Sunday, January 15, 2023

बच्चें जन्म लेते ही रोते क्यो है?


नमस्कार दोस्तो आज के इस पोस्ट में जानेंगे बच्चें जन्म लेते ही क्यो रोते है। इसके बारे में आज के इस article में जानेगे । तो दोस्तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

बच्चें जन्म लेते ही रोते क्यो है
जब शिशु का जन्म होता है। तो वे जोर - जोर से रोने लगता है। और कहा - कहा कि आवाजे निकालता है। जैसे वे ईश्वर से पूछ रहा हो । है भगवान मुझे पुनः इस संसार मे क्यो भेज दिया आपने । 


लेकिन ये तो बिधि का बिधान है। कि जो इस पृथ्वी लोग में आया है। एक ना एक दिन उसकी मृत्यु अवश्य होनी है। और जिसकी मृत्यु हो चुकी है। उसे नया शरीर लेकर पुनः जन्म लेना ही है।


बच्चें जन्म लेते ही रोते क्यो है

लेकिन हम आपको बताते है। कि विष्णु पुराण में जन्म लेते ही बच्चे के रोने का रहस्य मिलता है। तो चलिए जानते है। क्या है। वे रहस । नमस्कार दोस्तो मेरा नाम है। prayag verma ओर आप सभी का हमारे blog में एक बार फिर सवागत है।


तो दोस्तो आप सच मे भगवान श्री कृष्ण के भक्त है। तो पोस्ट को शेयर कर दीजिए। वैज्ञानिकों के अनुशार बच्चों के फेफड़ो में अनुमटिक फ्लू भरा होता है। यह वे पानी होता है। जो माँ के गर्व में बच्चों को शुरूचित रखता है।


फिर जब शिशु का जन्म होता है। तब इस पानी को शिशु के फेफड़े से बाहर निकाला जाता है। ताकि वे सांस लेने में सक्षम हो सके। इसके लिए जरूरत होता हैं। कि बच्चा जोर - जोर से चिलाये। 


हिन्दू धर्म की माने तो विष्णु पुराण के अनुसार शिरिष्टि का रचना उस समय जब ब्राह्मण जी ने श्रीति के रचना कर रहे थे। तब वे अपने समान एक पुत्र चाहते थे।


ओर इसके लिए वे चिंतन करने लगे । तब उनकी गोद मे निल वर्ण वाला एक बालक प्रकट हुआ। ये बालक ब्रहमा जी के गोद से उतार कर रोता हुआ। इधर उधर भागने लगा। फिर जब ब्रहमा जी ने उस बालक से पूछा 


बच्चें जन्म लेते ही रोते क्यो है

की तुम क्यो रो रहे हो तब उस प्रश्न के उत्तर में बालक ने कहा कि में कोंन हु। कहाँ हु। मेरा नाम क्या है। इस पर ब्रहमा जी ने उससे बताया कि जन्म लेते ही तुमने रोना शुरू कर दिया इस लिए तुम्हारा नाम रुद्र है।


रुद्र से पहले किसी बालक ने जन्म लेने के बाद रोना शुरू नही किया था। रुद्र के जन्म के बाद ही बच्चों को रोने का यह नियम शुरू हुआ । 


आशा करता हूं। कि आपको हमारी यह artcile पसन्द आई होगी। तो अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करे। और अगर आपको कुछ पूछना है। तो comment करे।


ओर हमारे पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,


No comments:
Write comment