Saturday, December 10, 2022

अगर आपके घर में छिपकली दिखाई देती है तो समझ लीजिए ये काम होने वाला है


हॅलो  दोस्तो घर में छिपकली दिखना आम बात हैं । बरसात के मौसम में हमारे घर में ज्यादा छिपकली दिखाई देती हैं ।  छिपकली का घर में दिखना शुभ माना जाता हैं । कई लोग छिपकली दिखते ही उसे भगाते हैं । उनको पता नहीं होता की घर में 

अगर आपके घर में छिपकली दिखाई देती है तो समझ लीजिए ये काम होने वाला है

छिपकली दिखना शुभ होता हैं । शास्त्रों में छिपकली को माता लक्ष्मी का रूप माना गया हैं ‌। इसलिए घर में छिपकली दिखना शुभ माना जाता हैं । बहोत लोग छिपकली को मार देते हैं । लेकिन छिपकली को मारना नहीं चाहिए । ज्योतिषशास्त्र के अनुसार छिपकली हमें भविष्य के शुभ और अशुभ घटनाओं के संकेत देती हैं । हम इस पोस्ट में छिपकली हमारे घर में दिखना कब शुभ होता हैं और कब अशुभ होता हैं इसके बारे में जानकारी लेने वाले हैं । 



छिपकली का घर में दिखना 



घर में छिपकली दिखना बहोत ही शुभ माना जाता हैं । छिपकली को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता हैं । जब आपको घर में छिपकली दिखाई दे तब भगवान के मुर्ती के पास रखा हुआ अक्षत और सिंदूर लेकर आए और इसे दूर से ही छिपकली के उपर छिड़क दें ‌। ऐसा करने के बाद आपके मन की इच्छाएं बोले और कामना करें की यह पूरी हो जाएं । अगर आपने सुबह नींद से उठते ही छिपकली देखी तो इसे बहोत ही शुभ माना जाता हैं । जब आपको सुबह नींद से उठने के बाद आपके घर के दिवार पर चढ़ती हुई छिपकली दिखाई दे तब आपको समझ जाना चाहिए की आज के दिन आपको लाभ होने वाला हैं और  इस दिन आपको कोई शुभ समाचार मिलने वाला हैं । 




घर के मंदिर में छिपकली दिखना शुभ माना जाता हैं  



अगर आपको घर के मंदिर में छिपकली दिखाई दे तो इसे बहोत ही शुभ माना जाता हैं । इसे आर्थिक लाभ का संकेत माना जाता हैं । अगर आप घर के मंदिर में पूजा कर रहे हैं और आपके शरीर पर छिपकली चढ़ने लगे या आपके शरीर पर गिर जाए तो इसे भी बहोत शुभ माना जाता हैं । मान्यता के अनुसार , पूजा के दौरान छिपकली शरीर पर चढ़ने से या आपके शरीर पर गिरने से मनोकामना पूरी होती हैं । अगर आपको हररोज आपके घर के मंदिर में छिपकली दिखाई दे तो यह जल्दी ही कोई शुभ समाचार मिलने के संकेत होते हैं । घर के मंदिर में छिपकली दिखना माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता हैं । यह बहोत ही शुभ माना जाता हैं । इसकी वजह से घर में धन-संपत्ति आती हैं । 



दिवाली के दिन छिपकली दिखना माना जाता हैं शुभ - 



अगर आपको अपने घर में दिवाली के रात में छिपकली दिखाई दे तो आप यह समझ जाइए की आपको पूरे साल भर में किसी भी प्रकार की पैसों की कमी नहीं होगी । आपके जीवन में सदैव सुख समृद्धि बनी रहेगी । धनतेरस के रात को छिपकली दिखना माता महालक्ष्मी के आगमन का प्रतीक होता हैं । 



छिपकली का आवाज सुनाई देना माना जाता हैं अशुभ - 



आपने कभीभी छिपकली की आवाज नहीं सुनी होगी । छिपकली हमेशा चुपचाप घुमती रहती हैं । छिपकली कभीभी किसीको नुकसान नहीं पहुंचाती हैं । अगर कभी आपको छिपकली की आवाज सुनाई दे तब आप सावधान हो जाएं । क्योंकी छिपकली की आवाज अशुभ संकेतों को दर्शाता हैं । इस समय आपको समझ जाना चाहिए की किसी के साथ कोई दुर्घटना होने वाली हैं । छिपकली का आवाज आपके बुरे समय को दर्शाता हैं । 



शरीर के किन अंगों पर छिपकली गिरना कितना शुभ माना जाता हैं - 



     शरीर के अलग अलग अंगों पर छिपकली गिरने का अलग अलग महत्व होता हैं । ज्योतिषशास्त्रों के अनुसार किसी व्यक्ती के सिर पर छिपकली गिरना बहोत ही शुभ हैं । अगर किसी व्यक्ती के सिर पर छिपकली गिरती हैं तो उसे बहोत मान-सम्मान मिलता हैं । जिस व्यक्ती के सिर पर छिपकली गिरती हैं उसके प्रतिष्ठा में वृद्धि होती हैं । अगर किसी व्यक्ती के पेट पर छिपकली गिरी तो समझ जाइए की आपको जेवर गहने मिलने का योग बन रहा हैं । 

   

 होठ पर छिपकली गिरना भी अत्यंत शुभ माना जाता हैं । निचे वाले होंठ पर छिपकली गिरना यह धन-लाभ का संकेत होता हैं । लेकिन अगर छिपकली आपके उपर वाले होंठ पर गिरती हैं तो यह धन हानी का संकेत होता हैं । अगर आपके माथे पर छिपकली गिरती हैं तो समझ जाइए की आपकी किसी खास व्यक्ती से मुलाकात होने वाली हैं और उस मुलाकात से आपको फायदा होने वाला हैं । अगर आपके बाएं कंधे पर छिपकली गिरती हैं तो आपको काॅंपिटिशन , युद्ध , वाद में विजय मिलता हैं और अगर दाएं कंधे पर छिपकली गिरती हैं तो इससे शत्रुता बढ़ती हैं । 

    

अगर आपके गर्दन पर छिपकली गिरती हैं तो इससे सौभाग्य और यश की प्राप्ती होती हैं । अगर आपके मुंछ पर छिपकली गिरती हैं तो इससे आपकी समाज में प्रतिष्ठा बढ़ती हैं और आपको पुरस्कार मिलने की भी संभावना बढ़ जाती हैं । दाहिनी आंख पर छिपकली गिरना किसी दोस्त के मिलने का देता हैं और बाईं आंख पर छिपकली गिरना नुकसान का संकेत होता हैं । जब आपके बाएं गाल पर छिपकली गिर जाती हैं तो समझ जाइए की आपका पुराना मित्र आपसे मिलने वाला हैं और जब आपके दाएं गाल पर छिपकली गिरती हैं तो समझ जाइए की आपकी उम्र बढ़ने वाली हैं । 

   

 जब आपके दाहिनी हथेली पर छिपकली गिरती हैं तो वस्त्रों की प्राप्ती होती हैं और जब आपके बाईं हथेली पर छिपकली गिरती हैं तब धन हानी होने के संकेत होते हैं । जब छिपकली नाक पर गिरती हैं तब यह शुभ संकेत होता हैं । समझ जाइए की आपके सौभाग्य में वृद्धी होने वाली हैं । 



छिपकली देखना कब अशुभ होता हैं - 



• अगर आप किसी मरी हुई छिपकली को देखते हैं तो इसे अशुभ माना जाता हैं ।


• जब आपको छिपकली के बोलने की आवाज सुनाई देती हैं तो इसे अशुभ माना जाता हैं । 


• अगर आपने घर के मंदिर में मरी हुई छिपकली देखी तो यह भी अशुभ होता हैं । 


• दिवाली में आपको घायल छिपकली दिखती हैं तब इससे घर में क्लेश बढ़ता है । 


• जब आप दो छिपकलियों के बीच झगड़ा देखते हैं तब आपका किसी के साथ झगड़ा होने की संभावना होती हैं । 


• जब आप किसी नए घर में प्रवेश कर रहे होते हैं और आपको मरी हुई या मिट्टी लगाई हुई छिपकली दिखाई देती हैं तो समझ जाइएं की आपके घर में कोई बिमार पड़ने वाला हैं । 



    इस पोस्ट में हमने छिपकली देखने से हमें कैसे शुभ फल की प्राप्ति होती हैं इसके बारे में जानकारी ली । हमारी यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो शेयर जरुर किजीए । धन्यवाद !

No comments:
Write comment