Sunday, April 2, 2023

ज्यादा मोबाइल देखने से कौन सी बीमारी होती है?

 

दोस्तों ज्यादा Mobile चलाने से बुढ़ापा जल्दी आता है । लगातर Wifi Reduction Contact में बने रहना । Mobile का इस्तेमाल ज्यादा करते रहने से दिमाग में बिमारी हो सकते हैं । जो आपके दिमाग के नशों के साथ और हार्मन के साथ में खेलवाड़ कर देती है । 

ज्यादा मोबाइल देखने से कौन सी बीमारी होती है?

दोस्तो China ऐसी पहले देश बन चूका है । जिसने इंटरनेट Aditional को Clinical Desorder मान चुका है । चाइना ने इतना कह दिया है । की उनकी Team Age population के लिए नम्बर वन पब्लिक के लिए नुक्सान है । एक स्वास्थ खतरा है । 


ज्यादा मोबाइल देखने से कौन सी बीमारी होती है?

2011 में BSC Public Health ने एक आर्टिकल पब्लिश किया । जिसमे उसने बताया था । की चाइना में जो बच्चे मोबाइल ज्यादा देखते है । उनकी फेजिकल एनर्जी कम होने लगी है । ऐसा सिर्फ चाइना में ही नहीं बल्कि आप भारत के पब्लिश पैलेस में भी देख सकते हैं । की 10 में से 7 लोग किसी न किसी कारण से मोबाइल में ही लगा होता है । 


Cyber Crime Report के मुताबिक़ 80 फीसदी Indian सोने से पहले mobile को देखते हैं । अकसर रात में लोग मोबाइल पर समय बिताना पसंद कर रहे हैं । ये जानकर और आश्चर्य होगा । की 74 फीसदी भारतीय ऐसे हैं । जो जागते ही मोबाइल ढूंढने लगते है । 


Mobile Chalane se kon si bimari hoti hai ? 

ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करने से नोमोफोबिया बिमारी होती है । दुनिया भर के युवाओं के मुताबिक़ दिन भर Mobile के बीना नही रह सकते हैं । वही एक सर्वे में 45 फीसदी Smartphone इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ने ये माना है कि उन्हे ये चिंता सताती रहती है । 


की कही उनका फ़ोन खो ना जाए । Smartphone के इस लत नोमोफोबिया के वजह से हमारे शरीर के साथ साथ हमारे दिमाग को भी काफ़ी नुक्सान हो रहा है । जिससे आपका काम करने की छमता कम हो रहे हैं । और आप काम भी पहले के तूलना में कम रहे हैं । 


आज के समय में Student इतना समय Mobile में बीता रहे हैं । जिसके वजह से पढ़ाई पर लोग ध्यान नहीं दे रहें हैं। कही पर कई बार पैरेंट अपने बच्चो को इन्टरनेट इस्तेमाल करने का परमिशन देते हैं । ताकी वो अच्छा Result ला सकें । लेकिन बच्चा इन्टरनेट पर कुछ दुसरे ही चीज सर्च कर रहे हैं । जिसका असर सभी को दिखाई देता है । 


Mobile Jyada use karne se kon si bimari hoti hai ? 

अगर आप ज्यादा Mobile का इस्तेमाल करते हैं । तो ये सभी बिमारी हो सकती है। Fat बढ़ना , Blad Sugar बढ़ना , BP बढ़ना , चिड़चिड़ा पन रहना , टेंशन बढ़ जाना , इंफेक्शन हो जाना , जेसे कई बिमारिया शरीर में घर कर लेते हैं । 


जानकर बताते हैं Sosial midea का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोग Phantom Vibration Syndrome का शिकार हो जाते हैं । जिसे Phone ना भी आने पर लगाता है । Phone आ गया है । 


दोस्तों जो भी नवजूवक लोग हैं । वो Internet पर बहुत अश्लील वीडियो को देखते हैं । और इसका असर सभी को देखने को मिलता है । चाहें इन्सान को कोई भी बिमारी हो जाएं । लेकिन Mobile का इस्तेमाल करने छोड़ेंगे नहीं । इसीलिए mobile का इस्तेमाल करना कोई बंद नही करेगा । 


No comments:
Write comment