Sunday, September 10, 2023

क्या स्त्री पुरुष से अधिक शक्तिशाली होती है?


चाणक्य नीति महिलाएं होती है। पुरुषों से इन चार मामलों में ज्यादा शक्तिशाली । मित्रों आचार्य चाणक्य अपने नीति शास्त्र में महिलाओं के बारे में बताते हैं कि महिलाएं हर मामले में पुरुषों से अधिक शक्तिशाली होती है। इस कारण से नारी को शक्ति और प्रकृति भी कहा गया है। 

क्या स्त्री पुरुष से अधिक शक्तिशाली होती है?

महिलाएं अपनी शक्ति का दुरुपयोग ना करें। इस लिए उसका धार्मिक होना बहुत जरूरी है क्योंकि धर्म ही अच्छी बुरे का बोध कराता है। आइए जानते हैं कि महिलाएं किन मामलों में पुरूष से ज्यादा ताकतवर होती है । 


क्या स्त्री पुरुष से अधिक शक्तिशाली होती है?

राजाओं का बल या फिर कही का बाहुबल शास्त्र और उसकी सेना में होती है । ब्राह्मण की ताकत उसके ज्ञान और ब्रह्म विद्या में होती है। लेकिन महिलाओं की ताकत मधुरवानी , रूप नर्मता , और उसके योवन में होती है ।  


आचार्य चाणक्य का मानना है कि पुरुषों के पास बाहुबल और हथियार ही उसकी शक्ति होते हैं । जिसके बल पर दुनिया को जीत सकता है । और उस पर राज कर सकता है । उसी प्रकार ब्रह्मा का ताकत उसका ज्ञान या विद्या है । 


जिसके बल पर वह बड़े बड़े राजा बनाता है और उन्हें उखाड़ भी फेकता है। लेकिन महिलाओं की सुंदरता यौवन और मधुर वाणी ऐसी होती है कि कई राज्यों और बुद्धिमान पुरुषों ने अपना जीवन उसके पीछे बरवाद कर लिया है । आम्रपाली जेसे महिलाएं इसका एक उदाहरण है। एक श्लोक के जरिए चाणक्य ने ऐसे 4 गुण बताएं हैं जिसमें महिलाएं पुरुषों से कहीं ज्यादा आगे हैं । 


स्त्रियां में शर्म लजा पुरूष से 4 गुना ज्यादा होती है ? 

चाणक्य कहते हैं कि स्त्री में पुरूष से 4 गुणा शर्म लजा होती है । इसमें इतना होती है कि किसी भी बात को कहने में कई बार सोचती है । कहा जाता है कि महिला पुरूष के तुलना में अधिक साहसी होती है । यही कारण है कि शास्त्रों में इन्हे शक्ती का स्वरूप माना गया है । 


पुरूष से 4 गुना महिलाओ में काम इच्छा होती है ? 

चाणक्य कहते हैं कि पुरूष से 4 गुणा ज्यादा महिलाओ में काम इच्छा होती है । और पुरूष महिलाओ से 4 गुना कम काम इच्छा होता है । इसलिए किसी भी महिलाओं को जल्द संतुष्ट नहीं किया जा सकता है । 


महिलाओं के अंदर समझदारी होता है । जो पुरूष के मुकाबले 4 गुना ज्यादा होता है । इसलिय कठिन परिस्थित में महिलाएं कभी घबराती नही है । और पुरूष घबरा जाते हैं । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । आप इसी प्रकार के और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment