Thursday, November 10, 2022

भारत इतना तेजी से आगे कैसे बढ रहा है

 भारत इतना तेजी से आगे कैसे बढ रहा है

दोस्तो तो एक बार फिर से स्वागत है आपका Technical prithvi में वॉइस इंडिया ग्रोइंग सोफास भारत इतनी तेजी से आगे क्यों बढ़ रहा है। दोस्तों अगर आप भी उन लोगों में से हैं। जो मौजूदा हालातों को देखकर अपने देश को कसते रहता है।

भारत का सबसे बड़ा राज्य

 पोस्ट आपको पूरी पढ़ने चाहिए क्योंकि आप अपने देश को चाहे जैसा भी समझे लेकिन बाकी के देश हमारे भारत से बहुत ही ज्यादा डरने लगे हैं। आज इसकी सबसे बड़ी वजह भारत का बढ़ता विकास और विकास किस तरह हो रहा है। इसका जवाब मैं आया नहीं आपका दोस्त Prayag kumar verma अपनी इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं। जो  बिना एक पल की देरी किये चलिए शुरू करते हैं। हमारी आज की शानदार पोस्ट लेकिन हा पोस्ट शुरू करने से पहले एक छोटी सी रिक्वेस्ट है। पोस्ट के नीचे रेड कलर का सब्सक्राइब बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके सब्सक्राइब कर ले ताकि आपको पोस्ट मिले सबसे पहले 


सबसे पहले तो हम आपको एक बात बताना चाहते हैं। फिर चाहे आप उसे माने या ना माने और वह बात यह है कि हमारे भारत के बढ़ते विकास को देखकर बाकी देशों की हालत खराब है।जिनमे तो चाइना आता है। और इसलिए चाइना हमारे देश की तरक्की में डालने के इरादे से ही लगातार घुसपैठ जैसी चीजों को अंजाम दे रहा है। क्योंकि वह जानता है। कि आज हमारे देश का ध्यान भटक गया तो विकास के रास्ते लंबे हो जाएंगे लेकिन वह यह नहीं जानता कि हम भी भारतीय हैं।


 जो किसी भी हालत से निकलने में पूरी तरह सक्षम है ऐसे में हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत है वही आबादी है जिसे हमेशा गुस्सा करते हैं फिर भी हम अक्सर कहते हैं कि हमारे देश की आबादी बहुत ज्यादा है जो कि सही भी है पर हम आपको बताना चाहते हैं कि आज चाइना जो इतने बड़े मुकाम पर पहुंचा है यूं ही नहीं पहुंचा बल्कि उसके देश की आबादी का जनों को इस मुकाम पर पहुंचाने में बहुत बड़ा हाथ है वो इसलिए क्योंकि चाइना के लोग अपने देश की चीजों को ही खरीदना पसंद करते हैं।


 वैसे एक बात तो यह भी सच है कि चाइना में अधिकतर चीजें अवेलेबल है कि देश में लोगों को कहीं दूसरे देश की चीजें खरीदने के लिए सोचना ही नहीं पड़ता लेकिन यह चीजें भी धीरे-धीरे हुई है क्योंकि जब हमारा देश आजाद हुआ था उसी के आसपास चाइना ने भी स्वतंत्र होकर जीना सीखा था अपने कि हम दोनों ही देश डी के पैमाने पर खड़े थे लेकिन चाइना ने अपने देश की आबादी बढ़ाने के साथ-साथ अपने देश में तरक्की भी करनी शुरू कर दी और अब तो दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश बनने के सपने में देख रहा है।


 पर जिस हिसाब से भारत लगातार तरक्की कर रहा है सपना टूट भी सकता है क्योंकि हमारे भारत की आबादी में अधिकतर लोग युवा वर्ग के जो कमाते खाते हैं साथ ही साथ हमारा देश फास्टेस्ट ग्रोइंग इकोनामी भी बनता जा रहा है और हमारे देश में बिजनेस करने के रास्ते भी आसान हो रहे हैं सरकार खुद उद्योग करने का मौका लोगों को दे रही है क्योंकि सरकार जानती है कि अगर किसी भी देश को मजबूत बनाना है तो उस देश की जनता को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना होगा जिसके लिए आप सभी लोग नौकरियों पर डिपेंड रहेंगे तो चीजें और ज्यादा बिगड़ने लगेंगे 


लेकिन जब लोग उत्पादन और बिजनेस ऐसी चीजों में अपना हाथ जब आएंगे तो चीजें धीरे-धीरे करके खुद ही पटरी पर आना शुरू हो जाएंगी ऐसे में आपने देखा होगा कि जब नोटबंदी और जीएसटी लगी थी तो सभी धंधे पूरी तरह से घाटे में जाने लगे थे जिसकी वजह से कई सारे व्यापारियों ने जीएसटी हटाने के लिए आंदोलन भी किया लेकिन सरकार की बात जानती थी कि वह सभी चीजें लंबे पैमाने पर लोगों को मदद करेगी क्योंकि सरकार को पता है जब तक चीजों को long-term के लिए नहीं देखना शुरू किया जाएगा इसी तरह बिगड़ती नहीं वैसे अगर हम बुराइयों की बात करें तो दोस्तों भारत की तरक्की नहीं अरोड़ा डालने के लिए बहुत सी चीजें सामने खड़ी है।


 मैं सबसे बड़ी समस्या तो वह भ्रष्टाचार और पैसे की गिरती कीमत है या भारतीय रुपए की कीमत लगातार गिरती जा रही है लेकिन फिर भी भारत में कोशिश की जा रही है कि कैसे भी करके एक्सपोर्ट को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जाए इसी वजह से सरकार का ध्यान सिर्फ दो ही चीजों में पहला कि कैसे भी करके ज्यादा से ज्यादा एक्सपोर्ट बढ़ाया जाए ताकि हमारे देश की चीजें दूसरे देशों में बिके और हम और दूसरी सबसे बड़ी चीज है हम आत्मनिर्भर बनकर ज्यादा से ज्यादा चीजों को अपने ही देश में बनाकर बेचना शुरू कर दें एक वही नीति है।


 जो चाइना ने बनाई है और आज यह इतनी तरक्की कर रहा है। ऐसे में अगर हमारे देश में भी अधिकतर चीजें ही बन कर यही भेजी जाएंगी तो देश का पैसा देश में ही रहेगा और तरक्की की राह भी आसान होती चली जाएंगी बाकी अगर बात भ्रष्टाचार की आती है तो यह चीज किसी एक इंसान पर निर्भर नहीं करती इसके लिए पूरा देश जिम्मेदार है पर जिस हिसाब से हम चीजें देख रहे हैं तो हमारा आज का युवा वर्ग पहले के जमाने के लोगों से अधिक समझदार हो रहा है ऐसी चीजें वाकई में आसान हो सकती है क्योंकि इसी युवा वर्ग को आगे चलकर देश को संभालना है लेकिन हां जरूर कहना चाहेंगे तो अपने होते रहेंगे सभी चीजें तो अपने समय से होते रहेंगे लेकिन देश में इस समय जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत है वह है।


 अपने नियम कानूनों को ठीक करने की क्योंकि हमारी देश की जनता का कानून पर से धीरे-धीरे विश्वास होता जा रहा है अभी क्यों नहीं आ कर इतने सारे केस कोर्ट में पेंडिंग जो है साथ ही साथ जब लोग अपनी बात रखने के लिए पुलिस वालों या फिर कोर्ट का दरवाजा खटखटा ते हैं तो उन्हें इंसाफ नहीं मिलता करके हमारे देश की बेटियों की सुरक्षा पर तो बहुत बड़ा प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है और अगर इन सब चीजों को ठीक नहीं किया गया तो हम लाख तरक्की क्यों ना कर ले हमारे देश में गंदगी मौजूद ही रहेगी सभी चीजों को साफ करने का ठेका केवल सरकार या फिर प्रशासन का नहीं है बल्कि हम आम जनता का भी है जहां में हर किसी की सुरक्षा और उसकी स्वतंत्रता का पूरा सम्मान करना चाहिए।


 जब कभी कुछ गलत होता दिखे उसके खिलाफ आवाज उठाई चाहिए फिर चाहे वो गलत किसी आदमी के साथ हो रहा हो या फिर किसी औरत के साथ हमें पता है कि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो इस पोस्ट में कवर कर नहीं रह गई है क्योंकि हमारे देश में समस्याएं ही इतनी है लेकिन अगर हम सिर्फ अच्छी चीजों पर ध्यान दें तो दोस्तों वाकई में वह दिन दूर नहीं जब हमारा देश पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनकर तरक्की की सीढ़ियां चढ़ता चला जाएगा बाकी आपका इस पोस्ट पर क्या कहना है हमें कमेंट करके जरूर बताना ऐसे ही शानदार पोस्ट को लगातार देखने के लिए हमारे वेबसाइट को लाइक शेयर सब्सक्राइब कर देना और हम फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत



No comments:
Write comment