Saturday, January 14, 2023

इंसान के मरने के बाद क्या होता है? What happens after a human dies?


Friends, आज के इस पोस्ट में जानेगे की मरने के बाद क्या होता है। मरने के बाद आत्मा कहा जाता है। और मरने के बाद आत्मा का क्या होता है। इसके बारे में तो दोस्तो मेरे पोस्ट के अंत तक बने रहे।

What happens after a human dies?

इंसान के मरने के बाद क्या होता है? 

जब कोई लोग मरने लगते है। तो हमारी शरीर के साथ क्या होता है। हमारी आत्मा कहा जाती है। अगर आप थोड़ा धार्मिक व्यक्ति है। तो आप ये तो जरूर मानते होंगे। कि मरने के बाद जो अपने जीवन मे जो काम कर रहे होते है।


उसका coding सर्ग / नरग क्यो जाते है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है। जो लोग मर कर वापस जिंदा होता है। उनका insprince क्या होता है। वो मरने के बाद कहा जाता है। हा दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम आपको मरने के बारे में बताएंगे।


मरने के बाद आत्मा कहाँ जाती है

अधिकतर धार्मिक व्यक्ति का मानना है। कि आत्मा कभी नस्ट नही होती आत्मा केवल एक शरीर छोड़ती है। और शरीर का ही मृत्यु होता है। मानव अस्तित का क्या होता है। क्या ये पृथ्वी पर भूत प्रेत के रूप में भटकती है। या फिर मानव को मारने के बाद ओर कोई दुनिया है। जो इस दुनिया मे नही है। 


कोमा में जाने के बाद क्या होता है? 

कोमा में पहुची कई लोगो ने कई मरीजो ने ये दावा किया है। कि उनके साथ मरने के बाद कोमा में जाने के समय उनके साथ एक अजीबो ओर गरीब घटना होती है। कई लोगो ने ये बताया है। 


की कई बार हमें सफेद रोशनी दिखाई देता है। और कई लोगो ने ये बताया है। हमे मरने के बाद एक अजीब सा दृष्टि दिखाई देता है। जिसमे कई लोग जाते है। और वो ऊपर की तरफ एक रोशनी की तरफ जा रहे होते है।


मरने के बाद कुछ समय पहले ektal के फाउंडर estif joph को हु वॉ - हु वॉ - कह कर बोलते थे। और ये कहने के कुछ ही समय के बाद उनकी मौत हो गयी। उनके आखिरी सब्दो के क्या मतलब था। 


क्या वो मरते समय बहुत ही खुसी का अनुभव कर रहा था। और ये क्या सिर्फ दर्द के मुक्ति के लिए बोल रहे थे। या फिर वो कुछ ऐसा देख रहे थे। जो हमारी कल्पना के बाहर है। क्या वो ऐसे जगह थी जहाँ जाने का सिर्फ एक जरिया था । वो है मोत 


ऐसी एक ओर घटना हुई जो ब्रिटेन के म्यूट सर्जन डॉक्टर जो कोमा से निकले तो उन्हों ने अपने अनुभव को बताया कि उन्हें अपनी इस अनुभव के बारे में ये जो कि नही हो रहा था। मोत के बाद कुछ और ही है।


उनका ये अनुभव बहुत कुछ पूना जन्म से अलग लग रहा था । यानी कि खूब सारी बादल चमकते हुए बहुत सारे चीजे ओर नीली आंखों वाला गाइड इस बात पर कितनी सच्चाई है। कितना फसाना है। ये बात आज तक calcuter नही कर पाई है।


इंसान के मरने के बाद क्या होता है? 

बहुत लोगो की बात कैसे होती है। मानव का सोभाव होता है। कि वो मोत से डरता है। यहाँ तक कि मोत का बात करने से भी डरता है। ओर मोत के बाद उन्हें होने वाली घटना से भी जो कि हम सब को पता है। कि मानव का इतिहास में अमरता किसी को हासिल नही हुआ है।


कोमा में जाने वाले महिला की कहानी 

फिर ये कैसे डर और ये भय कैसा क्या मोत से भागने की हमारी आदत मोत से सामना ना कर पाने के अछमाता या हमारे बुढ़ापे में अपनी estiti दे देनी पड़ती है। या फिर पुनः जन्म के उदहारण एक ओर उम्मीद बाकी है। आप को एक महिला के deth के बारे में बताते है।


यहाँ पर icu में भर्ती एक महिला की कहानी है। उस महिला ने बताया अचानक से मुझे ऐसे लगा कि जैसे कि मेरा पूरा शरीर किसी प्रकाश की तरफ किच्छा चला जा रहा है। मेने खुद को एक सुरंग में पाया तो मुझे पता चला कि में मर चुकी हूं।


मशीनों की आवाज ओर दवाइयों का मैच से सुरमा बिल्कुल शांति थी। भावनक दर्द के वजह से मुझे बहुत हल्का सा महसूस हो रहा था। मुझे पूरा अहसाह हो रहा था। कि क्या हो रहा है। फिर भी मुझे बिल्कुल डर नही लग रहा था। उस सुरंग के अनादर एक गेट नजर आ रहा था।


इसके बाद में icu में जा चुकी थी और मुझे अब आड़ नही था। कि उसके बाद क्या हुआ था पर ऐसे कई और कहानी है। जो आप net पर पड़ सकते है। 


इसके बारे में वैज्ञानिक क्या कहते है। वैज्ञानिक इसकी क्या अपनी भाषा मे कहते है। उनका कहना है। कि ऐसे अनुभव तब होता है। जब कोई लोग दिन में मरने के बारे में सोचते रहते है। और रात में उसे वही सपना आता है।


वैज्ञानिक का कहना है। कि जब दिमाग काम अच्छी तरह से नही करता है। तो उसे इस तरह से लगता है। जब कि वो जीवित होता है। 


निश्चित

तो दोस्तो उम्मीद करता हूं। कि ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा तो दोस्तो ज्यादा फालतू बाते मत सोचे ओर आपको कुछ पूछने है। तो comment box में पूछ सकते है। हम आपके हर सवालो का जबाब देने के लिए हम हमेशा तैयार है।


तो आज के लिए इतना ही हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,

No comments:
Write comment