Thursday, October 6, 2022

सूर्य के विनाश कब होगा? ।।When will the sun be destroyed? ...


नमस्कार दोस्तो आज के इस पोस्ट में जानेंगे कि सूर्य का अंत कब होगा। कैसे होगा। और क्यो होगा। इसके बारे में तो दोस्तो पोस्ट के अंत तक बने रहे। और पोस्ट को पूरा पढ़े। 

सूर्य का अंत कब होगा।।When will the sun end

सूर्य का अंत कब होगा।।When will the sun end

हमारा ब्रह्मांड में 100m मिलियन से भी ज्यादा तारे है। आपने इनमे से कई तारो को रात में चमकता देखा होगा। लेकिन हर जीव की तरह इस जीव के भी उम्र होती हैं। जिसके बाद ये मृत हो जाते है। और आखिर कार इसमे मोहजूद इन्धन जो तारे को आदान प्रदान करता है।


हमारे सूर्य के जलन लगभग 4.6 खंड पूर्वक में हुआ था। बिना सूर्य के रोशनी के हमारी पृथ्वी पर जीवन संभव नही है। तो 


क्या होगा अगर हमारे सूर्य मृत हो जाये। 

हमारा सूर्य हर सेकंड लगभग 600m मिलयन टन का इस्तेमाल करता है। जिससे हमें ऊर्जा मिलती  है। जिसके फसरूप एलियन बनता है। इस नेकचर को नेउकफेचर भी कहते है।


अभी तक हमारे सूर्य ने अपनी उम्र की आधी सिमा (आधा उम्र ) हो गया हैं। जिसमे मोहजुड़ नूतन हाड्रोजन यदि इसमे इतनी मात्रा में मोहजुड़ है। तो इतना तो तय है। कि आने वाले समय 4 कद भविष्य में हमारा सूर्य मर जायेगा।


सूर्य मरने के बाद क्या होगा पृथ्वी के 

अगर ऐसा हुआ तो पृथ्वी पर जीवन के अंत हो जाएगी । सूर्य के जलती किरण के बाद हर एक खरब वर्ष बाद सूर्य की रोशनी या ऊर्जा 10% तक बड़ी है। ये लगातार बहुत चमकीला ओर ज्यादा गर्म होते जा रहा है। 


आने वाले कल कैसा होगा 

आने वाले कल एक 100 साल बाद बैज्ञानिको का अंदाजा है। कि धरती के तापमान में अधिकतम 70% डिग्री  के सेल्सियस के बढ़ोतरी होगी। और ऐसा हुआ तो धरती पर प्रलय आना निश्चित है।


अगर तापमान इसी तरह ओर 2 खरबो साल तक बढ़ता रहा तो हमारी धरती पर से समुद्र , नदिया, झील, हमेशा के लिए सुख जाएगी। जिसमे ग्रीन हाउस पर इफेक्ट पड़ेगा। हमारी धरती पूरी तरह से बंजर हो जाएगी । जो किसी मनुष्य थल से कम नही होगी। 


आज से 4.5 बिलियन साल बाद सूर्य में मोहजूद हाइड्रोजन गण नतुरियाल गन के कारण खत्म हो जाएगी। इसके बाद एलियन कभी- कभी ऊर्जा के रूप में होगा। अब धीरे - धीरे सूर्य के आकार बढ़ जाएगा। तब सूर्य निस्ताय के रूप ले लेगी।


ओर यह होगा एक Red Chand Star सूर्य का आकार इतना बढ़ जाएगा। जिसकी कल्पना करना मुश्किल होगा। जो आज के सूर्य के मुकाबले हजार लाखो गुना बड़ा होगा। तब धीरे - धीरे यह हमारे कितने प्लेनेट जैसे मरकृत ओर ब्रह्मांड अपने अंदर समा जाएगी। 


ओर हमारी पृथ्वी सूर्य के किरण नजदीक होगी। कि धरती पूरी तरह से जल उठेगी। हमारे चांद में मोहजूद कण पूरी तरह से बंजर बन जायेगा। यहाँ से दिखने वाला सूर्य पृथ्वी से दिखने वाला सूर्य 20 गुना बढ़ जाएगा। 


जब सूर्य में मोहजूद हिलियन खत्म हो जाएगा तब सूर्य धरबल के कारण ओर ज्यादा अनस्तरेबल हो जाएगी। इससे एक सपोर्ट होगा। जो yw या सफेद तारे का रूप ले लेगा। 


इस सपोर्ट से निकली रोशनी ब्रह्मांड में फेल जाएगी और यह भी हो सकता है। कि इस रोशनी को ब्रह्मांड में मोहजूद कोई अन्य व्यक्ति या हिलियन तारे को ना देख पाए। धीरे - धीरे तारे के भी रोशनी खत्म हो जाएगी। 


सूर्य के अंत कब होगा। 

दोस्तो सूर्य के अंत करीब100 साल बाद होना निशित है। या फिर धरती के अंत हो सकती है। ये दोनों में किसी एक के अंत होना निष्कर्ष है। और अभी के महामारी में जो बच गया वो ठीक है।  और ना किसी भी व्यक्ति के जिंदगी धरती पर बचना मुश्किल गई।


निष्कर्ष

तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि ये पोस्ट आपको काफी ज्यादा पसंद आया होगा और आप ये तो समझ गए होंगे कि सूर्य के अंत कब होगा और क्यो होगा । तो दोस्तो ये पोस्ट आपको पसंद आया है। तो अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करे।


ओर अगर आपको कुछ इस विषय पर पूछना है। तो comment box में जरूर पूछे हम आपके हर सवालो का जबाब देने के लिए हम हमेशा तैयार है। तो आज के लिय इतना ही हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,

No comments:
Write comment