Tuesday, October 3, 2023

Google Search Results Me Blog Post Ko Top Par Kaise Laye?Puri jankari

Google search Results me blog post ko Top par kaise laye.

दोस्तो अगर आप google search results को top पर लाना चाहते है।तो मेरे बताये हुए trick को follow करना है।और धयान से पढ़ना है।और धयान से नही पढ़ा तो आप google search results पर  top नही ला पाओगे
इसीलिए धयान से मेरे इस post को पढ़ना है। कही पर भी miss नही करना है।

दोस्तों अपने google search बार में कभी  किसी keyword search किया होगा और देखा होगा की result में कोई एक website top पर आती है।

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की कैसे blog post को Google search results में top पर ला सकते है। जब कभी भी आप Google search बार में किसी keyword को search. करते है तो उस से जुड़े कई सरे ऑप्सन देखते है लेकिन एक ऑप्शन ऐसा भी होता है जो google में top पर आता है।
Google e में blog post को top पर दिखने के लिए बहुत सारे तरीके का काम करना होता है और आज इस पोस्ट में हम उसी के बारे में जांएंगे।

 Google अपने search results में किसी website को एक प्रोसेस के तहत दिखाता है जिससे अल्गोरिथम कहा जाता है। इसी अल्गोरिथम के अनुसार कोई एक website जो इसकी क्रेटेरिअ को फुलफिल करते है वो search results में top पे दीखता है।
मगर आप जनना चाहते है की search results में blog post को top पर कैसे लाया जाये तो हमारे इस पोस्ट को पूरा अचे से पढ़े।

Google search result में top पर उसी website को दिखाया जाता है जिससे यूजर सबसे ज्यादा search बार में से search करते है या उस पर विजिट करते है। जिस website या जो post के keyward को सबसे ज्यादा search किया जाता है यूजर के द्वारा उससे google की अल्गोरिथ  top पर डिस्प्ले पर करता है।
Google search results में blog post को top पर रैंक करने के नीचे दिए गए कुछ तरीके को फॉलो करे।

. Optimize Your Blog Post Title

    
 अपने blog का post लिखते समय हाइली टार्गेटिंग कीवर्ड का उसे करे। वैसे keyward को post टाइटल में उसे करे जिनके से search ज्यादा है। अपने पोस्ट टाइटल का ध्यान रखे की 60 करैक्टर से ज्यादा नए हो। पोस्ट का टाइटल ऐसा 
लिखे जिसे पढ़ कर article का summary यानी कि articke किस बारे में है  रीडर को
 किस बारे में है पढ़ने वाले को आसानी से समझ आ जाए। पोस्ट का टाइटल पर सबसे ज्यादा ध्यान देकर लिखे अचे पोस्ट टाइटल Google search results में top पर जल्दी आती है। 

. Best keyword


अपने आर्टिकल के best keywords को चुने जिसे सबसे ज्यादा search किया जाता है google search मे। keyword search करने के लिए आप Google keyword  प्लानर का उसे करे और अपने पोस्ट के लिए hindi typing और best keyword को फंड करे और अपने post में उसे करे।

जैसा की मैंने ऊपर इसके बारे में बताया की व्ही post search पे आते हा जिस keywords को यूजर सबसे ज्यादा search करते है।

जितने ज्यादा लोग आपके पोस्ट को देखेंगे उतनी ज्यादा  वो share भी होता है जिससे की search engine में टॉप रैंक पे आने में मदद मिलती है।

  • Write great content for Article

अपने आर्टिकल के लिए अचे और क्वालिटी कंटेंट लिखे और कोसिश करे की आपके में 1000 से ज्यादा वर्ड में लिखे गए हो। कंटेंट अचे और सरल भाषा के साथ लिखे ताकि विजिटर को पढने और समझने में आसानी हो और उन्हें अच्छा लाग।जब उस को आर्टिकल अच्छा लगता है तभी वो उससे सोशल साइट पर शेयर करते है और इससे भी पोस्ट की रैंकिंग आने में मदद मिलती है। अपने आर्टिकल में इमेज जरूर ऐड करे और इमेज के टैग में ऑल्ट का उसे जरूर करना चहिये। 

. Use Internal Linking in Article


 अगर आप blog post लिख रहे है तो उस से रिलेटेड जो पहले पोस्ट अपने लिखा है उसका लिंक इसमें जरूर दे। इस से आपके ब्लॉग का बाउंस रेट काम होगा और आपके ब्लॉग विसिटोर्स आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर तक रहेंगे। 

  • Meta Description and Keyword

 अपने publishd पोस्ट के लिए अचे कीवर्ड का उसे कर मेटा डिस्क्रिप्शन और मेटा कीवर्ड लिखि। मेटा डिस्क्रिप्शन लिखते समय ध्यान रहे की उसकी लेंथ मैक्सिमम 260 करैक्टर रह। मेटा कीवर्ड का seo पर कुछ ज्यादा असर नहीं होता है but आप चाहे तो लिख सकते है। 

XML Sitemap Submit


जब आप पोस्ट लिख कर पब्लिश कर लेते publish तो जरुरी होता है की उस पोस्ट को search engine के लिए submit किया जाये ताकि जब कोई यूजर search engines में आपके पोस्ट के टाइटल से रिलेटेड कीवर्ड लिखे तो search engines results में वो दीखे। 

Share Post to Social Website


  अपने publish post का link  socal media जैसे की facebook.twitter instagram you tube ,स्टंबलउपॉन वगैरा पर share करे। (ऑफ पेज सो) socal share  पर link post करने से आपके पोस्ट को search engine results में अछि रैंकिंग मिलती है। 

.Clicks


Google की अल्गोरिथम के अनुसार उस कंटेंट को सबसे टॉप पे दिख्या जाता है जिससे उसे सबसे ज्यादा सैरः कर विस्त करते है।googleके द्वारा सर्च कर आपके वेबसाइट पर जो click आती है. उसके अनुसार आपके पोस्ट की रैंक  होता है की वो search results में कौन से पोजीशन पे दिखेगी।

.Traffic source


Tropic seo से ये मतलब है की आपके website /blog पे जो tropic आ रहे है वो किस माध्यम से आ रहे है ।इसके लिए बहुत सरे सोर्सेज होते है जैसे की यदि वो google search बार के थ्रू आते है तो आपके blog की रैंकिंग ऊपर की और सबसे ज्यादा जाती है या फिर सोशल साइट या डायरेक्ट आपके blog domain को लिख करभी अगर आपके ब्लॉग पर कोई विसिटोर्स आते है तो आपके साइट के रैंकिंग अछि होती है। 

.Backlinks


Back link एक web सोर्स होता है यानि की आपके वेबसाइट का लिंक जो किसी और वेबसाइट पे दिया गया हो।back link के माध्यम से भी blog के tropic बढती है और अभी आपने ऊपर पढ़ा की जिस की search और क्लिक ज्यादा हो उससे रैंकिंग अछि मिलती है। आपके blog का जो नीचे है उस से रिलेटेड इतर ब्लॉग पर कमेंट करे इस आपके blog का back link बनेगा और आपको tropic आएगा।

  • Bounce Rate

Bounce rate का मतलब वैसे website विसिटोर्स के परसेंटेज से है जो आपके वेबसाइट पर आते है और केवल एक page को देखते है और उसके बाद कही और चले जाते है।

ये किसी पॉपलर वेबसाइट के उन विसिटोर्स का पेरेंटगे है जो आपके वेबसाइट के किसी एक पेज को पढते है उसके बाद आपके website पर कही भी click नही करते है।

आपके blog/website का bounce rate जितना काम होगा उतना ही आपके blog post के google search results में top पर आने का चान्सेस ज्यादा रहता है।

Bounce rate अधिक होने का मतलब ये है आपके द्वारा दी गयी जानकारी से आपके blog पढ़ने वाले खुश नहीं है और वो आगे आपके blog में कुछ पढना नहीं चाहते  है । इसलिए blogger की कोशिस यही रेहना चाहिए की आपके blog का bounce rate  कम से कम हो।

तो दोस्तों उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की blog post को  google के first page पर rank करने के लिए क्या करना होता है।

मगर इस लिखने से  ज़ुरा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताये।

ओर कुछ जानकरी के लिए हमारे you tube channel से भी ले सकते है।
My you tube channel name hai.
Technical prithvi raj kiran

 

No comments:
Write comment