Tuesday, April 4, 2023

How to leave Russia Today

  

How to leave russia - रूस कैसे छोड़ें । आर्मीनिया जॉर्जिया तुर्की और दुबई जेसे देशों के फ्लाइट की टिकट जो वेस्टर्न countery की और से लगाएं गए । रूस पर Band का हिस्सा नहीं थी । वो सब पलक झपकते ही बिक गईं । 

How to leave Russia Today

वही जो लोग फ्लाइट के टिकट खरीदने से चूक गए । वो फिंडलेंड और मंगोलिया के बॉर्डर को क्रॉस करने के लिए पहुंच गए । हालाकी रूस के हमले से तबाही तो यूक्रेन के शहरों में मच रही थीं । लिकिन रूस में ऐसा नजारा चौकाने वाला रहा । 


दोस्तों ये पहली घटना नही होगी । जहा किसी देश के नागरिक इतनी बड़ी संख्या में देश छोड़ कर जा रहें हो । जिसे हम आम भाषा में मयग्रेशन कहते हैं । मयग्रेषण का इतिहास पूराना है । लेकिन इसकी कुछ वजह जरूरी होती है । 


How to leave Russia Today

दोस्तो रूस से करीब 9 लाख लोग अपने देश को छोड़ कर भाग गए हैं । और ये ऐसे वैसे लोग नही थे । Doctor , Engineer , Scientist थे । ये आंकड़े तो महज 2022 के हैं । अब आखिर लोग अपने देश क्यों छोड़ रहे हैं । और अभी भी छोड़ कर जा रहें हैं । 


दोस्तों इतिहास गवाह है । किसी भी देश को छोड़ कर वहा के नागरिक तभी जाते हैं । जब वहा ताना साही शासन हो । या फ़िर मिलिट्री शासन लागू हो जाय । या फ़िर उस देश की अर्थ व्यवस्था बहुत कमजोर हो जाय । या फ़िर वो देश भुखमरी का सामना कर रहा हो । 


रूस क्यों लोग छोड़ रहे हैं ? 

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो रूस छोड़ कर जाने वालो में सबसे ज्यादा संख्या वहा की पुरुषो की हैं । उसकी वजह है पुतिन का यह एलान । पुतिन ने पीछले साल एक एलान कर दिया था । 


रूस के सैनिकों में कमी पड़ गई थी । जिसके वजह रूसी पुरुषों को जबरन सेना में अपनी सेवा देने को कहा जा रहा है । युवाओं को पकड़ कर सेना में भर्ती किया जा रहा था । और उन्हे ट्रेनिंग के बाद युद्ध के लिए भेजा जा रहा था । 


बस इसी डर से बड़ी संख्या में लोग रूस छोड़ कर उस वक्त दुसरे देश भाग रहे थे । ये पीछले साल की घटना है । बाल्की अभी भी वहा पर लोग भाग रहे हैं । जिसके कारण लोगो को लग रहा है । जंग में ना उतना पड़े । जिसके वजह से छोड़ कर जा रहें हैं देश । 


रूस छोड़ ने की वजह क्या है ? 

दोस्तो रूस में 18 से 27 साल के युवाओं को कभी भी पकड़ कर सेना में जबरन भर्ती किया जा सकता है । इसी डर से वहा के लोग रूस छोड़ कर दुसरे देश भाग रहे हैं । ऐसा नहीं है कि रूस के लोगो को अपने देश से प्यार नहीं है । 


लेकिन जानकारों के माने तो रूस के ज्यादातर लोग इस युद्ध से डर रहे हैं । वही पर रूसी सरकार भी लोगो को देश छोड़ कर जानें वालो को देख कर सदमे में आ गए हैं । रूसी सरकार ने 18 से 60 साल युवकों को फ्लाइट टिकट ना देने का ऑर्डर भी जारी कर दिया था । और अभि भी कुछ हद तक प्रती बंद बने हुए हैं । 


रूस भूख मरी का सामना कर रहा है ? 

रूस के सेंट्रल बैंक ने करीब 13 हज़ार से अधीक बिजनेस का सर्वे किया । तो मालुम पडा । कई लोगो को Micro chips कार या फ़िर Button जेसे समान को देश में लाने में मुस्किलो का सामना करना पड़ रहा है । 


इंपोर्ट करने में मुस्किल हो रही है । कच्चे माल और पुर्जों के लिए कुछ लोगो को अपना काम करने मे मजबूर कर दिया है । जेसे जापानी कंपनी Toyota ने रूस देश को छोड़ दिया हैं । 


जानकारों के माने तो रूस में लंबे वक्त तक चला तो रूस के लिए अच्छा नहीं होगा । रूस को पश्चिम की सफलाई से रोक दिया हैं । यही मंदी ने रूस को बेरोजगार की तरफ ले जा रहें हैं । और इसका असर वहा के सड़को पर दिखा रहा है । वहा के लोगो में दिख रहा है । वहा के मार्केट बाजारों के दिख रहा है । 


रूस का हालत कैसा है ? 

रूस में मंदी की हालत हो चली है । Hotels , Restaurant , मोल और दूसरे बिजनेस एक्टिविटी में 30 से 35 चीजों की कमी आ गई है । वही रूसी Midea के मिताबिक रूसी Banko ने अपने 105 बैंक को रूस में बंद कर दिया है । आप ये जानकर रूसी हालत को समझ सकते हैं । 


रूसी लोगो का हालत ऐसा हो गया है । की Netflix और Mobile Recharge के लिए दुसरे लोगो को कहना पड़ रहा है । क्योंकि Visa और Mastercard ने अपनी सेवाएं रूस में बंद कर दिया गया है । वही पर जहां लोग 10 रूपया खर्च करके कोई सामान खरीदते थे । वही पर आज बढ़कर 100 रूपये हो गया है । 


दोस्तों क्या आपको लगता है । रूस बरवाद हो जायेगा । या फ़िर इसका मदद भारत सरकार को करनी चाहिए । आपके मन में क्या विचार है । हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,

No comments:
Write comment