Monday, December 26, 2022

दुर्गा पूजा कियु मनाया जाता है?

दोस्तों तो एक बार फिर से स्वागत है। आपका Technical prithvi में नवरात्रि एंड द साइंस बिहाइंड इट दोस्तों आप सभी के मन में एक सवाल अक्सर आता होगा कि आखिर नवरात्रि क्यों मनाई जाती है। इसमें हम लोग डांस क्यों करते हैं। और इन 9 दिनों में व्रत किस लिए रखा जाता है।

Durga puja kuyi manaya jata hai

तो दोस्तों चलिए आपकी इस कंफ्यूजन को दूर करते हुए हम आपको उन बातों के बारे में बताते हैं। जिनके बारे में आपने पता करने की बहुत कोशिश की होगी लेकिन आपके बड़ों ने आप को चुप करा दिया होगा लेकिन नहीं हमारे website में हम आपके हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करते हैं।


 आज भी हम करने वाले हैं। चलिए मेरे यानी आपके दोस्त prayag kumar के साथ हमारी आज की शानदार पोस्ट शुरू कर दें लेकिन हां पोस्ट शुरू करने से पहले एक छोटी सी रिक्वेस्ट है। कि पोस्ट के नीचे रेड कलर का सब्सक्राइब बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके सब्सक्राइब कर ले ताकि आपको पोस्ट मिले सबसे पहले 


अब आपको स्कूल की सीखी हुई कोई चीज याद हो या ना हो लेकिन एक चीज तो आपको याद ही होगी और वह यह कि माइटोकॉन्ड्रिया इज द पावर हाउस ऑफिस साल और इसी चीज को हम आसान भाषा में बताएं तो मैच कंट्री आप हमारी खाने को एनर्जी में कन्वर्ट करता है। पर क्या आप जानते हैं।


इसका जो होता है। वह हमारी मदद यानी की जन्म देने वाली मां से आता है। यह बात किसी को भी नहीं पता है। कि ऐसा क्यों होता है। लेकिन ऐसा होता है। इसका साफ मतलब यह है। कि हमारी बॉडी की सबसे शक्तिशाली चीज जो हमें पावर देती है। वह हमें हमारी मदद मिलती है।


 खुद ही सोचिए कि हर इंसान के अंदर मौजूद शक्ति हमें जन्म देने वाली मां से आती है। शक्ति का प्रतीक मां दुर्गा को मानना होता है। ऐसे में क्या पता नवरात्रि में जो हम मां दुर्गा की पूजा करते हैं। वह शक्ति कहीं और नहीं बल्कि हमारे अंदर ही हो लेकिन अब जब बात देवी को खुश करने की आती है। तो हम व्रत रखते हैं।


 जिसको कई सारे लोग अंधविश्वास भी कहते हैं। पर हम आपको बता दें कि जिस तरह हम माइटोकॉन्ड्रिया की ताकत के बारे में आपको बता रहे हैं। उसी तरह हम आपको यह भी बताना चाहते हैं। कि बाकी चीजों की तरह इसे भी आराम की जरूरत होती है। बाकी उपवास रखने के फायदे तो विज्ञान में बताएं जिसका सीधा साधा कनेक्शन नवरात्रों से हैं।


 इस वक्त लोग बड़ी शिद्दत से 9 दिनों का उपवास रखते हैं। और इसी समय में हमारी बॉडी को शक्ति प्रदान करने वाला माइटोकॉन्ड्रिया रेस्ट पर जाता है। ताकि वे आपस में अपने काम को उसी के साथ कर सके उसके अलावा अगर हम व्रत रखने की बात करें तो यह बात हम सभी जानते हैं। कि हम अपने आप को बाहर की कूट पटांग चीजें खाने से रोक नहीं पाते और बाहर की ऊटपटांग की सही क्यों हम घर में भी जिन चीजों को लाकर बनाते हैं।


 उसमें भी कई तरह की मिलावट मौजूद रहती है। जिस वजह से हमें तरह तरह की बीमारी हो जाती है। परी बीमारियां मौसम बदलते समय सादा होती है। इसी वजह से जब मौसम बदलता है। यानी कि सर्दी से गर्मी पड़ती है। और फिर गर्मी से सर्दी पड़ती है। तो दोनों ही बार नवरात्र पढ़ते हैं। और दोनों ही समय में लोग 9 दिनों का व्रत रखकर माता रानी के प्रति अपनी श्रद्धा दिखाते हैं।


 इंसानी काम ईश्वर की भक्ति में करें या फिर खुद को स्वस्थ रखने के लिए फायदा शरीर को होगा क्योंकि जब हम बदलते मौसम के समय उटपटांग चीजें नहीं खाएंगे तो हमारे शरीर को ऑटोमेटिक ही फायदा पहुंचेगा क्योंकि यही सबसे नाजुक समय होता है। और इनमें अगर इंसान बीमार हो गया तो काफी मुश्किल हो जाती है। ऐसे में आप ही समझ लीजिए कि माता रानी के नवरात्रा नासिर खुशियां और शांति लेकर आते हैं। बल्कि आपकी सेहत भी साथ लेकर आते हैं। फिर हम नवरात्रि की दूसरी विशेषता की बात करें तो इसका सीधा साधा जुड़ाव हमारी पृथ्वी से दोस्तों जैसा कि हम सभी को बताया कि हमारी पृथ्वी हल्की सी है।


 और इसी वजह से जो पृथ्वी घूमती है। तो मौसम में बदलाव आते बदलाव को सेलिब्रेट करने के लिए हम तरह-तरह के त्यौहार मनाते हैं। हर त्यौहार का मतलब मौसम से जुड़ा होता है। इसलिए कहा जाता है। कि दिवाली के बाद ठंड पड़नी शुरू हो जाती है। और होली के बाद गर्मी अब कई सारे लोग सोचते हैं। कि बाकी चीजें तो ठीक है। लेकिन 


लोग नवरात्रि में डांस क्यों करते हैं।

 तो भैया डांस हर खुशी के मौके पर किया जाता है। और खुशी मनाने की कोई वजह नहीं होती क्योंकि अगर आप खुशी मनाने की वजह ढूंढते रह जाएंगे तो जिंदगी भर आप ऐसे ही रह जाएंगे इसी वजह से इस तरह के द्वारा तो आपको ही मौका देते हैं। कि आप अपनी जिंदगी की भागदौड़ से थोड़े समय के लिए ब्रेक ले ले और खुशियां मनाएं और जरा आप दिमाग लगाकर यह सोचने की कोशिश कीजिए कि दांत से कैसी होती है।


 जिसे कोई भी दुखी नहीं होता इसकी सबसे बड़ी वजह एंड और फिर जी हां केमिकल है। जो हमारे शरीर में दर्द को सहने की क्षमता बढ़ा देता है। उसके साथ ही आपको अच्छा महसूस कराने में भी मदद करता है। हालांकि जब इंसान एक्सरसाइज करता है। तो खुश रहने वाला केमिकल रिलीज होता है। साइकोलॉजिस्ट कहते हैं। कि एक्सरसाइज करने के मुकाबले डांस करने से ज्यादा एंड और फिल्म रिलीज होता है। ऐसे में हमारे पूर्वज यह बात बहुत अच्छे से जानते थे कि डांस शरीर नहीं कच्ची ऊर्जा पैदा करता है।


 जो अपने साथ-साथ दूसरों को भी पॉजिटिव एनर्जी देता है। इसी वजह से जब कभी भी हम कोई खुशी मनाते हैं। तो डांस करते हैं। और नवरात्र से बड़ी खुशी का मौका हो सकता है। जय माता रानी खुद 9 दिनों के लिए हम सभी को सुख शांति और समृद्धि देने के लिए आती हैं। साथ ही साथ यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। वजह से आप समझ गए होंगे


 कि नवरात्र में किए जाने वाली हर एक चीज अपने आप में एक महत्व रखती है। और इसी वजह से लोग जोरों शोरों से से मनाते हैं। बाकी दोस्तों आपका हमारे भारत के इस अनोखे फेस्टिवल के बारे में क्या कहना है। हमें कमेंट करके बताइए ना और अगर आप भी नवरात्रि के बारे में कुछ जानते हैं। तो वह भी कमेंट करके जरूर बताइए और ऐसे इंटरेस्टिंग पोस्ट को लगाकर देखने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करे।

तो दोस्तो चलते है।फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment