सीने में उठने वाले दर्द का असर उल्टे हाथ और कंधे की मसल्स जाता है। वैसे हम आपको बता दें। हार्टअटैक का जो दर्द होता है वह इतना भी अचानक नहीं होता कि जितना फिल्म बगैरा में दिखाया जाता है,


 हालांकि हार्टअटैक में चक्कर भी आने लगते हैं दोस्तो डायबिटीज के किसी भी पेशेंट में हार्ट अटैक के लक्षण देखने को नहीं मिलता। अब हार्ट अटैक ट्रीटमेंट में एस्प्रिन और नाइट्रोग्लिसरीन दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है।


एस्प्रिन ओर नाइट्रोग्लिसरीन दवाई कब काम आते है? 

 दोस्तों एस्प्रिन खून को पतला करता है ताकि अगर ब्लॉकेज हो रही है तो पतला खून होने की वजह से खून दिल तक जाने का अपना रास्ता बना ले और नाइट्रोग्लिसरीन ब्लॉकेज को खोलने का काम करती है।


हार्ट अटैक का इलाज कैसे किया जाता है 

 दोस्तो हार्टअटैक का इलाज करने के लिए डॉक्टर सबसे पहले ईसीजी करते हैं। इस इलेक्ट्रो कार्डियोग्राफ एक devaice  होती है।


 जिसकी मदद से हार्ट की  एक्टिविटी को मेजर किया जाता है। हालांकि डॉ ब्लड टेस्ट भी करते हैं ताकि प्रॉब्लम समझ कर तुरंत उसका इलाज किया जा सके। दोस्तो हार्टअटैक के ट्रीटमेंट डॉक्टर्स ब्लॉकेज को गुब्बारे की मदद से कम करते हैं,


 जिसकी वजह से क्रोनी यात्री वापस से खुल जाती हैं। दोस्तों कुछ केस में तो डॉक्टर हार्टअटैक के पेशेंट को बचाने के लिए मैटर लिया। पॉलीमर से बना हुआ स्टैंड भी मरीज की कॉरोनरी आत्रे में डालता ताकि  वह खुल जाए। 


दोस्तों और जो केस काफी ज्यादा क्रिटिकल होते हैं, उनके कॉरोनरी आत्रे  की बाईपास सर्जरी की जाती है। जहां पर इस केस में पेशेंट की बॉडी के किसी दूसरे पार्ट पर एड्रेस को कट करके कोरोनरी आत्रे की जगह पर लगा दिया जाता है।


 और इन्हीं सब तरीकों का इस्तेमाल करके डॉक्टर्स वापस से हार्ट की तरफ ब्लड को भेजते हैं और इसी के बाद हमारा दिल वापस से अपना फंक्शन करना शुरू कर देता है। जिस केस में ऑपरेशन नहीं होता है, 


वहां पर ब्लॉकेज के बढ़ने की वजह से इंसान की मौत हो जाती है। इसलिए आप अभी से हल्दी डाइट लेना शुरू करें ताकि आपको आगे चलकर किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो। 


क्योंकि हमें तो हार्टअटैक का नाम सुनकर पसीने छूटने लगते हैं। आपका इस बीमारी के बारे में क्या कहना है। हमें कमेंट में बताना और इसी तरह की शानदार पोस्ट को लगातार पढ़ते रहने के website पर आते रहना  


तो दोस्तो आज के लिए इतना ही उम्मीद करता हूं। कि ये पोस्ट आपको काफी ज्यादा पसंद आया होगा। तो अब हम चलते है।


What is the main cause of a heart attack?

Can you stop a heart attack once it starts?

Can you live a long life after heart attack?

Can you come back from a heart attack?

How long after a heart attack can it be detected

Pre heart attack symptoms female

What causes a heart attack

How to prevent heart attack

What is a heart attack

What are the 4 silent signs of a heart attack

Blood test for heart attack

Symptoms of a heart attack

Early signs of heart disease

Heart attack first aid

Heart attack treatment

Mild heart attack


फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,

No comments:
Write comment