Thursday, July 20, 2023

सुबह जल्दी सो कर उठने से फायदा क्या होता है

 सुबह जल्दी सो कर उठने से फायदा क्या होता है

दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है। आपका technical prithvi में दोस्तों देर रात तक जाकर सुबह देर से उठने वाले लोगों को काफी लापरवाह और आलसी माना चाहता है। क्योंकि अक्सर आप लोकल किताबों में या बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि रात में जल्दी सो कर जल्दी उठना चाहिए पर दोस्तों विज्ञान तो कुछ और ही कहता है।

Subah jaldi sokar uthne ka kya fyada


 ज्ञानी को के मुताबिक जो लोग रात में देर तक सोते हैं। उनकी बौद्धिक क्षमता यानी की क्रिएटिविटी जल्दी सोने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा बेहतर होती है। हमें पता है। आप इस बात में कंफ्यूज हो रहे होंगे कि किताबें कुछ और सिखाती हैं। और वैज्ञानिक कुछ और तो आखिर किसकी बात मानी जाए तो चिंता मत कीजिए क्योंकि आज मैंने आपका दोस्त prayag kumar verma सोने वाले लोगों और देर से सोने वाले लोगों के दिमाग किस तरह से चलते हैं इस बारे में बताने वाला जहां पर ही पोस्ट वाकई में बहुत रोमांचक होने वाली है।


 इसलिए लास्ट तक पोस्ट से चिपक कर बैठी है।पोस्ट के नीचे रेड कलर का सब्सक्राइब बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके सब्सक्राइब कर ले ताकि आपको पोस्ट मिले सबसे पहले सबसे पहले तो दोस्तों हम उन लोगों की बात करते हैं। जो जल्दी सो कर उठ कर क्योंकि किताबों से लेकर हमारे बड़े बुजुर्गों तक हर कोई हमसे यह कहता है।


 कि इंसान को जल्दी सोना चाहिए ताकि वह सूरज के होने से पहले उठ जाए और अपने दिन की शुरुआत करते यात्रा की दोस्तों की भी कहा जाता है। कि सुबह 4:00 से 5:00 के बीच का जो समय होता है। उसे ब्रह्म मुहूर्त के तौर पर जाना जाता है। और इस समय इंसान जो भी करता है। सोचता है। वह उसके जीवन में जरूर पूरा आता है। इसी वजह से कई सारे महान लोग हमेशा 4:00 से 5:00 के बीच जगह रहते थे। जिनमें से अधिकतर सुबह 4:00 बजे उठ जाया करते थे। हालांकि कुछ ऐसे भी लोग होते हैं। जो रात भर सोते ही नहीं है।


 और आज के इस पोस्ट में आपको दोनों ही लोगों के बारे में पता चल जाएगा दोनों कि अगर हम बात करें जल्दी सो कर उठने वाले लोगों के बारे में तो यह आदत इंसान को स्वस्थ समृद्ध बनाती है। जो एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग जल्दी सो कर उठ जाते हैं। उन्हें आशावादी फुर्तीला और ज्यादा कॉन्शियस बताया गया है।

 जल्दी सो कर उठने वाले लोग दरअसल सूर्य की नेचुरल लाइट में एक्टिव रहने जैन का दिन जल्दी शुरू हो जाता है। और वह दिन की शुरुआत पूरी फोकस के साथ करते हैं। और तो और वैज्ञानिक तौर पर यह माना गया है। कि जो लोग सुबह की ताजी हवा लेते हैं। उनका शरीर बाकी लोगों के मुकाबले अधिक स्वस्थ रहता है। रहमान स्क्रीन में पता लगाया गया कि दिमाग का फ्री सेंट्रल को टेक्स्ट सुबह के टाइम ही ज्यादा एक्टिव रहता है।


 और दिमाग कहीं भाग प्लानिंग करता है। इच्छा शक्ति बनाता है। और डिसीजन लेता है। दोस्तों की इच्छा शक्ति है जो हमें बड़ी से बड़ी चीजों को पानी के लिए प्रोत्साहित करती है। यानी कि जल्दी सो कर उठना किसी भी यहां से खराब तो नहीं है। बल्कि हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। कि हम जल्दी उठे सुबह लेकिन जैसा कि हमने शुरू में आपको बताया कि देर से सोने वाले लोगों की बहुत जल्दी उठने वाले लोगों से ज्यादा होती है।

देर से सोकर जल्दी उठेगा उसका नुकसान ही नुकसान है।

 ऐसे नहीं दोनों काम साथ में तो हो नहीं सकते क्योंकि जो इंसान देर से सोकर जल्दी उठेगा उसका सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही नुकसान है। जी हां दोस्तों सबसे पहले हम आपको इस विषय में कुछ बातें बता दें और सबसे पहली बात तो एक ही देर रात तक जागने वाला व्यक्ति समाज से जुड़ नहीं पाता थैंक्यू सोसाइटी में उस तरह का तालमेल नहीं बैठा पाते जितना बाकी लोग बैठा पाते हैं। और ऐसा इसलिए क्योंकि साइट से बात है। जब इंसान देर से सो रहा होगा तो उठेगा भी देर से अब ऐसे में कोई इंसान देर से सोकर 10:11 बजे उठ गया तो उसका दिन भी 10:11 बजे शुरू हो जाता है।

 और इतने समय तक वह कई सारे लोग अपने आधे से ज्यादा काम निपटा चुके होते हैं। जहां घर पर महिलाएं नाश्ता बना कर खाने की तैयारी कर रही होती है। तो दूसरी जगह बच्चे अपने स्कूल का आधा दिन पूरा कर चुके होते हैं। और तो और ऑफिस जाने वाले लोग अपने काम भी शुरू कर चुके होते हैं। यानी कि पूरा समाज इतने समय तक एक्टिव हो चुका होता है। लेकिन जो इंसान दूर से सोता है। उसकी गाड़ी पीछे रह जाती है।


 अगर हम लोगों के बारे में बात करें जो सोचते हैं। कि वो रात में देर से सोएंगे और सुबह जल्दी उठ जाएंगे तो हम आपको बता दें कि एक-दो दिन के लिए तो ठीक है। लेकिन इसे ज्यादा दिन तक किया जाए कम नींद के कारण उनका दिमाग बिल्कुल अलग तरीके से काम करने लगेगा जहां सबसे पहले वह नींद की कमी से दिमाग की फंक्शनिंग पर असर पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप जितना भी काम दिन भर में करते हैं। वह सभी काम आपका दिमाग रात में अलग-अलग सेक्शन में डिवाइड करके रखता है।


 और तब जाकर आप जब किसी चीज को याद करते हैं। तो वह आपके दिमाग में फटाक से आ जाती है। क्योंकि वह अलग से सेट होती है। वरना आपका पूरे दिन तकियावा काम एक जगह पर रहेगा तो जब आपको दोबारा उन चीजों को याद करना पड़ेगा तो बड़ी परेशानी होगी इसी वजह से प्रॉपर नींद लेना बहुत जरूरी है। और नींद लेना इसलिए भी जरूरी है। क्योंकि जो लोग कम नींद लेते हैं। उनके शरीर में खुश रहने वाले हार्मोन बनने की क्षमता कम हो जाती है। सोने का नुकसान होता है। जो तनाव और चिंता में रहता है। नींद तो आपको पूरी लेनी है।


 बस बात सिर्फ इतनी है। कि जो लोग देर में सोते हैं। उनके दिमाग में क्रिएटिविटी ज्यादा होती है। और वह इसलिए होता है। क्योंकि वह भीड़ से अलग होकर चीजों का अच्छे से देखते और पढ़ते हैं। तेरे को अपने जीवन के निर्णय लेते हैं। क्योंकि देर से सोने वाले लोगों का दिमाग अलग तरीके से काम करने लगता है। जब दूर से दूर चीजों के लिए पहले से तैयार रहते हैं। और इसी वजह से वह उन सभी चीजों को छू जाते हैं। जो बाकी लोग नहीं सोच पाते इसी कारण सभी आर्टिस लोग देर से सोते हैं। ताकि उनके दिमाग में बेहतर से भेजा आईडी आ जाएं और उन पर काम कर सके क्योंकि उन्हें यह चिंता नहीं कि उन्हें जल्दी उठ कर दो काम खुद बना इसलिए देर से शुगर अपने सपने पूरे करने में लग जाते हैं।


 हालांकि देर से सोने वाले लोगों की फाइनेंसियल स्टेटस तो अच्छा होता है। लेकिन उनका फिजिकल स्टेटस थोड़ा बिगड़ा हुआ रहता है। क्योंकि वह अपनी बॉडी को हिसाब से नहीं डाल पाते जो होनी चाहिए और इसी कारण देर से सोने वाले लोग शारीरिक तौर पर यह चीज आप लोगों ने अपने आसपास के लोगों की बाकी दोस्तों आप चाहे देर से सोए या फिर जल्दी लेकिन हमारा सिर्फ इतना कहना है। कि आपको अपनी नींद जरूर पूरी करनी चाहिए या 6 घंटे की नींद आपको पूरी तरह से फ्लैश और एक्टिव कर देती है। जिसके बाद आप अपनी लाइफ में जो चाहे कर तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही उम्मीद है। आपको हमारी आज की पोस्ट काफी पसंद आई होगी अगर उसके बारे में कमेंट करके जरूर बताना और साथ ही साथ हमें यह भी बताइएगा आप रात में जागने वाले इंसान हैं। या फिर सुबह जल्दी उठने बाकी दोस्तों ऐसे इंटरेस्टिंग पोस्ट को लगातार देखने के लिए हमारे वेबसाइट  को सब्सक्राइब बिल्कुल कर देना और हां हम फिर मिलेंगे नहीं पोस्ट के साथ तब तक जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment