Sunday, November 19, 2023

apne mobile ka email id kaise pata kare

 

Gmail ID Mobile के बहुत ही जरूरी है । जिस तरह से Mobile के लिए Sim Card जरूरी है उसी तरह से आपके Mobile में Email Id होना भी जरूरी है । वरना आप किसी भी App को यूज नही कर सकते हैं सिर्फ़ आप Sim Card के मदद से Calling कर सकते हैं । 

apne mobile ka email id kaise pata kare

apne mobile ka email id kaise pata kare

लेकिन आपके मन में कभी ना कभी ये सवाल जरूर आया होगा । कि Gmail ID और Email Id क्या होता है । तो हम आपको बता दूं कि Gmail ID और Email Id दोनों एक ही होता है। 


क्योंकी App का नाम Gmail है और Id का नाम Email है । इसलिए लोग Gmail और Email दोनो कहता है । साफ़ तौर पर कहा जाएं । तो Email Id को open करने के लिए आपकों Gmail App को open करना होता है । इसलिए लोग इसे अलग अलग नामों से भी जानते हैं । 


सो आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगो को बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से अपने Mobile का Email Id पता लगा सकते हैं । इसके बारे मै पूरी तरह से जानेंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


Email ID Kaise pata karen ? 

जैसा कि हम लोग Facebook या फ़िर किसी भी App को Open करते हैं । तो हमसे Email Id मांगा जाता है । लेकिन हम लोग Email Id नही डालते हैं । तो उस एप को ओपन नही कर पाते हैं । 


1) अपने Mobile का Email Id पता करने के लिए आपको Gmail App को open करना है । Gmail App सभी के Mobile में होता है । Gmail App आपको Play Store से Download नही करना है । बल्की आपको ढूंढना है कि आपके Mobile में Gmail App कहा है । 


2) जब आप Gmail App को ओपन करते हैं । तो आपके Email Id पर जितने भी Mail आया होगा । वो सब आप देख सकते हैं । ये आप खुद देख सकते हैं । 


3) Email id पता करने के लिए आपको ऊपर में आपका फ़ोटो या फ़िर गोला आकार का लोगो मिलेगा । तो उस पर क्लिक कर देना है । आपके जो भी Email Id है आप उसे देख सकते हैं । 


4) साथ ही आपके Mobile में जितने भी Email id होंगे । वो सब आपको यही पर देखने को मिल जायेगा । 


तो दोस्तों आप इस प्रकार से अपनें Mobile का Email id को पता कर सकते हैं । आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में बताएं । साथ ही ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment