Saturday, November 19, 2022

जापान इतना आगे क्यो है?

 दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका technical prithvi में फिल्म थिंग्स नॉट टो दो इन जापान हम सभी यह बात बहुत अच्छे से जानते हैं कि इतनी सारी मुश्किलों के बावजूद जापान दुनिया के सबसे विकसित देशों में से एक है इसी वजह से हमने अपनी पिछली कई सारी पोस्ट में जापान के बारे में आपको काफी कुछ बताया वहां क्या-क्या होता है पर आज हम थोड़ा हटकर करने वाले हैं क्योंकि आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे कि जापान में क्या-क्या नहीं करना होता है।

जापान इतना आगे क्यो है?

चलिए मेरे यानी आपके दोस्त prayag kumar के साथ हमारी आज की जबरदस्त पोस्ट शुरू करते हैं।लेकिन पोस्ट शुरू करने से पहले एक छोटी सी रिक्वेस्ट है। पोस्ट के नीचे रेड कलर का सब्सक्राइब बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके सब्सक्राइब करे। ताकि आपको पोस्ट मिले सबसे पहले


 दोस्त अगर आप रेस्टोरेंट वगैरा में जाते हैं और वेटर को टीप देने में आपकी जान सुख दिया तो जापान में आप को इस बात की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि वहां पर डिपो वाला कोई सस्ते में नहीं बना हुआ सबसे पहले चीज तो वहां पर अधिकतर चीज़ें इंसान वेंडिंग मशीन से लेता है।


 जिस वजह से कोई भी बीच का इंसान सर्विस देने के लिए नहीं होता रेस्टोरेंट जैसी जगह पर या तो हीटर के तौर पर रोबोट देखने को मिल जाते हैं या फिर self-service होती है और जो गिनी चुनी जगह है वहां पर आपको सर्व करने के लिए वेटर तो होंगे लेकिन ना ही वहां के लोगों को टिप देने की आदत है।


 और ना ही वहां की मीटर्स को टिफिन लेने की आदत है या बेबी करो घर अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं गवरी और टैटूज अगर आप जापान जा रहे हैं तो यह याद रखना कि वहां अपने टैटू कवर करना बहुत जरूरी है क्योंकि वहां पर टैटू बनवाने वाले लोगों को क्रिमिनल के तौर पर देखा जाता है।जैसे वहां के लोग दूसरों के सामने अपनी इज्जत रखने के लिए टैटू जैसे शौक पूरी तरह से त्याग चुके हैं।


 डोंट हैंग ks2 गैसियस अब आपको ही चीज है सुनने में काफी अजीब लग रही होगी लेकिन हम आपको बता दें जापान में लगभग हर स्टोर में क्या शेर के सामने रखी होती है और वहीं पर आपको अपना पैसा रखना होता है और रिटर्न में जो पैसे बचते हैं वह भी कैशियर उसी टाइम में रख देता है क्या से आपको पैसा उठाना होता है।


 यानी कि हैंड टू हैंड कांटेक्ट बहुत कम होगा जैपनीज ओनली रेस्टोरेंट जाप चर्चा तो पूरी दुनिया में लेकिन जापान में कुछ रेस्टोरेंट्स ऐसे भी हैं जहां केवल जापानी लोगों को ही जाने की परमिशन है अब यह तो हमें नहीं पता कि क्यों कुछ रेस्टोरेंट्स दूसरे देश से आए लोगों को अपने आने नहीं देते परी बात बिल्कुल सच है और वह तुरंत ही पकड़ लेते हैं।


 कि कौन जापान का और कौन बाहर के देश से आया है डोंट टॉक ऑन ट्रीज भारत में रहकर चाहे जितनी मर्जी उतना कैसे चला सकते हैं क्योंकि जापान में ऐसा कुछ भी नहीं है वहां पर ट्रेन वगैरह जैसी पब्लिक प्लेस में आपको बहुत ही धीमी में बात करनी पड़ती है लोग जितना हो सके उतना अपने फोन कॉल को अवार्ड भी करते हैं प्रॉपर चॉपस्टिक यूज़ दोस्तों अब वहां पर चॉपस्टिक का इस्तेमाल करने का अपना ही गलत तरीका होता है।


 जुकी जापान में लगभग हर एक चीज चॉपस्टिक सही खाई जाती है इसी वजह से वहां पर इसका सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है वरना वहां के लोग बुरा मान जाते हैं इसलिए जापान जाने से पहले चॉपस्टिक से खाना खाना अच्छे से सीख लीजिएगा वरना वहां आपकी भयंकर बेज्जती हो सकती है


 डोंट वियर शूज इन द हाउस जी हां दोस्तों हमारे भारत की तरह ही जापान में भी जूते चप्पल अंदर पहनकर नहीं जाए जाते हैं क्योंकि वह बिल्कुल भी नहीं चाहते कि बाहर की गंदगी घर में आए इसी वजह से दरवाजे पर ही घर पर यूज करने वाली चप्पल रखी जाती है हेलो उन्हीं का इस्तेमाल करते हैं वैसे हम आपको बता देंगे रूल कई सारे रेस्टोरेंट्स ओं ऑफिस वगैरह में भी अप्लाई किया जाता है जा लोगों को जूते चप्पल बाहर उतार कर अंदर जाना होता है दोस्तों जिस तरह जापान की स्कूलों में बच्चे अपने आप ही सफाई करके शिष्टाचार दिखाते हैं।


 उसी तरह वहां पर शराब पीने में भी शिष्टाचार अपनाया जाता है जिसमें यह माना जाता है कि अपनी क्लास में शराब लेने से पहले क्लास को दोनों हाथों से पकड़कर सामने वाले के प्रति सम्मान प्रकट करें और कभी भी अपने लिए पहले ड्रिंक ना बनाएं।


 क्योंकि ऐसे लोगों को मतलब ही समझा जाता और आप अपनी ड्रिंक खत्म कर चुके हैं और आपको और ज्यादा नहीं पीनी है तो कभी भी अपनी क्लास खाली ना छोड़े बल्कि इसमें थोड़ी सी ड्रिंक छोड़ दें क्योंकि जैसे गिलास खाली होता है कोई आपकी क्लास भरने के लिए हमेशा तैयार होता है बड़ी छोटी छोटी चीज है।


 जापान की रोजमर्रा की कहानी है नॉट टू ईट सुशील हम सभी जानते की सूची जापान की फेमस डिश है महाबली से खाने का अपना अलग तरीका होता है जिसमें सबसे ज्यादा लोग इस बात में गलत ही करते हैं कि एक ही बार में से ज्यादा आर्डर कर देते हैं। जो कि बिल्कुल गलत है। क्योंकि जिसे खाने का सही तरीका है कि जैसे आपकी प्लेट में आए आप इसे खा ले क्योंकि इसका टेंपरेचर काफी ज्यादा मायने रखता है।


 डोंट एक्सपेक्ट टू यूज योर कार्ड अब यह चीज आपको सुनकर काफी ज्यादा अटपटी लग रही होगी पर दोस्तों यह बिल्कुल सच है भले ही जापान एक डेवलपमेंट कंट्री है लेकिन वहां पर सारा काम के आज के बीच बड़ी होता है कई कई तो ऐसी जगह है जहां पर आपको कार्ड यूज करने का मौका भी नहीं मिलेगा घर जाए वह जगह जितनी बड़ी और मशहूर क्यों ना हो क्योंकि वे लोग हमेशा ही कैश पर काम करते हैं। और की वजह कि वहां के एटीएम हर समय खुले रहते हो और वहां पर एटीएम की संख्या भी काफी ज्यादा है।


 जो लोगों को तुरंत गैस प्रोवाइड करवाती है रिसीविंग बिजनेस कार्ड्स आप जो आखिरी चीज आपको जापान में करने से पहले सोचना चाहिए वह है बिजनेस कार्ड क्यों करना क्योंकि जब कोई आपको बिजनेस काट देता है वह चुप कर आपको काट देता है और उसे रिसीव करने के लिए भी आपको हमेशा झुकना पड़ता है सामने वाली के प्रति सम्मान करने का तरीका है जो जापान में काफी ज्यादा मायने रखता है।


 तो दोस्तों अब तक आप को पता चल गया होगा कि जापान में किस चीज को किस तरह से करना चाहिए कि आपका जापान जैसे देश के बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट करके जरूर बताइए और ऐसे इंटरेस्टिंग पोस्ट को लगातार देखने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब करना बिल्कुल भी ना भूले और हम फिर मिलेंगे एक नए पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment