Sunday, December 11, 2022

You Tube channel grow kaise kare ? | How to grow a YouTube channel fast



अगर आप का You Tube Channel है लेकिन Grow  नहीं कर रहा है या फिर आप इस कन्फ्यूजन में है कि You Tube Channel शुरू नही कर पा रहे हैं कि कहीं आपका Channel चला नहीं तो क्या होगा । तो इन सब उलझनों और परेशानियों से बाहर आ जाइए क्योंकि verma news के Teem इस पोस्ट में आपको बताने वाला है कि अपने You Tube Channel को कैसे तेजी से grow करा सकते हैं। 

You Tube channel grow kaise kare ? | How to grow a YouTube channel fast


इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ।  तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है । You Tube channel को तेजी से Grow कराने के 19 Practical  तरीके  सबसे पहला तरीका है।


Step. 1 Make Trading Videos 

Tranding Videos बनाइए आपने अपने channel के लिए जो Catgore Choose की है उस से Releted latest information क्या है ये आपको पता होना चाहिए ताकि आप उस Information तक तुरंत एक अच्छा videos बना सके। 

Read more :- website me traffic kaise laye ?


Read more :- You Tube 1000 view ka kitna paisa deta hai ?


ऐसा करने से आपको अपने फील्ड में लीड मिल सकती है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके channel से जुड़ सकते हैं। इसलिए viral content  को verify करना शिखए । तो सबसे पहले उस पर videos बताइए , लेकिन ध्यान रखिए कि आपका viral content ऑथेंटिक जरूर हो और आपके Channel  से Releted   भी हो। 


Step.2Your content should be useful and searchable 

आपको अपने knowladge के fild में ही content तैयार करना चाहिए । तभी आप सभी Infomation आसान रूप में विवेर्स तक पहुचा पायेंगे । इसके  साथ - साथ आपका Content  Useful होना चाहिए और Suitable भी होना चाहिए । 


Read more :- You Tube ka sabse pahla video or channel ?


Read more :- You Tube par sabse jyada kya search ho raha hai kaise pta kare ?


आणि की जिसे Seaech किया जा सके । क्योकि लोग वही Search करते है। जो उनके लिए Useful  हो काम का हो। अगर आप इस बात को समझ जाएंगे तो अपने व्यूवासिया ऑडियंस के accounding content बनाएंगे और उसे ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे । क्योकि इससे फायदा होगा। इसलिए अगर अपने You Tube Channel का फायदा चाहते हैं तो पहले अपनी ऑडियंस के फायदे के बारे में सोचना शुरु करना होगा। 


Read more :- Jaldi You Tube se paise kaise kamaye ?


आपको फेवरेबल रिजल्ट से जल्दी ही मिलने शुरू हो जाएंगे। यह भी याद रखें कि आपका content जितना जल्दी और कंसिस्टेंसी के साथ ऑडियंस तक पहुंचता रहेगा , उतना ही आप की videos और channel की प्रति Instead  और Grow भी बढ़ेगा 


Step.3 video quality needs to be impressive 

Video quality impressive होनी जरूरी है। You Tube  पर अपने लिए Prefact Category Choose करने और Useful और  Subitle Contents तैयार करने के बाद आपका काम पूरा नहीं हो पाएगा ।


Read More :- Free fire shorts viral hagtags , video viral karane wala hagtags


Read more :- Trandig Hagtag video


बल्कि आपको आगे Audio , And Videos  इस पर भी अपनी कमांड बनानी होगी। आपके Channel पर आने वाले Audio clear और Impression  होनी चाहिए और Videos quality भी ऐसी होनी चाहिए कि आपके Channel पर Visit करने वाली News Audions ,


आपके Channel पर बार बार आना चाहें और आपके Channel को Subscribe करें। इसलिए quality के मैटर में बिल्कुल भी कंप्रोमाइज मत करें और videos हो या Audio  या फिर content क्यों ना हो इन सब को Best quality दीजिए । और टाइम टाइम पर इनमें सुधार भी करते रहिए।


Step.4 Choose The Correct Title 

इस Digital world  में अपने videos को लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको उसकी सही marketing करनी होगी और marketing में सबसे important होती है। Presentation और आपकी videos की परफॉर्मेंस सबसे पहले उसके टाइटल से पता चलती है। 


Title ऐसा होना चाहिए कि audions उससे Attract  हो जाए और videos open  करने के लिए तैयार हो जाए इसलिए सबसे पहले दिमाग में आने वाली टाइटल को फाइनल करने के बजाय थोड़ा सा सर्च कीजिए। 


Research कीजिए क्योंकि Title prafect तो viwe ज्यादा Subscribe ज्यादा ओर Channel की Growth तो पक्की है। वैसे आपको बता दें कि जिन videos में How To और Best Of  जैसे Title होते हैं । उस videos को ज्यादा देखने के चांसेस होते हैं ।


और हां आपकी Videos कि Tilte  41 से 70 के कैरेक्टर्स के बीच में होनी चाहिए और Title की शुरुआत में Keyword का यूज करने की कोशिश भी आपको करनी चाहिए। अपने Videos के लिए Sutabile Title Search करने में आप Google Keywords Planner Tybe Buddy Tools की मदद भी ले सकते हैं। 


Step.5 Use Seo Property 

Seo का सही तरीके से यूज करे । You Tube channel को तेजी से Grow करने  के लिए ये बहुत जरूरी है कि आपका videos Google search में ऐसी पोजीशन पर तो जरूर आये जिसे ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस क्लिक करें ।


और आपकी Videos तक पहुंचे और इसके लिए आपको SEO Improved करने के लिए यह Task Complicated करने होंगे। Target keywords को Search  करने के लिए Google Keywords planner  Tuye Buddy  जैसे Tools के अलावा You Tube Search की मदद लीजिए । 


Keywords को अपने videos में भी मेनेशन कीजिए videos बनाते Time उसमें भी उन Keyword का  Name लीजिए और ये जो  Depression में शामिल किए हैं। ऐसा करने से You Tube को यह समझने में आसानी होती है कि आपका Videos किस बारे में है। 


You Tube likes Comments and view जैसे इंगेजमेंट के जरिए यह तय करता है कि आपका videos search Result में कहां Rank करता है। इसलिए  अपने ऑडियंस को like. Comment करने के लिए जरूर कहे । और इंगेजमेंट पर ध्यान देंगे तो view अपने आप बढ़ते जाएंगे।


अपने channel और videos के category choose करें ताकि You Tube आसानी से समझ सके कि किस Catgorey की ऑडियंस को आप का videos दिखाना है। अपनी videos में Tags यूज़ करके भी आप You Tube को अपने Content के बारे में ज्यादा  clear details  दे पाएंगे ।


और You Tube आपके Tags की मदद से आपके content  को उस catgorey  के ऑडियंस  तक पहुंचा पाएगा जिनके लिए आपने वह videos  बनाया है तो यह भी ध्यान रखना होगा कि Tags आपके videos और चैनल से जुड़े भी हो और limited भी आपको अपनी Seo को लगातार improve भी करते रहना होगा। 


Step.6 Attention To The videos Deserprition 

Videso Deaepricesen पर ज्यादा ध्यान देना है। आपके videos  का डिस्क्रिप्शन आपके channel  की videos में कितना helfull  होता है। शायद आपको पता नहीं। लेकिन डिस्क्रिप्शन आपके videos के बारे में कुछ सारी informations आपके views को देता है जिसकी Helps से वीवर्स आपके videos को search Resealt में ढूंढ  सकते हैं ।


और आपके videos में अब क्या बताने वाले है ये जान सकते हैं। सही तरह से लिखा हुआ डिस्क्रिप्शन आपकी view  और Watch Time दोनों को बढ़ा सकता है। इसीलिए डिस्क्रिप्शन को इग्नोर करने की बजाय इन imporant point को यूज करके डिस्क्रिप्शन तैयार करे । सबसे important Keywords अपने डिस्क्रिप्शन के staring  में लिखिए ।


Keywords को Desepricesan में शामिल जरूर करें , लेकिन ढेर सारे Keywords से डिस्क्रिप्शन को बोझिल बनाने से बचे डिस्क्रिप्शन को शुरुआती कुछ lines में ही Explain कर दीजिए । आपका videos किस बारे में है। इसमें seaech friendly Keywords for Nature Language  का यूज करें। 


Social links and channels Releted Extra information भी आप डिस्क्रिप्शन में ऐड कर सकते हैं , लेकिन इस के लिए Show More का यूज करें। यानी viewers इस पर क्लिक क्लिक करें। तभी एक्स्ट्रा information Show हो ।  Releted videos  की Playlist  को भी डिस्क्रिप्शन में आप link कर सकते हैं। 


अपने डिस्क्रिप्शन के important Part में videso Releted  Hagtags भी आप यूज कर सकते हैं। डिस्क्रिप्शन को   एडवर्टाइज friendly  बनाने के लिए अपने डिस्क्रिप्शन के साथ-साथ Title और Tags को भी एकदम एक्यूरेट लिखिए और इसी के साथ पहुंच गए हैं। 


Step.7 Use End screen proper 

जहां पर आपको इस important काम करना है एंड स्क्रीन का प्रॉपर यूज़ करिए एंड screen एक powerfull है जो आपके Channel का watch time  बढ़ा सकती है क्योंकि End Screen आपके viewers को दूसरे videos को देखने का सजेशन देती है। 


इसका यूज आप अपने Videos के लास्ट 5 से 20 सेकेंड पर कर सकते हैं। एंड स्क्रीन का यूज करके viewrs को अपने channel की दूसरी videoa playlist या 

You Tube  पर आप की दूसरी Channel पर जाने का सजेशन दे सकते हैं। आपके चैनल को Subscribe करना याद दिला सकते हैं और अपनी website को Promot भी कर सकते हैं। इसीलिए इसका फायदा जरूर लीजिए। 


Step.8 Use The I Button 

आपको आई बटन का यूज करता है। videos में आई buttom का यूज भी कीजिए ताकि इस Button पर क्लिक करके आप के videos से Releted प्रीवियस videos आसानी से देखे जा सके। ऐसा करने से views को   एक ही Topics से Related videos तक पहुंचना आसान हो जाएगा ।


और आप के larest videos के साथ साथ प्रीवियस videos को  भी ज्यादा व्यूज और वॉच टाइम मिलने के चांसेस बढ़ जाएंगे। जैसे कि आप यह जो you Tube पर आई Buttom दिखाई देगा । इस view से Releted आप प्रीवियस videos update  देख सकते हैं।


Step.9 Use You Tube Analytics

You Tube analitcs के जरिए आप अपने videos का Watch Time avarge ड्यूरेशंस, ऑडियंस, रिटेंशन, इंगेजमेंट, Subscribe Growth veiws and  डिस्ट्रीब्यूशन जैसी सारी important  जानकारियां ले सकते हैं और उसके accourding अपने videos  को लगातार improve कर सकते हैं। अगर आप एनालिटिक्स को समझकर वीडियो बनाएंगे तो यह Videos आपकी टारगेट ऑडियंस के जरूरत के अनुसार होंगे । और audions आपके videos से सेटिस्फाई होगी। इसी के साथ आगे बढ़ते हैं। 


Step.10 Publish Your videos at the best time

Best Time पर अपना videos publish  बहुत जरूरी है। आपकी videos उसके लिए Best Time वह है जब ज्यादा से ज्यादा टारगेट Visitors आपके videos  को देखते है । अब इसका पता आसानी से You Tube analitcts के पता आसानी से लगा सकते हैं। 


ओर उस Best Time पर videos को Publish कर सकते हैं। ये Best Time अक्सर दोपहर 12:00 से 4:00 बजे का माना जाता है। Thursday  और Friday को video publish करने के लिए Best  Days माने जाते हैं और Saturday और Sunday को सुबह 9:00 से सुबह 11:00 का टाइम गुड टाइम माना जाता है। 


बाकी आपके Channel के Regular  एनालिसिस से आपको अपने videos के लिए  Best Time आसानी से पता चल जाएगा।


Step . 11 Use Subtitles in your videos 

अपने Videos में subtitle यूज करें। अगर आप अपने videos of international lewal Approved  दिलाना चाहती है तो ट्रांसफर की Help लीजिए और उसे अपने videos में सब TItle  के रूप में यूज करें ताकि आपके अदर language  समझने वाले viewer भी आसानी सब की video को समझ सके । और इस तरह Language बैरियर हटने से आपके channel को ज्यादा view और subscribe  मिलने लगेंगे।


Step.12 Collaborate with brands and other creators 

Brands और other creator के साथ collaborate कीजिए। News aodiyn  तक पहुंचने के लिए बहुत सी You Tube Star creator दूसरे creators के साथ कॉल operate करते हैं और इससे ये फायदा होता है कि दूसरे के लिए subscribe और आपके channel को भी like और subscribed करने लगते हैं ।


क्योंकि वह उस creator पर Trust करते हैं , विश्वास करते हैं। इससे आपके Channel की Growth बहुत जल्दी होगी। लेकिन यह भी याद रखें कि ऐसे में एक क्रिकेटर के रूप में आपकी रिस्पांसिबिलिटी और भी ज्यादा बढ़ जाती है कि आप सही पाटनर चुने जिसके videos अच्छे हो । 


Step .13 Use Water mark 

Water mark  यूज करें। अपने videos पर watermark यूज़ करे जो हर videos में आपके channel को promot करेगा लेकिन इससे पहले आपको अपने You Tube account को verify कर आना होगा। उसके बाद ही water mark  uplod कर पाएंगे। 


Step.14 Try live screening 

Live streaming Try करें। live videos युवक को बहुत पसंद आते हैं। थोड़ी You Tube  पर Live videos  के दरिया ज्यादा व्यूवर्स को अट्रैक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने कंटेंट के अकॉर्डिंग वेबिनार्स लाइव ट्यूटोरियल्स क्वेश्चन आंसर सेक्शन फॉर प्रोडक्ट डेमोंसट्रेशन जैसे वीडियोस बना सकते हैं। 


Step.15 Use keywords in The videos file name ? 

Videso files Name में Keywords  यूज करें। अपने के videos के files का 1928 5700 ऐसा कुछ भी रखने की बजाय सही Keywords यूज़ करते हुए रखिए ताकि Google  आपके videos के Title में मौजूद Keywords पर फोकस कर सके और वीडियो रैंकिंग Boost हो सके। 


Step.16 Create You Tube Trailor 

You Tube Trailor ऐसा Shorts videso है । जो  आपको  channel के नए visitor  को अट्रैक्ट करेगा और इस 25 से 30 सेकंड के छोटे से वीडियो में बेस्ट क्वालिटी content  यूज करके अपनी view को बता सकते हैं कि आप कैसा कांटेक्ट बनाते हैं। आपके Channel से जोड़कर उन्हें क्या बेनिफिट्स होंगे और इस तरीके से अपना चैनल सब्सक्राइब करने के लिए आप उन्हें attract भी कर पाएंगे।


Step.17 Run Paid You Tube and campaign 

YOU Tube And Campaign  चलाये । अब किसी दूसरे platform के जरिए अपने  You Tube channel को Promot कर सकते हैं। इसके लिए आप Display Add , Over add , skip करने वाले non skip करने वाले videso add , Bumper Add ओर Sponsrad Gaard का भी यूज कर सकते हैं। 


Step.18 Embed You Tube Videos in Your website 

अपनी website में You Tube video  link करें। अपनी website पर भी You Tube Video link , जिससे आपके Website visitor आसानी से आपके videos को देख सके। शेयर कर सके और कमेंट कर सके। ऐसा करने से आप की videos  को website और You Tube दोनों पर देखा जाएगा। जिससे लार्ज ऑडियंस ग्रुप तक आपकी अब अप्रोज बढ़ती जाएगी  ।


Step.19 Start Videso Series 

वह आपके लिए यही है कि videos  सीरियल शुरू कीजिए अपने You Tube videos को promot करने के लिए आप एक Spiceslt videos को शुरू कर सकते हैं। ऐसे सीरीज view को  अट्रैक्ट करती है और बार-बार आपके channels पर आने का रीजन देती है। अपने videos content पर Best  कोई कांटेक्ट चला कर के भी आप अपने channel पर ज्यादा View  ला सकते हैं । 


तो दोस्तो इन 19 points के ज़रिए You Tube Channel को Grow करने के लिए आपको सभी के effective को व्यवस्थित तरीके बता दिए हैं। आपने यूज कीजिए, लेकिन इन बातों को भी याद रखिएगा जो पहले videos में आपके  उसाथ शेयर की गई है ।


जैसे कि एक यूट्यूब चैनल को सही तरीके से Grow करने के लिए अट्रैक्टिव और वीडियो से रिलेवेंट Thumbnail ही बताएं। अपने You Tube content को ऑर्गेनाइज करने के लिए playlist जरूर बनाएं। Call To Exam यूज़ करते है ।  हुए like , share , subscribe ओर Comment के लिए अपने viewers से जरूर कहे। 


अपने  You Tube channel को promot  करने के लिए अपने site पर भी You Tube Videos  जरूर डालें और अपने videos  को दूसरे sosial channel  पर अपनी कैटेगरी के लोगों के बीच शेयर और promot करें ताकि आपको अच्छा Watch Time भी मिल जाए और  sosial channels  पर बहुत सारे व्यूज और सब्सक्रिप्शन आसानी से मिल जाए ।


तो दोस्तों Verma News  को उम्मीद है कि यूट्यूब चैनल को आगे बढ़ाने में जिस जरूरी इंफॉर्मेशन की जरूरत आपको थी। वह मिल गई होगी। ओर अगर आपको ये post Helpfull  लगा हो , बस आपको पसंद आया हो तो प्लीज आप हमारे You Tube channel को जरूर Subscribe जरूर करे ।


ओर अगर किसी को High quality Article लिखवाना चाहते है । तो आप हमसे समपर्क कर सकते है । हम आपके लिए काम करने के लिए तैयार है । 



यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है? । यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए क्या करना पड़ता है? । यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें? । यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखे? । YouTube channel Grow Kaise Kare Hindi

यूट्यूब सेट कीजिए । YouTube channel grow website । यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय । YouTube channel grow Kaise Kare 2021 । यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों 2021 । यूट्यूब चैनल नाम लिस्ट इन हिंदी । How to grow YouTube channel in India । How to grow a YouTube channel fast । यूट्यूब ट्रेंडिंग टॉपिक्स । एडवांस यूट्यूब । YouTube channel ko promote kaise kare । माय चैनल । यूट्यूब एडवांस सेटिंग

No comments:
Write comment