Saturday, June 10, 2023

Google Adsense kya hai?Aur kaise kaam karta hai

Google Adsense kya hai?Aur kaise kaam karta hai,

Google AdSense क्या है - और कैसे काम करता है 

Google Adsense  क्या है काम कैसे करता है और इससे कमाई कैसे होती है, मैं adsense से paise कैसे कमा सकता हु और कितने कमा सकता हु? आज मैं आपको इसके बारे में details से बताऊंगा । अगर आपको अभी तक google adsense  के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो इस post को पढने के बाद आपको adsense  के बारे में सबकुछ मालूम हो जायेगा और आपके पास google adsense  की full infrom होगी। adsense  से earning  करने से पहले आपको adsense  क्या है और ये work यानी काम कैसे करता है इसके के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए ताकि आप इसे सही से यूज  कर सको और paise कमा सको 
Google Adsense kya hai,aur google Adsense kaise kaam karta hai
Google Adsense kya hai

White  इस  google adsence  HU DC  work And HU can  from adsence  इस सवाल का जवाब हर वो internet यूजर जानना चाहता है जिसे online internet से कमाई करनी हो मगर इस बारे में आपको internet पर बहुत काम जानकारी मिलेगी। इसिलिये आज मैं इस Topic पर लिख रहा हु। ताकि google adsence public को problem नही हो। और वो adsence का सही से इस्तेमाल कर सके 

अगर आप blogging या online internet world में नया हो तो आपने google adsence के बारे में जरूर सुना होगा या आपने अपनी फेवरेट website पर google adsence ads जरूर देखे होंगे । internet से earning  करने का ये मोस्ट public प्रोग्राम है। आज मैं आपकी इसी के बारे में details से बताने वाला हु की google adsence क्या है और काम कैसे करता है।
मैने पहले भी google adsence के बारे में बहुत से article लिख चूका हु, इसके लिए आप हमारी google adsence केटेगरी वाली Post's को आकर  आप पढ़ सकते है। अगर आपको adsence के बारे में जानकारी नहीं है तो आप बहुत जल्दी adsence policy विओलेशन कर बैठोगे और आपका adsence bond  डीएक्टिवेट या ससपेंड हो जाएग। 
इसीलिए  मैं आप सभी को सुग्गेस्ट करूँगा की आप adsence का इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में अच्छे से जान ले की ये क्या है, work काम कैसे करता है और इससे इनकम कैसे होती है? Google adsence हमे paise क्यों देता है और किसलिये देता है? इन सभी सवालो के जवाब आपको इसी article में मिल जायेंगे।ओर आप बस इसे post को ध्यान से पढ़े और अच्छे से समझ ले। ताकि आपको कोई problam ना हो।google adsense से समझे 

Google AdSense Kya Hai? ये काम कैसे करता है  इससे कमाई कैसे होता है ?

मैने  इस पोस्ट में आपको google adsence क्या है और ये काम कैसे करता है।इसके अलावा google adsence से paise कैसे कमाया जाता है।  और google adsence से कितने paise कमा सकते है। इसके बारे में भी बात करने वाले हु।  आप mere इस post को ध्यान से पढ़े।और मेरे इस technical prithvi.in website को जरूर subscribe करे।और ध्यान से पढ़े। ताकि आपको हर point अच्छे से समझ आ सके। 

1. Google AdSense क्या है।


Google adsence CPA (cost-pe-link) अद्वेर्तिसेमेन्ट program है। जिसने  बनाया है। google adsence के थ्रू adsence publicar की website and blog पर ऑडियंस को टारगेट कर आटोमेटिक टेक्सट , video, एंड इंटरैक्टिव media अद्वेर्तिसेमेन्ट्स ads show करता है।

Google  मोस्टली site कंटेंट एंड ऑडियंस को टारगेट कर ads सर्वे करता है। adsence पब्लिशर अपनी साइट के page एंड posts में ऐड Display कर earning कर सकते है। google adsence के ऊपर आप  click एंड पैर इम्प्रैशन रेवेनुए गिनती कर सकते हो।

तब आप सोचोगे की जब google हमे paise देता है तो google  को paise कौन देता है। google  को वो लोग paise देते है जिन्हे अपनी company, product, website, bussiness 24351, का प्रमोशन करना हो  मैं एडवरटाइजर google को pement करते है। google  उस रेवेनुए में से 70% कमीशन adsence public में बाँट देता है और बाकि 30% rupees कमीशन अपने पास रखता है।

फ़ोर एक्साम्प्ले, google  कंटेंट ads पर  32% और search engine कंटेंट पर 42% रेवेनुए publicar के साथ share करता है। अगर आप जानना चाहते है की adsence कितना परसेंट रेवेनुए publicar के साथ share करता है तो इसकी जानकारी के लिए आप adsence रेवेनुए share Page पर विजिट कर सकते है।

Google  हर टाइप के ads  ऑफर करता है। आपको लगभग हर तरह के कंटेंट के लिए ads  मिल जाएंगे। आप किसी भी टॉपिक वाली साइट्स पर adsence अद्वेर्तिसेमेन्ट का इस्तेमाल कर सकते है। इसिलिये ये एडवरटाइजिंग प्रोग्राम में सबसे बेस्ट network है।

Google adsence के अलावा मेडीए।नत, बिड्वर्टिज़र, चीटिक,  28243, बहुत सारे प्रोग्राम है मगर इन सभी में adsence सबसे ज्यादा उपयोग  करता है और इसी वजह से  ये सबसे ज्यादा पॉपुलर प्रोग्राम्स है। सबसे ज्यादा people इसी का इस्तेमाल करते है।

     

2.Google AdSense Work Kaise Karta Hai?

हमारा सेकंड पॉइंट है।google adsence काम कैसे करता है? Adsence कॉस्ट पर  click करने से काम करता है। और public click public के पास  कमीशन share करता है।

सुप्पोसे कीजिये मैं एक एडवरटाइजर हु और आप एक adsense
 पब्लिशर है और अपनी साइट पर adsense ads  डिस्प्ले करते है। अब मैं अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए google adsense  पर ads सर्वे करूँगा और उसके लिए google कर  पर एक click का$4 यानी 300 rupees आपको मिलेगा।चार व्यक्ति को click 
करने से आपको 300 ruppes मिलेगा।
 साइट पर मेरे प्रोडक्ट का ads show होगा और आपका कोई यूजर उस  पर click करेगा तो google मेरे दिए $4 में से आपको 60% यानि $3।4 डॉलर कमीशन आपको share करेगा और बाकि 32% यानि $2।3 कमीशन अपने पास रख लेगा 

इस तरह से adsence काम करता है और adsence पब्लिशर की earning होती है। अगर आप इस पॉइंट पर थोड़ा केयर करोगे तो ये आपको आसानी से समझ आ जाएग।

3. Google Adsense se Earning Kaise Hoti Hai?


     हमारा तीसरा क्वेश्चन है।की google adsence से कमाई कैसे होती है? इस बारे में आप point 2 and 2 को पढ़ कर समझ गए होंगे की google adsence से कमाई कैसे होती है। फिर भी अगर आपको समझ नहीं आया है तो मैं आपको यहाँ details से बता देता हु ।तो आपको समझ आ सके।

जैसे  की मैंने ऊपर बताया है की  google  30% रेवेनुए adsence पब्लिशर के पास share करता है और बाकि 32% अपने पास रखता है। adsence कॉस्ट पैर click यानि कप्स पर काम करता है।

तब अगर आपको डेली 400 ads  click मिल जाते है और आपको google  पर click करने पर $0।40 pay करता है। तो आपके कप्स होंगें $0।40 यानी 400 click से आपकी earning होंगें। $240 Dollor। यानि अगर आप indian यूजर है तो आपको $240 के 20.000 thousand rupees मिलेंगे।

तब अगर आप सोच रहे है की adsence से कमाये गए paise हमे कैसे मिलेगे तो google वाले transfer के थ्रू डायरेक्ट आपके bank account में  आपका payment send करता है। google हर month की 21 तारीख को payment send यानी 21 तारिक को आपका paise bank account में भेज देगा।और आपका bank account में paise 24 तारिक का आएगा। ओर adsence से payment करने के लिए आपके adsense account में मिनिमम $200 earning होनी चहिये। इसकी ज्यादा जानकारी के लिए ये post को पूरा पढ़े। 

 Google adsence india में payment कैसे करता है।

4. AdSense Se Income Ke Liye Mujhe Kya Karna Padega?

अगर आप adsence से earning करना चाहते हो। तो उसके लिए आपके पास google website और blog का होना जरुरी है। अगर आपके पास google website नहीं है तो आप 5 मिनट में अपनी google website बना सकते हो वो भी free मे इसके लिए  ये पोस्ट ध्यान से पढ़े। 

Free में website blog कैसे बनाये 

Word press पर website कैसे बनायें। step by step पूरी जानकारी

Website  या blog बनाने के बाद आपको अपनी website पर post लिखनि है।
अगर आपको नही समझ आया कि website में कोंन सा post लिखोगे।तो में आपको बताता हूं।आपको post लिखना है।कि जो भी आप जानते है।जैसे - कि खाना बनाना,गाड़ी बनाना, technolgy से सम्भन्धित आप कुछ भी लिख सकते है।लेकिन आप जो भी लिखो गे।वो सही होना।चाइये।कियुकि एक बार आप गलत post share करोगे तो आपके website में एक ही बार व्यक्ति आएगा।दूसरा व्यक्ति आपके website में नही।आएगा।इसी लिए आप जो भी जानते है।वो सही - सही लिखना चाहिए।और सब कुछ अच्छा से बताना होगा।तब ही आपके पास द्वारा उस व्यक्ति आएगा।जो कि आपके website से गया होगा।
 आप अपने internet के अनुसार किसी भी Topic पर post लिख सकते है।  ओर जब आपकी website पर डेली के तो 200 trofic आने लग जाये तो आपको google adsence के लिए अप्लाई करना होगा। इसकी जानकारी के लिए ये article पढ़े। 

 GoogleAdsence account कैसे बनायें step by step पूरी जानकारी

 GoogleAdsence के लिए अप्लाई करने के बाद  1-2 week में आपका google adsence account अप्प्रोवे हो जायेगा उसके बाद  आपको अपनी साइट पर adsence ads लगाने है। उसके बाद आपके  website  आपकी साइट पर ads show होने लग जायेंगे और आपकी earning start यानी आप paise कमाना शुरू हो जाएगा।

5. Google Adsense Se Kitne Paise Kama Sakte Hai?

अगर आप सोच रहे है की google adsence से कितने paise कमा सकते है तो मैं आपको इसके बारे में भी बता देता हु । मैं इस post को ज्यादा बड़ी नहीं करना चाहता इसीलिए short में बता देता हु। 
Google adsence क्या है इससे आप कितना कमा सकते हो ये निम्न point पर निर्भर यानी आपके post पर निर्भर करता है। अगर आप अच्छा post लिखोगे।ओर सही से दूसरे को जानकरी दो गे तो आपके website में बहुत सारे लोग आएंगे। और दूसरा point

आपकी google website पर tropic कितना है

ओर topic का और किस लोकेशन से trofic आपके website पर मिलता है

आप website पर किस topic पर कंटेंट लिखते हो

आप कंटेंट में कितने high page keywards उसे करते हो

CAnt आप adsence प्लेसमेंट कैसे करते हो

इन 6 बातो पर आपकी adsence earning पर निर्भर करती है। एक पर्सन जिसकी website पर 2,00,000 trafic है और दूसरा पर्सन जिसकी website पर ओनली 20,00 traffic है तो वो 1 लाख traffic वाले से ज्यादा कमा सकता है। बेशक उसे adsence की ज्यादा नॉलेज होनी चहिये।

फिनॉलि, अब आपको समझ आ गया होगा की google adsence क्या है काम कैसे करता है और इससे इनकम कैसे होती है। साथ ही आप इससे कितने paise कमा सकते है।
अधिक जानकारी के लिए नीचे में link है।इस link पे click करके पढ़ सकते है।






अगर आपके मन मे कोई सवाल हो।तो आप comment box में comment करके पूछ सकते है।

No comments:
Write comment