Wednesday, December 14, 2022

सबसे ज्यादा जनशंख्या वाला देश कोंन सा है

 दोस्तो तो एक बार फिर से स्वागत है आपका technical prithvi में हाउ टू फाइट ओवर पॉपुलेशन इन इंडिया अगर हम आपसे पूछे कि दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश कौन सा है!

सबसे ज्यादा जनशंख्या वाला देश कोंन सा है

 फटाक से चाइना का नाम ले देंगे लेकिन दोस्तों ज्यादा नहीं बस दो-तीन साल बाद अगर तीन सवाल हम आपसे पूछेंगे तो आप चाइना का नाम नहीं ले पाएंगे क्योंकि चाइना को पकड़ते हुए हमारा भारत वहां पहुंच जाएगा और यह कहीं से भी अच्छी बात नहीं है क्योंकि हमने बढ़ती जनसंख्या के फायदे तो आपको कई बार बताएं लेकिन अब जरा नुकसान पर नजर डालते है फायदों से ज्यादा मात्रा में देखने को मिलेंगे


 इसलिए बिना एक पल की देरी की है मैं यानी आपका दोस्त prayag kumar अपने इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं! कि किस तरह हम अपने बीच में बढ़ती जनसंख्या से लड़ सकते हैं।दुनिया को पछाड़ सकता है चली पोस्ट को शुरू करते हैं लेकिन हा पोस्ट शुरू करने से पहले छोटी सी रिक्वेस्ट है पोस्ट के नीचे लाल कलर का सब्सक्राइब बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके सब्सक्राइब करें ताकि आपको पोस्ट मिले सबसे


ज्यादा जनशंख्या होने पर क्या होता है

सबसे पहले दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश चाइना पापुलेशन ग्रोथ रेट नजर डाले तो हमारे देश में ज्यादा तेजी से जनसंख्या बढ़ रही है जिसका साफ नतीजा आपको दो-तीन साल बाद देखने को मिल जाएगा जहां हम दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाले देश के रूप में जाने जाएंगे और यह किसी भी तरह से खुशी वाली बात नहीं है! क्योंकि अधिक जनसंख्या की वजह से गरीबी बढ़ती है! बेरोजगारी बढ़ती है!


 टीचिंग्स यानी कि वातावरण में बदलाव आता है! जिसकी वजह से हमारे एनवायरमेंट पर इसका असर पड़ता है! जिस कारण से पेड़ पौधे और बाकी जीव-जंतुओं को काफी सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है! दोस्तों अधिकतर समस्याओं का कारण ओवर पॉपुलेशन जैन की जरूरत से ज्यादा जनसंख्या को ही बताया जाता है!


 भारत में जनसंख्या कितनी बुरी तरीके से बढ़ रही है उसके लिए हमें आपको कुछ भी दिखाने का बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप किसी काम से घर से बाहर निकल जाएंगे तो आपको सड़कों पर मौजूद भीड़ याद दिला देती है हमारे देश में आबादी कितनी ज्यादा बढ़ गई है! और अगर गलती से आपकी सिम मार्केट में पहुंच गए तब तो आपको ऐसा लगने लगेगा कि पूरे शहर की आबादी उसी जगह पर आकर खड़ी हो गई है! और यह तो सिर्फ होने की बात है?


 कि आप जहां कहीं भी जाएंगे आपको लोगों की भीड़ देखने को मिल जाएगी मिर्जापुर रेलवे स्टेशन होकर एयरपोर्ट हो हॉस्पिटल हो बस स्टैंड हो या फिर कोई और ऐसे में आप जहां कहीं भी नजर घुमाएंगे आपको लोग लोग दिखाई देने लगेंगे यकीन नहीं आता तो मुंबई की लोकल ट्रेन आपको आबादी का अंदाजा खुद ब खुद लग जाएगा मैं चली जानते हैं!


चाइना में जनशंख्या रोकने के लिए वन चाइल्ड पॉलिसी तैयार किया फिर क्या हुआ?

 कि बढ़ती जनसंख्या को किस तरह रोका जा सकता है और इस चीज में सबसे पहले हम चाइना द्वारा चलाई गई एक पॉलिसी की बात करेंगे और कुछ नहीं बल्कि वन चाइल्ड पॉलिसी है१ ऐसे में कई सारे लोगों को लगता है कि चाइना की पॉलिसी काफी काम कर गई है,


 दोस्तों हम आपको बता दें कि चाइना की यह पॉलिसी पूरी तरह से फेल हो गई थी जिसकी सबसे बड़ी वजह यह थी कि चाइना की सरकार ने यह बोला कि आप सिर्फ एक ही बच्चा पैदा कर सकते हो तो हर किसी को लड़का चाहिए था लेकिन चाइना के लोगों की सोच भी हमारे देश के लोगों से कुछ अलग नहीं है! बाकी लोग ही सोचते हैं कि घर चलाने के लिए एक लड़का होना जरूरी है! और जब सरकार एक ही बच्चे को पैदा करने की मंजूरी दे रही है! तो वह बच्चा लड़का ही होना चाहिए करण इस पॉलिसी के लागू होने के 30 साल बाद यानी 2015 को उन्होंने इस पॉलिसी को खत्म कर दिया,


चाइना में जनशंख्या रोकने पर लडकिया कम होगई!ओर लड़का ज्यादा

 क्योंकि उस समय चाइना का सेक्स बहुत ही ज्यादा गिर गया था जहां लड़कियों के मुकाबले बहुत अधिक लड़के चैनल मौजूद थे और यह जो अभी भी सही नहीं हुआ है इसलिए भारत के केस में वन चाइल्ड पॉलिसी कहीं से भी सही समाधान नहीं है और दोस्तों बात करते हैं।


स्टरलाइजेशन नशबंदी करने पर क्या होता है

 स्टरलाइजेशन की नसबंदी पर लोगों को कहना है कि अब जनसंख्या को कम करने के लिए लोगों को नसबंदी कराने चाहिए हम आपको बता दें कि इंदिरा गांधी के समय में संजय गांधी ने फोर्स रिलाइजेशन का एक प्रोग्राम लीड किया था जिसमें उन्होंने करीब! 1 करोड लोगों को जबरदस्ती स्टेरलाइज्ड किया था! लेकिन उसका भी कोई परिणाम नहीं निकला और पॉपुलेशन में कोई गिरावट नहीं आई जिससे पता चलता है! कि जबरदस्ती किसी भी चीज का समाधान नहीं है!


 तो अब यहां बाद आती इन परिस्थितियों में आखिर किया क्या जाए ऐसे में दोस्तों हम आपको बताने वाले को बहुत ही गहराई की बात है! क्योंकि अगर आपको देश में जनसंख्या को कम करना है! तो लोगों का पढ़ा लिखा और जागरूक होना बहुत जरूरी है! जी हां मैं तो इसलिए कह रहे हैं! क्योंकि चीज होती है! जिसे फर्टिलिटी रेट कहते हैं!


 और उसका मतलब होता है कि एक महिला अपने पूरे जीवन में कितने बच्चों को पैदा करती है! अगर देश का फर्टिलिटी रेट दो है! जिनके औसतन हर महिला अपने पूरे जीवन काल में दो बच्चों को पैदा करती है! तो परिस्थिति समान है! कितने लोग मर जाते हैं! जिसकी वजह से जनसंख्या घटेगी नहीं तो बढ़ेगी भी नहीं और यही इस समय सबसे बेहतर विकल्प है! देश में जनसंख्या को कम करने का बड़ा बोलेंगे इसका पढ़ाई लिखाई से क्या संबंध है!


कौन से राज्य की महिला ज्यादा पढ़ी लिखी होती है।

 तो दोस्तों इसका सबसे बड़ा संबंध पढ़ाई सही है! क्योंकि जिस जगह महिलाएं ज्यादा पढ़ी लिखी होती है! वह फर्टिलिटी रेट अपने आप में ही कम है! जिसका उस जगह की जनसंख्या भी समान होती है! और इस चीज का सबसे बड़ा उदाहरण केरला है! जहां लगभग 100% लोग पढ़े लिखे हैं! जिस वजह से वह आप और फर्टिलिटी रेट भी कम है! और जनसंख्या भी कम है! और उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश और राजस्थान की बात करें तो यहां की जनसंख्या ज्यादा है! क्योंकि यहां की महिलाएं पढ़ी-लिखी नहीं है! मुझे वह पढ़ी-लिखी नहीं है! तो उन्हें यह नहीं पता कि उनके लिए क्या सही है! और क्यो नहीं


 क्योंकि दोस्तों एक महिला जो पढ़ी लिखी होती है तो उसे पता रहता है कि उसके जितने भी बच्चे हो वह से ढंग से पाल सके ना कि उन्हें दूसरों पर निर्भर करें यूं ही छोड़ दे देख वैसे ही जैसे पिछड़े इलाकों के गांवों में होता है जब बच्चे पैदा हो जाते हैं लेकिन उनकी परवरिश सही ढंग से नहीं हो पाती और वही बच्चे होते हैं जो क्रिमिनल एक्टिविटीज में चले जाते हैं दोस्तो तो अब आप समझ गए होंगे कि देश की सभी समस्याओं को अगर सही करना है!


 तो देश की मां और बेटियों को शिक्षित करना बहुत जरूरी है इसलिए अगर इन पर ध्यान दिया जाए तो देश अपने आप सुधर जाएगा बाकी आपको इस विषय पर क्या कहना है हमें कमेंट करके जरूर बताना और ऐसे इंटरेस्टिंग पोस्ट्स को लगातार देखने के लिए हमारे वेबसाइट technical prithvi को सब्सक्राइब कर देना हम फिर मिलते हैं!नई पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment