Google AdSense.    क्या है और कैसे काम करता है 


Google Adsense  क्या है काम कैसे करता है और इससे कमाई कैसे होती है, मैं adsense  से पैसे कैसे कमा सकता हु और कितने कमा सकता हु? आज मैं आपको इसके बारे में डिटेल्स से बताऊंगा । अगर आपको अभी तक google adsense  के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट को पढने के बद आपको adsense  के बारे में सबकुछ मालूम हो जायेगा और आपके पास google adsense  की फुल इनफार्मेशन होगी। adsense  से earning  करने से पहले आपको adsense  क्या है और ये वर्क काम किसे करता है इसके के बारे में अछे से जान लेना चाहिए ताकि आप इसे सही से यूज  कर सको और पैसे कमा सको 

व्हाइट  इस  गूगल adsence  हाउ डस  वर्क एंड हाउ कैन  फ्रॉम adsence  इस सवाल का जवाब हर वो इंटरनेट यूजर जानना चाहता है जिसे इंटरनेट से कमाई करनी हो मगर इस बारे में आपको इंटरनेट पर बहुत काम जानकारी मिलेगी। इसिलिये आज मैं इस टॉपिक पर लिख रहा हु ताकि google adsence पब्लिशर को प्रॉब्लम नए हो और वो adsence का सही से इस्तेमाल कर सके 

अगर आप ब्लॉग्गिंग या ऑनलाइन वर्ल्ड में नया हो तो आपने google adsence के बारे में जरूर सुना होगा या आपने अपनी फेवरेट वेबसाइट पर adsence ads जरूर देखे होंगे । इंटरनेट से earning  करने का ये मोस्ट पॉपुलर प्रोग्राम है। आज मैं आपकी इसी के बारे में डिटेल से बताने वाला हु की google adsenceक्या है और वर्क कैसे करता है।
मैने पहले भी google adsence के बारे में बहुत से आर्टिकल्स लिख चूका हु इसके लिए आप हमारी google adsence केटेगरी वाली पोस्ट्स रीड आकर सकते है। अगर आपको adsence के बारे में जानकारी नहीं है तो आप बहुत जल्दी adsence policy विओलेशन कर बैठोगे और आपका adsence bond  डीएक्टिवेट या ससपेंड हो जाएग। 
इसीलिए  मैं आप सभी को सुग्गेस्ट करूँगा की आप adsence का इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में अछे से जान ले की ये क्या है, वर्क कैसे करता है और इससे इनकम कैसे होती है? Google adsence हमे पैसे क्यों देता है और किसलिये देता है? इन सभी सवालो के जवाब आपको इसी आर्टिकल में मिल जायेंगे आप बस इसे करेफुल्ली रीड करे और अछे से समझ ले। 

Google AdSense Kya Hai? ये काम कैसे करता है  इससे कमाई कैसे होता है ?

मैने  इस पोस्ट में आपको google adsence क्या है और ये काम कैसे करता है के अलावा adsence से पैसे कमाने  का तरीका और adsence से कितने पैसे कमा सकते है के बारे में भी बता रहा हु । आप पोस्ट को करेफुल्ली रीड एकरे ताकि आपको हर पॉइंट अछे से समझ आ सके। 

1. Google AdSense 

क्या है
 adsence कप्स (कॉस्ट-पैर-क्लिक) अद्वेर्तिसेमेन्ट प्रोग्राम है जिसने  बनाया है। google adsence के थ्रू adsence पब्लिशर की वेबसाइट एंड ब्लॉग पर ऑडियंस को टारगेट कर आटोमेटिक टेक्सट , वीडॉ, एंड इंटरैक्टिव मीडिया अद्वेर्तिसेमेन्ट्स ads शो करता है।

Google  मोस्टली साइट्स कंटेंट एंड ऑडियंस को टारगेट कर ads सर्वे करता है। adsence पब्लिशर अपनी साइट के पेजेज एंड पोस्ट्स में ऐड डिस्प्ले कर एअर्निंग कर सकते है। google adsence के ऊपर आप  क्लिक एंड पैर इम्प्रैशन रेवेनुए गेनेराते कर सकते हो।

कब आप सोचोगे की जब गूगल हमे पैसा देता है तो google  को पैसे कौन देता है। google  को वो लोग पैसे देते है जिन्हे अपनी कम्पनी, प्रोडक्ट, website, बिज़नेस १४२५३, का प्रमोशन करना हो  मैं एडवरटाइजर google को pement करते है। google  उस रेवेनुए में से ६८% कमीशन adsence public में बाँट देता है और बाकि ३२% कमीशन अपने पास रखता है।

फ़ोर एक्साम्प्ले, google  कंटेंट ads पर  ६८% और सर्च कंटेंट पर ५१% रेवेनुए पब्लिशर के साथ शेयर करता है। अगर आप जानना चाहते है की adsence कितना परसेंट रेवेनुए पुलीशेर के साथ शेयर करता है तो इसकी जानकारी के लिए आप adsence रेवेनुए शेयर पेज पर विजिट कर सकते है।

Google  हर टाइप के ads  ऑफर करता है। आपको लगभग हर तरह के कंटेंट के लिए ads  मिल जाएंगे। आप किसी भी टॉपिक वाली साइट्स पर adsence अद्वेर्तिसेमेन्ट का इस्तेमाल कर सकते है। इसिलिये ये एडवरटाइजिंग प्रोग्राम में सबसे बेस्ट नेटवर्क है।

Google adsence के अलावा मेडीए।नत, बिड्वर्टिज़र, चीटिक,  १४२५३, बहुत सरे प्रोग्राम है मगर इन सभी में adsence सबसे ज्यादा उपयोग  करता है और इसी वजह से  ये सबसे ज्यादा पॉपुलर प्रोग्राम्स है। सबसे ज्यादा people इसी का इस्तेमाल करते है।

     

2. AdSense Work Kaise Karta Hai?

हमारा सेकंड पॉइंट है adsence काम कैसे करता है? Adsence कॉस्ट पर  क्लिक कर काम करता है और पैर क्लिक पब्लिशर को कमीशन शेयर करता है।

सुप्पोसे कीजिये मैं एक एडवरटाइजर हु और आप एक adsense
 पब्लिशर है और अपनी साइट पर adsense ads  डिस्प्ले करते है। अब मैं अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए गूगल adsense  पर एड्स सर्वे करूँगा और उसके लिए google कर  पर क्लिक $५ पर करुन्गा।

कब जब आपकी साइट पर मेरे प्रोडक्ट का एड्स शो होगा और आपका कोई यूजर उस  पर क्लिक करेगा तो गूगल मेरे दिए $५ में से आपको ६८% यानि $३।४ डॉलर कमीशन आपको शेयर करेगा और बाकि ३२% यानि $१।६ कमीशन अपने पास रख लेगा 

इस तरह से adsence वर्क करता है और adsence पब्लिशर की एअर्निंग होती है। अगर आप इस पॉइंट पर थोड़ा केयर करोगे तो ये आपको आसानी से समाजख आ जाएग।

3. Google Adsense se Earning Kaise Hoti Hai?


     हमारा तीसरा क्वेश्चन है adsence से कमाई कैसे होती है? इस बारे में आप पॉइंट १ एंड २ को पढ़ कर समझ गए होंगे की adsence से कमाई कैसे होती है। फिर भी अगर आपको समझ नहीं आया है तो मैं आपको यहाँ डिटेल्स से बता देता हु 

जैसे  की मैंने ऊपर बताया है की गूगल google  ६८% रेवेनुए adsence पब्लिशर के पास शेयर करता है और बाकि ३२% अपने पास रखता है। adsence कॉस्ट पैर क्लिक यानि कप्स पर काम करता है।

कब अगर आपको डेली ५०० एड्स  क्लिक मिल जाते है और आपको google  पर क्लिक $०।५० पय करता है तो आपकी कप्स होगी $०।५० और ५०० क्लिक से आपकी एअर्निंग होगी $२५० डॉल्लर। यानि अगर आप इंडियन यूजर है तो आपको $२५० के १६,००० रूपीस मिलेंगे।

कब अगर आप सोच रहे है की adsence से कमाये गए पैसे हमे कैसे मिलेगे तो google  वायर ट्रांसफर के थ्रू डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में पेमेंट सेंड करता है। गूगल हर महीने की २१ तारीख को पेमेंट सेंड करता है। adsence से पेआउट करने के लिए आपके अद्सेंसे अकाउंट में मिनिमम $१०० एअर्निंग होनी चहिये। इसकी ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट रीड करे।

गूल एडसेंस इंडिया में पेमेंट कैसे करता है

4. AdSense Se Income Ke Liye Mujhe Kya Karna Padega?

अगर आप adsence से एअर्निंग करना चाहते हो तो उसके लिए आपके पास वेबसाइट और ब्लॉग का होना जरुरी है। अगर आपके पास वेबसाइट नहीं है तो आप ५ मिनट में अपनी साइट बना सकते हो वो भी फ्री मे। इसकेल  ये पोस्ट रीड करे।

Free  वेबसाइट ब्लॉग कैसे बनाये - कम्पलीट गाइड इन हिंडी

वर्डप्रेस पर साइट कैसे बनायें स्टेप बय स्टेप पूरी जानकारी

Website  या ब्लॉग बनाने के बद आपको अपनी साइट पर पोस्ट लिखनि है आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी भी टॉपिक पर पोस्ट लिख सकते है। जब आपकी साइट पर डेली १००० तो २००० ट्रैफिक आने लग जाये तो आपको गूगल adsence के लिए अप्लाई करना होगा। इसकी जानकारी के लिए ये आर्टिकल रीड करे।

Adsence अकाउंट कैसे बनायें स्टेप बय स्टेप पूरी जानकारी

Adsence के लिए अप्लाई करने के बाद  १-२ वीक में आपका adsence अकाउंट अप्प्रोवे हो जायेगा उसके बाद  आपको अपनी साइट पर adsence ads लगाने है। उसके website  आपकी साइट पर एड्स शो होने लग जायेंगे और आपकी एअर्निंग स्टार्ट हो जाएगी।

5. Google Adsense Se Kitne Paise Kama Sakte Hai?

अगर आप सोच रहे है की गूगल adsence से कितने पैसे कमा सकते है तो मैं आपको इसके बारे में भी बता देता हु । मैं इस पोस्ट को ज्यादा बड़ी नहीं करना चाहता इसीलिए शार्ट में बता देता हु। 
Google adsence क्या है इससे आप कितना कमा सकते हो ये निम्न पॉइंट्स पर देपेंद करता है।

आपकी साइट पर ट्रैफिक कितना है

कस टाइप का और किस लोकेशन से ट्रैफिक मिलता है

आप साइट पर किस नीचे पर कंटेंट लिखते हो

आप कंटेंट में कितने हाई पेइंग कीवर्ड्स उसे करते हो

कंद आप adsence प्लेसमेंट कैसे करते हो

इन ५ बातो पर आपकी adsence एअर्निंग देपेंद करती है। एक पर्सन जिसकी साइट पर १,००,००० ट्रैफिक है और दूसरा पर्सन जिसकी साइट पर ओनली १०,००० ट्रैफिक है तो वो १ लाख ट्रैफिक वाले से ज्यादा कमा सकता है। बेशक उसे adsence की ज्यादा नॉलेज होनी चहिये।

फिनॉलि, अब आपको समझ आ गया होगा की google adsence क्या है वर्क कैसे करता है और इससे इनकम कैसे होती है। साथ ही आप इससे कितने पैसे कमा सकते हो। अगर आपको इस बारे में कोई सवाल पूछ्ना हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है।

Google  adsence से १०,००० ट्रैफिक पर $२० से $५० कैसे कमाए

Google adsence पेमेंट एड्रेस वेरिफिकेशन - फुल इनफार्मेशन इन हिन्दी

Friends  अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।